टीकाकरण केंद्रों पर कोविड-19 टीकों की खुराकें खत्म

टीकाकरण केंद्रों पर कोविड-19 टीकों की खुराकें खत्म

बिजनेस स्टैंडर्ड ———- देश भर में टीकाकरण केंद्रों पर कोविड-19 टीकों की खुराकें खत्म हो रही हैं। फिर भी केंद्र ने टीका बनाने वाली दो देसी कंपनियों सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया और भारत बायोटेक को टीके खरीदने के लिए नए ऑर्डर नहीं दिए हैं।

विभिन्न सूत्रों ने बताया कि दोनों कंपनियों को पिछले ऑर्डर मार्च में दिए गए थे। तब सीरम को 10 करोड़ खुराक और भारत बायोटेक को 2 करोड़ खुराक के ऑर्डर मिले थे। उद्योग सूत्रों ने बताया कि इन ऑर्डरों की आखिरी खेप कुछ दिनों में पहुंचा दी जाएगी।

मामले की जानकारी रखने वाले एक सूत्र ने कहा, ‘हम केंद्रीय औषधि प्रयोगशाला, कसौली द्वारा सत्यापित बैच की डिलिवरी अगले कुछ दिनों में केंद्र के निर्देशानुसार देश में किसी भी स्थान पर कर देंगे। मई के मध्य तक यह ऑर्डर पूरा हो जाएगा।’ सूत्र ने बताया कि केंद्र ने अभी नया ऑर्डर नहीं दिया है।

दूसरी तरफ राज्य सरकार ऑर्डर देना चाहती हैं। करीब 22 राज्य सरकारों ने सीरम से संपर्क किया है और उनमें चार करार भी कर चुकी हैं। टीके खरीदने के लिए इतनी बेकरारी है कि गुजरात और राजस्थान की सरकार 400 रुपये प्रति खुराक पर समझौता कर चुकी हैं। टीका विनिमार्ताओं द्वारा कीमतें घटाए जाने के बाद अब इन करारों के तहत भी कीमतें 300 रुपये प्रति खुराक की गई हैं।

महाराष्ट्र ने सीरम को 1 करोड़ खुराक का ऑर्डर दिया है, जो उसे तीन खेपों में मिलेंगी।

भारत बायोटैक की को-वैक्सीन के लिए छत्तीसगढ़, दिल्ली, जम्मू-कश्मीर, मध्य प्रदेश, ओडिशा और उत्तर प्रदेश पहले ही ऑर्डर दे चुके हैं।

सीरम और भारत बायोटेक ने इस बारे में कुछ भी कहने से इनकार कर दिया।

सीरम हर महीने छह से सात करोड़ खुराक बनाती है। कंपनी की मासिक उत्पादन क्षमता जुलाई तक 10 करोड़ खुराक हो जाएगी। इस समय भारत बायोटेक हर महीने 1 करोड़ खुराक बनाती है। इसने सितंबर तक हर महीने 10 करोड़ खुराक की क्षमता हासिल करने का लक्ष्य तय किया है।

केंद्र के मुताबिक इस उत्पादन का 50 फीसदी केंद्र खरीदेगा और राज्यों को मुफ्त में देगा। बाकी 50 फीसदी टीके राज्य और निजी अस्पताल खरीदेंगे। इसका मतलब है कि अब केंद्र हर महीने सीरम से 3.5 करोड़ और भारत बायोटेक से करीब 50 लाख खुराक खरीदेगा।

Related post

द्वितीय चरण : 88 लोकसभा सीट:  60.96 प्रतिशत मतदान

द्वितीय चरण : 88 लोकसभा सीट: 60.96 प्रतिशत मतदान

PIB Delhi. —– आम चुनाव 2024 के दूसरे चरण के मतदान के तहत 88 लोकसभा सीटों…
तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति

तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति

तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति भ्रमित होते आम मतदाता किस पर करे विश्वास ——–  सुरेश…
VVPAT पर्चियों के 100% सत्यापन की याचिका खारिज  : सुप्रीम कोर्ट

VVPAT पर्चियों के 100% सत्यापन की याचिका खारिज : सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने 24 अप्रैल को मतदाता सत्यापन योग्य पेपर ऑडिट ट्रेल (वीवीपीएटी) पर्चियों के साथ…

Leave a Reply