डेंगू बुखार के टीके को व्यावसायिक रूप से लॉन्च करने की उम्मीद: वैक्सीन निर्माता इंडियन इम्यूनोलॉजिकल्स लिमिटेड

डेंगू बुखार के टीके को व्यावसायिक रूप से लॉन्च करने की उम्मीद: वैक्सीन निर्माता इंडियन इम्यूनोलॉजिकल्स लिमिटेड

हैदराबाद (रायटर्स) – वैक्सीन निर्माता इंडियन इम्यूनोलॉजिकल्स लिमिटेड (आईआईएल) को 2026 की शुरुआत में अपने डेंगू बुखार के टीके को व्यावसायिक रूप से लॉन्च करने की उम्मीद है, एक शीर्ष अधिकारी ने कहा, क्योंकि देश का पहला ऐसा टीका विकसित करने की दौड़ तेज हो गई है।

डेंगू, एक मच्छर जनित बीमारी, पिछले कुछ वर्षों में भारत में एक प्रमुख सार्वजनिक स्वास्थ्य चिंता बन गई है, जनवरी और 31 जुलाई, 2023 के बीच 31,464 डेंगू के मामले और 36 संबंधित मौतें दर्ज की गई हैं।

जबकि महामारी के दौरान इसका प्रसार कम हो गया था, नेशनल सेंटर फॉर वेक्टर बोर्न डिजीज कंट्रोल के अनुसार, 2020 से 2021 तक 333% की वृद्धि हुई और 2021 और 2022 के बीच मामलों की संख्या में 21% की वृद्धि हुई।

आईआईएल के प्रबंध निदेशक के.आनंद कुमार ने कहा कि 18-50 वर्ष की आयु के लगभग 90 व्यक्तियों पर किए गए टीके के प्रारंभिक चरण के परीक्षणों में कोई प्रतिकूल प्रभाव नहीं दिखा।

कुमार ने कहा, “हम चरण 1 का परीक्षण पूरा करने वाले हैं और अगले स्तर पर आगे बढ़ेंगे। इस सब में कम से कम दो से तीन साल लगेंगे। इसलिए, हम वैक्सीन के व्यावसायिक लॉन्च के लिए जनवरी 2026 पर विचार कर रहे हैं।”

कुमार ने कहा कि प्रारंभिक चरण के परीक्षण कुछ हद तक सुरक्षा कारक और प्रभावकारिता निर्धारित करने के बारे में हैं।

कुमार ने कहा, अमेरिका स्थित नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ (एनआईएच) ने आईआईएल को वैक्सीन विकसित करने के लिए आवश्यक वायरस प्रदान किया है।

आईआईएल के अलावा, कम से कम दो अन्य भारतीय कंपनियां – सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया और पैनासिया बायोटेक (पीएनसीए.एनएस) – डेंगू का टीका विकसित करने के लिए काम कर रही हैं।

हैदराबाद स्थित आईआईएल, जो 50 से अधिक देशों में जानवरों के साथ-साथ मानव टीकों का निर्यात करता है, ने कहा कि इसका मुख्य आधार रेबीज टीकों का निर्माण है और इसकी बिक्री कुल का लगभग 35% योगदान देती है।

कंपनी को 2023-2024 में कुल 13 अरब रुपये का राजस्व प्राप्त होने की उम्मीद है।

ऋषिका सदाम द्वारा रिपोर्टिंग; सोहिनी गोस्वामी द्वारा संपादन

थॉमसन रॉयटर्स ट्रस्ट सिद्धांत।

Related post

Leave a Reply