• March 30, 2017

टीकों से वंचित बच्चों के लिए मिशन इन्द्रधनुष 7 अप्रेल से

टीकों से वंचित बच्चों के लिए मिशन इन्द्रधनुष 7 अप्रेल से

जयपुर—– प्रदेश में नियमित टीकाकरण के तहत् मिशन इन्द्रधनुष अभियान के चौथे चरण का चक्र 7 अप्रेल से प्रारंभ होगा। यह अभियान अप्रेल माह सहित मई, जून एवं जुलाई माह की 7 तारीख से एक सप्ताह तक आयोजित किया जायेगा। इस विशेष अभियान के माध्यम से जानलेवा बीमारियों से बचाव के लिए आवश्यक टीकों से विभिन्न कारणों से छूट रहे 2 वर्ष की आयु के बच्चों की पहचान कर उन्हें निःशुल्क टीके लगाये जायेंगे।

स्वास्थ्य सचिव एवं मिशन निदेशक एनएचएम श्री नवीन जैन ने बुधवार को झालाना स्थित राज्य स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण संस्थान में मिशन इन्द्रधनुष अभियान की तैयारियों को लेकर आयोजित राज्यस्तरीय बैठक में यह जानकारी दी। श्री जैन ने बताया कि प्रदेश में सिरोही व हनुमानगढ़ जिलों को छोड़कर सभी जिलों के 101 ब्लॉक सहित चयनित 17 शहरी क्षेत्रों में मिशन इन्द्रधनुष अभियान आयोजित किया जायेगा।

उन्होंने बताया कि वर्ष पर्यन्त सभी राजकीय चिकित्सा संस्थानों एवं आंगनबाड़ी केन्द्रों में गर्भवती महिलाओं व बच्चों के टीके लगाये जाते हैं। मिशन इन्द्रधनुष के द्वारा शहरी कच्ची बस्तियों, घुमक्कड़ परिवारों, ईंट भट्टों एवं नव निर्माणाधीन भवनों पर कार्यरत मजदूरों के बच्चाें तथा दूर दराज के गाँवों, दुरस्थ ढाणियों तथा एएनएम रहित गाँवों में नियमित टीकाकरण से शेष रह रहे 2 वर्ष तक के बच्चों व गर्भवती महिलाओं को आवश्यक टीके लगाये जायेंगे।

मिशन निदेशक ने इस मिशन आयोजन के लिए माइक्रो प्लानिंग बनाने व अप्रतिरक्षित बच्चों को सूचीबद्ध करने एवं प्रत्येक स्तर पर सघन मोनिटरिंग सुनिश्चित करने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने स्वास्थ्य कार्मिकों से रिक्त चल रहे स्वास्थ्य केन्द्रों की सूची संकलित करवाकर इन केन्द्रों पर यथाशीघ्र वैकल्पिक एएनएम नियुक्त करवाने की कार्यवाही सुनिश्चित करने के निर्देश दिये।

ब्लॉक मुख्य चिकित्सा अधिकारी की भूमिका अहम्
श्री जैन ने राष्ट्रीय स्वास्थ्य कार्यक्रमों एवं विभिन्न जनकल्याणकारी स्वास्थ्य सेवाओं की रूट लेवल तक प्रभावी क्रियान्विती सुनिश्चित करने में ब्लॉक मुख्य चिकित्सा अधिकारियों की मुख्य भूमिका पर चर्चा की एवं सौंपे गये कार्याें को पूरी सतर्कता एवं सक्रियता के साथ संपादित करने के निर्देश दिये।

निदेशक आईसीडीएस महिला एवं बाल विकास विभाग डॉ.समित शर्मा ने बताया कि मिशन इन्द्रधनुष में चयनित क्षेत्रों में शत-प्रतिशत टीकाकरण लक्ष्य अर्जित करने में विभाग की ओर से हर संभव सहयोग किया जायेगा एवं संबंधित आंगनबाड़ी केन्द्रों तक आवश्यक दिशा-निर्देश भी जारी कर दिये जायेंगे।

जिला आशा तथा आईईसी समन्वयकों को सौंपी जिम्मेदारी
मिशन निदेशक ने टीकाकरण कार्यक्रम में आशा सहयोगिनियों के माध्यम से टीकाकरण से वंचित बच्चों को ड्यू लिस्ट के अनुसार शत्प्रतिशत प्रतिरक्षित करने हेतु जिला आशा समन्वयकों को जिम्मेदारी सौंपी।

उन्होंने मिशन इन्द्रधनुष की जानकारी के लिए आशा सहयोगिनियों को घर-घर भिजवाने एवं अभियान का स्थानीय स्तर पर व्यापक प्रचार-प्रसार करने के निर्देश दिये। उन्होंने बताया कि विशेष रूप से मिशन इन्द्रधनुष जैसे राष्ट्रीय अभियानों में लापरवाही करने वाले अधिकारियों एवं स्वास्थ्यकार्मिकों के विरूद्ध कठोर कार्यवाही की जायेगी।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply