डेयरी उद्यमिता विकास योजना से ऋण लेकर ‘जय यादव जय माधव’ सहकारी समिति

डेयरी उद्यमिता विकास योजना से ऋण लेकर ‘जय यादव जय माधव’ सहकारी समिति

छत्तीसगढ—————-बेमेतरा जिले के विकासखंड नवागढ़ के जनवानी खुर्द के श्री राजकुमार यादव शासन की मदद से खेती और गौपालन के अपने परंपरागत व्यवसाय को आगे बढ़ा रहे हैं। सम्बलपुर सहकारी समिति के सदस्य श्री राजकुमार यादव ने अपने साथियों के साथ मिलकर ‘जय यादव जय माधव’ समिति बनाई और पशुधन विकास विभाग के डेयरी उद्यमिता विकास योजना से 12 लाख रूपए का ऋण लेकर डेयरी का काम शुरू किया। दूध, दही और पनीर जैसे दुग्ध उत्पादों की बिक्री कर वे और उनके साथी अच्छा मुनाफा कमा रहे हैं। इस काम से 11 लोगों को स्थायी रोजगार मिला है।

हमर छत्तीसगढ़ योजना में अध्ययन भ्रमण पर रायपुर आए बेमेतरा जिले के जनवानी खुर्द में रहने वाले और सम्बलपुर सहकारी समिति के सदस्य श्री राजकुमार यादव बताते हैं कि उन्हें पिछले वर्ष ही सरकार की डेयरी उद्यमिता विकास योजना के बारे में पता चला। अपने 11 साथियों के साथ “जय यादव जय माधव” सहकारी समिति बनाकर योजना के तहत ऋण के लिए आवेदन किया।

सारी प्रक्रियाएं पूरी होने के बाद उनकी समिति को 12 लाख रूपए का ऋण मिला। श्री यादव बताते हैं कि उनकी समिति ने 20 गायें खरीदकर डेयरी का काम शुरू किया। दूध के साथ ही वे दही और पनीर भी बेचते हैं। गांववालों को गांव में ही दूध-दही मिल जा रहा है। दुग्ध उत्पादों की बिक्री से समिति के सदस्यों को अच्छी आमदनी हो रही है।

श्री राजकुमार यादव बताते हैं कि वे दो साल पहले सम्बलपुर सहकारी समिति के सदस्य बने। वहां हर महीने होने वाली बैठक में खेती से जुड़ी योजनाओं और किसानों को मिलने वाले लाभ की जानकारी मिलती है। यहां अध्ययन भ्रमण के दौरान उरला स्थित राज्य सहकारी दुग्ध महासंघ का संयंत्र देखने का मौका मिला।

वे कहते हैं कि यहां दूध संकलन, दुग्ध उत्पादों के निर्माण, उनकी सुरक्षित पैकिंग एवं व्यवसाय के संबंध में महत्वपूर्ण जानकारी मिली। संयंत्र में बड़े पैमाने पर दुग्ध उत्पादों का निर्माण और प्रसंस्करण देखकर बहुत अच्छा लगा।

Related post

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान  : श्री पी के रुस्तगी, अध्यक्ष, कॉर्पोरेट मामलों की समिति

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान : श्री पी के रुस्तगी,…

नई दिल्ली——अच्छी तरह से विनियमित पूंजी बाजार सकारात्मक आर्थिक गतिविधियों के लिए एक अच्छा चक्र बनाने…
अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

नई दिल्ली    —एनसीएलटी  और पीएचडीसीसीआई की आईबीसी समिति ने माननीय बॉम्बे उच्च न्यायालय के फैसले पर…
” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा  :  आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा : आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

उमेश कुमार सिंह ————  हर इंसान के जीवन में कुछ अच्छी आदतें होती है और कुछ…

Leave a Reply