• March 24, 2015

टीएसपी एरिया: आदिवासी परिवारों को एक बत्ती विद्युत कनेक्शन

टीएसपी एरिया: आदिवासी परिवारों को एक बत्ती विद्युत कनेक्शन

जयपुर – जनजाति क्षेत्रीय विकास मंत्री श्री नन्द लाल मीणा ने सोमवार को विधानसभा में घोषणा की कि जनजाति उपयोजना क्षेत्र (टीएसपी एरिया) के प्रत्येक जिले में कुटीर ज्योति योजना के तहत 5 करोड़ रुपये देकर आदिवासी परिवारों को एक बत्ती विद्युत कनेक्शन दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि जनजाति उपयोजना क्षेत्र  में आने वाली नगरपालिकाओं के इर्द-गिर्द वर्षाें से काश्त कर रहे कृषकों को खातेदारी अधिकार प्राप्त नहीं है।

सरकार ऐसे कृषकों के हक सुरक्षित करने के लिए ट्राइबल रिसर्च इंस्टीट्यूट या अन्य किसी प्रतिष्ठित संस्था से सर्वे करायेगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश में गत सरकार के कार्यकाल में अनुसूचित क्षेत्र के जिलों में संसाधनों की आवंटन में असमानता की जांच कराई जायेगी। उन्होंने इसके लिए आयुक्त जनजाति क्षेत्रीय विकास विभाग को अधिकृत करने की घोषणा करते हुए कहा कि इसकी जांच रिपोर्ट तीन माह में प्रस्तुत की जायेगी।

श्री मीणा सदन में जनजाति क्षेत्रीय विकास की अनुदान मंागोंं पर हुई बहस का जवाब दे रहे थे। इसके बाद सदन ने वित्तीय वर्ष 2015-16 के लिए मांग संख्या- 30  की 93 अरब, 68 करोड़, 23 लाख, 80 हजार रुपए की अनुदान मांगेंं ध्वनिमत से पारित कर दीं। इससे पहले श्री मीणा ने कहा कि मांगों के संबंध में 92 कटौती प्रस्ताव प्राप्त हुए हैं, उनका अध्ययन करके जवाब भिजवा दिए जाएंगे।

जनजाति क्षेत्रीय विकास मंत्री ने कहा कि टीएसपी एरिया में आदिवासी बांधों और तालाबों पर मत्स्य पालन का कार्य करें तो उन्हें अच्छा रोजगार मिल सकता है। सरकार इसे बढ़ावा देने के लिए जनजाति क्षेत्र में 100 तालाबों पर सहकारी समितियों का गठन करेगी। उन्होंने कहा कि मानगढ़, ऋषभदेव एवं बेणेश्वर धाम में आधारभूत सुविधाओं के विकास के लिए जिला कलक्टर की अध्यक्षता मेें स्थानीय विधायकों, जनप्रतिनिधियों एवं संबंधित अधिकारियों की समिति का गठन किया गया है। इन समितियों की सिफारिशों के आधार पर इन स्थानों पर आधारभूत सुविधाओं का विकास किया जायेगा।

श्री मीणा ने कहा कि राज्य सरकार ने 2011 की जनगणना के आधार पर अनुसूचित उपयोजना क्षेत्र के विस्तार को मंजूरी दी है, यह अब केन्द्र सरकार के पास विचाराधीन है। केन्द्र सरकार से स्वीकृति आने तक, इस क्षेत्र को अनुसूचित एरिया की सभी सुविधाएं दी जायेगी। उन्होंने कहा कि 2011 की जनगणना के आधार पर माड़ा क्षेत्र, बिखरी आबादी एवं सहरिया क्षेत्र के विस्तार के प्रस्ताव तैयार कराये जायेंगे।

साथ ही बेरोजगारों को रोजगार देने के लिए टीएसपी एरिया में भी कौशल विकास के तहत प्रशिक्षण प्रारंभ कर दिये गये हैं। उन्होंने कहा कि टीएसपी एरिया में 700 लाख रुपये से छात्रावासों का निर्माण एवं सुदृढीकरण किया जायेगा। माडा क्षेत्र और बिखरी आबादी में भी छात्रावासों का सुदृढीकरण होगा।

Related post

द्वितीय चरण : 88 लोकसभा सीट:  60.96 प्रतिशत मतदान

द्वितीय चरण : 88 लोकसभा सीट: 60.96 प्रतिशत मतदान

PIB Delhi. —– आम चुनाव 2024 के दूसरे चरण के मतदान के तहत 88 लोकसभा सीटों…
तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति

तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति

तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति भ्रमित होते आम मतदाता किस पर करे विश्वास ——–  सुरेश…
VVPAT पर्चियों के 100% सत्यापन की याचिका खारिज  : सुप्रीम कोर्ट

VVPAT पर्चियों के 100% सत्यापन की याचिका खारिज : सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने 24 अप्रैल को मतदाता सत्यापन योग्य पेपर ऑडिट ट्रेल (वीवीपीएटी) पर्चियों के साथ…

Leave a Reply