• June 10, 2019

ट्रैफिक पार्क एवं ड्राईविंग स्कूल की स्थापना सरकार की सकारात्मक पहल:— पुलिस महानिरीक्षक डा० राज श्री सिंह

ट्रैफिक पार्क एवं ड्राईविंग स्कूल की स्थापना सरकार की सकारात्मक पहल:— पुलिस महानिरीक्षक डा० राज श्री सिंह

जनवरी माह से अप्रैल 2019 तक करीब10 लाख 6 हजार 400 चालान और 22 करोड़ 84 लाख 45 हजार 120 रूपये का राजस्व,
********************************
करनाल ——पुलिस महानिरीक्षक यातायात एवं राजमार्ग डा. राजश्री सिंह ने बताया कि प्रदेश में सडक़ दुर्घटनाएं शून्य हो, इसके लिए मुख्यमंत्री हरियाणा मनोहर लाल ने सभी जिलों में ट्रैफिक पार्क एवं ड्राईविंग स्कूल की स्थापना करके सकारात्मक पहल की है।

यातायात पुलिस, सडक़ प्रबंधन, नागरिक संगठनों, नाटक मंचन व सेमिनारों के माध्यम से लोगों को जागरूक किया गया, जिसके परिणामस्वरूप प्रदेश में सडक़ दुर्घटनाओं में कमी आई है।

इस वर्ष जनवरी से अप्रैल 2019 तक यातायात पुलिस द्वारा 10 लाख 6 हजार 400 चालान किये गए। इन चालानों से 22 करोड़ 84 लाख 45 हजार 120 रूपये का राजस्व प्राप्त हुआ। यातायात के नियमों की उल्लंघना करने वाले को दंडित भी किया गया।

वे पुलिस महानिदेशक डा०राजश्री सिंह ने जारी प्रेस विज्ञप्ति में बताया कि पुलिस महानिदेशक मनोज यादव के नेतृत्व में अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक श्री नवदीप विर्क के सानिध्य में यातायात विंग के समस्त रैंक ने सडक़ सुरक्षा के लिए बेहतर प्रयास किये जा रहे है और सभी नागरिक संगठनों, सडक़ सुरक्षा संगठन एवं सडक़ प्रबंधन से जुड़ी सभी सस्थाओं व विभागों के साथ समन्वय स्थापित कर जो अभियान चलाया है, उसी का नतीजा है कि वर्ष की पहली तिमाही में पिछले वर्ष की तुलना में हादसों में कमी आयी है जिसकी वजह से मृत्यु दर में भी कमी आयी है।

उन्होंने बताया कि जनवरी से अपै्रल तक सडक़ हादसों में मृत्यु दर 6.7 फ ीसदी कम हुई है। जनवरी से अपै्रल 2018 में कुल हादसे 3964 हुए, जिसमें 3475 लोग घायल हुए थे एवं 1791 लोगों की मृत्यु हुई थी।

वर्ष जनवरी से अपै्रल 2019 में कुल हादसे 3672 हुए हैं, जिसमें 3121 लोग घायल हुए हैं और 1671 लोगों की मृत्यु हुई। पुलिस के समस्त रैंक की पहल पर जनवरी से अपै्रल्ल 2019 में 292 सडक़ हादसे कम हुए जिससे 354 घायलों की संख्या में कमी हुई और 120 व्यक्तियों की मृत्यु में कमी आयी।

उन्होंने बताया कि पुलिस महानिरीक्षक कार्यालय के कर्मचारियों व अधिकारियों की विशेष टीम गठित की गयी है, जो हरियाणा के सभाी जिलों में दौरा कर सडक़ सुरक्षा के उपकरणों एवं पुलिस सहायता बूथों का निरीक्षण कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि सडक़ सुरक्षा कमेटी की समीक्षा बैठको में मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव राकेश गुप्ता जी के निर्देश एवं परामर्श की भी सकारात्मक भूमिका रही है।

पुलिस महानिरीक्षक डा. राजश्री ने बताया कि हरियाणा के सभी विश्वविद्यालयों से आग्रह किया गया है कि वह अपने शैक्षणिक कैलेन्डर विस्तार कार्यक्रम गतिविधियों में सडक़ सुरक्षा को विषय बनाये। स्कूल एजुकेशन के माध्यम से हरियाणा के सभी जिलों में पुलिस कैडेट कोर की स्थापना विद्यार्थियों में यातायात नियमों के संस्कार के साथ-साथ सामाजिक सुरक्षा के दायित्व बोध के प्रति प्रेरित करना है।

उन्होंने कहा कि पढऩे की उम्र में हादसे के भय से समाज को मुक्त करने के लिए हर वर्ग को आगे आना होगा। उन्होंने बताया कि वर्ष 2009 में सामुदायिक पुलिस की अवधारणा को साकार करने के क्रम में सडक़ सुरक्षा संगठन की स्थापना की गयी थी। जब उनके द्वारा पुलिस महानिरीक्षक के रूप में कार्यभार संभाला है, तब से हरियाणा के सभी जिलों में नयी कार्यकारणी का गठन करके संगठन को सुदृढ किया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि नये शैक्षणिक सत्र में सडक़ सुरक्षा प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता 2018-19 का राज्य स्तरीय पुरस्कार वितरण समारोह आयोजित किया जाना प्रस्तावित हैं। इस अवसर पर सडक़ सुरक्षा से जुड़े विविध अभियानों एवं गतिविधियों पर आधारित सडक़ सुरक्षा पत्रिका का लोकार्पण किया जायेगा।

सडक़ सुरक्षा के क्षेत्र में कार्य करने वाले कार्यकर्ताओं/विभागों/संस्थाओं को सम्मानित किया जायेगा।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply