• September 30, 2023

ट्रूडो के भारत के आरोपों के बाद कनाडा के सिख आभारी हैं – और भयभीत हैं

ट्रूडो के भारत के आरोपों के बाद कनाडा के सिख आभारी हैं – और भयभीत हैं

ओटावा, 30 सितंबर (रायटर्स) – कनाडाई सिख अपने डर को आवाज देने और नई दिल्ली से गंभीर प्रतिक्रिया के जोखिम पर भारत के साथ खड़े होने के लिए प्रधान मंत्री जस्टिन ट्रूडो के आभारी हैं, उन्होंने कहा कि यह एक अलगाववादी नेता. सिख की हत्या से जुड़ा हो सकता है।

भारत सरकार ने कनाडाई नागरिक हरदीप सिंह निज्जर को आतंकवादी माना, जिनकी जून में ब्रिटिश कोलंबिया (बीसी) में गोली मारकर हत्या कर दी गई थी, क्योंकि उन्होंने एक स्वतंत्र सिख राज्य खालिस्तान की वकालत की थी।

भारत ने निज्जर की हत्या में अपनी संलिप्तता से दृढ़तापूर्वक इनकार किया, जो सरे, बीसी में एक सिख मंदिर की पार्किंग में हुई थी। लेकिन कनाडाई सिख असंबद्ध हैं, और अल्पसंख्यक जो खालिस्तान के सक्रिय समर्थक हैं, भयभीत हैं।

इस सप्ताह ओटावा में भारतीय उच्चायोग (दूतावास) के सामने विरोध प्रदर्शन करने वाले छोटे समूह में शामिल संतोख सिंह ने कहा, “बहुत डर है।” “इसीलिए हम आज यहां हैं।”

पिछले हफ्ते ट्रूडो की धमाकेदार घोषणा के बाद दोनों देशों ने जैसे को तैसा जवाबी कार्रवाई में राजनयिकों को निष्कासित कर दिया, लेकिन भारत आगे बढ़ गया है, यात्रा चेतावनी जारी की है और कनाडाई लोगों को वीजा जारी करना रोक दिया है।

ट्रूडो के इस कदम से कई पश्चिमी देशों द्वारा चीन का मुकाबला करने के लिए भारत की ओर किए जा रहे रणनीतिक आर्थिक और राजनीतिक बदलाव के पटरी से उतरने का खतरा है। इसने जीवन-यापन की लागत संबंधी चिंताओं को दूर करने के उनके प्रयास से भी ध्यान भटका दिया, जिसने जनमत सर्वेक्षणों में उनकी लोकप्रियता पर भारी असर डाला है।

कनाडा लगभग 770,000 सिखों का घर है, जो उत्तरी भारतीय राज्य पंजाब के बाहर सबसे अधिक आबादी है, और भारत सरकार दशकों से खालिस्तान के लिए कुछ समुदाय के सदस्यों के मुखर समर्थन पर अपनी नाराजगी व्यक्त करती रही है।

कनाडा की राजनीति में सिखों का दबदबा है। हाउस ऑफ कॉमन्स में उनके 15 सदस्य हैं, 4% से अधिक सीटें, जिनमें से ज्यादातर राष्ट्रीय चुनावों में प्रमुख युद्ध के मैदानों से हैं, जबकि कनाडा की आबादी का लगभग 2% ही शामिल है।

इसके अलावा, एक सदस्य विपक्षी न्यू डेमोक्रेट्स के नेता जगमीत सिंह हैं, जो एक वामपंथी पार्टी है जो ट्रूडो की अल्पमत सरकार का समर्थन कर रही है।

ओटावा में कार्लटन विश्वविद्यालय में अंतरराष्ट्रीय मामलों के प्रोफेसर फेन हैम्पसन ने कहा, “राजनीतिक दृष्टि से, यह कोई आसान बात नहीं है: आपको कहानी से आगे निकलना होगा और आपको आक्रोश व्यक्त करना होगा।”

भारत के विदेश मंत्रालय ने कहा, ट्रूडो के “निराधार आरोप” “कनाडा में आश्रय प्रदान किए गए खालिस्तानी आतंकवादियों और चरमपंथियों” से ध्यान हटाने की कोशिश करते हैं।

कनाडा का कहना है कि सिखों को शांतिपूर्ण विरोध प्रदर्शन का अधिकार है और हिंसा, आतंकवादी गतिविधि या गलत काम का कोई सबूत नहीं मिला है।

‘राहत’
निज्जर का एक दोस्त, गुरुमीत सिंह तूर, उसी मंदिर का सक्रिय सदस्य और खालिस्तान समर्थक है। उन्हें अगस्त में संघीय पुलिस ने बताया था कि उनका जीवन “खतरे में” हो सकता है, पुलिस द्वारा उन्हें दिए गए एक दस्तावेज़ के अनुसार जिसमें संभावित खतरे के बारे में कोई विवरण नहीं दिया गया था।

आरसीएमपी दस्तावेज़ की पुष्टि नहीं करेगा, यह कहते हुए कि इससे इसे प्राप्त करने वाले व्यक्ति के लिए जोखिम बढ़ सकता है।

खालिस्तान की सिख मातृभूमि की मांग करने वाले एक विद्रोह ने 1980 और 1990 के दशक में हजारों लोगों की जान ले ली और भारत द्वारा कुचल दिया गया। आज पंजाब में इसका लगभग कोई समर्थन नहीं है।

हालाँकि, शुक्रवार को सैकड़ों सिख कार्यकर्ताओं ने पंजाब के अमृतसर में स्वर्ण मंदिर के बाहर प्रदर्शन किया और निज्जर के हत्यारों को सजा देने की मांग की।

ओटावा सिख सोसाइटी के सदस्य मुखबीर सिंह ने कहा कि वह खालिस्तान के विचार का समर्थन करते हैं, लेकिन इस मुद्दे पर कनाडाई सिखों के विचार एकांगी नहीं हैं। उन्होंने कहा कि ट्रूडो कनाडा के लोकतांत्रिक मूल्यों पर कायम हैं।

उन्होंने कहा, “प्रधान मंत्री ट्रूडो ने अपने नागरिकों की सुरक्षा को “सर्वोपरि” बनाने के लिए एक रुख अपनाया है, भले ही कनाडाई सरकार खालिस्तान का समर्थन नहीं करती है। “कनाडा में, हमें अपनी राय व्यक्त करने का अधिकार है, भले ही वे सरकार की राय से मेल न खाते हों।”

अमीर देशों के जी7 समूह में सबसे लंबे समय तक सेवा देने वाले प्रगतिशील नेता ट्रूडो जनमत सर्वेक्षणों में बुरी तरह पिछड़ रहे हैं। ओटावा के वरिष्ठ अधिकारियों ने कहा कि जैसे-जैसे वह जीवन-यापन की चिंताओं को दूर करने और समर्थन वापस पाने की कोशिश कर रहे हैं, भारत के साथ तनाव ने उन नई नीतियों को संप्रेषित करने के प्रयासों में हस्तक्षेप किया है।

सरे के सिख लिबरल संसद सदस्य सुक धालीवाल ने रॉयटर्स को बताया कि वह खालिस्तान अलगाववादी नहीं हैं, बल्कि कनाडाई हैं और कनाडाई लोगों को शांतिपूर्वक विरोध करने का अधिकार है। उन्होंने कहा कि उनके घटकों को जून से ही हत्या में भारत सरकार की संलिप्तता का संदेह है।

धालीवाल ने कहा, “समुदाय अब थोड़ी राहत महसूस कर रहा है कि कम से कम कोई तो है जिसने इस संदेश को आगे लाने के लिए नेतृत्व दिखाया है।”

Related post

Leave a Reply