• September 18, 2023

टायर एक महत्वपूर्ण अपशिष्ट समस्या :: कम से कम सात वायु गुणवत्ता उल्लंघन :: क्लीन एयर काउंसिल के वकील रसेल ज़ेरबो

टायर एक महत्वपूर्ण अपशिष्ट समस्या :: कम से कम सात वायु गुणवत्ता उल्लंघन :: क्लीन एयर काउंसिल के वकील रसेल ज़ेरबो

Bulletin of the Atomic Scientists :   

पेंसिल्वेनिया में अपशिष्ट कोयला बिजली संयंत्र में स्थित एक बिटकॉइन खदान अपने बिजली उत्पादन मिश्रण में एक नया ईंधन जोड़ना चाहती है: स्क्रैप टायर।

स्ट्रॉन्गहोल्ड डिजिटल माइनिंग खुद को “पर्यावरण की दृष्टि से लाभकारी” बिटकॉइन माइनर के रूप में वर्णित करता है। लेकिन एक वर्चुअल प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान, क्लीन एयर काउंसिल के वकील रसेल ज़ेरबो ने कहा कि पैंथर क्रीक सुविधा को 2021 में क्रिप्टोकरेंसी माइनिंग कंपनी द्वारा अधिग्रहित किए जाने के बाद से कम से कम सात वायु गुणवत्ता उल्लंघन प्राप्त हुए हैं।

प्रेस कॉन्फ्रेंस में अर्थजस्टिस और पेनफ्यूचर सहित स्थानीय और राष्ट्रीय पर्यावरण संगठनों के प्रतिनिधियों के साथ-साथ कार्बन काउंटी के निवासी – जहां संयंत्र स्थित है – पेंसिल्वेनिया के पर्यावरण संरक्षण विभाग से इस नए ईंधन स्रोत के लिए स्ट्रॉन्गहोल्ड के परमिट आवेदन को अस्वीकार करने के लिए कहने के लिए एक साथ आए।

टायर एक महत्वपूर्ण अपशिष्ट समस्या है:

संयुक्त राज्य अमेरिका हर साल लगभग 300 मिलियन स्क्रैप टायर उत्पन्न करता है। ईपीए के अनुसार, स्क्रैप टायरों को जलाना लैंडफिल में डंप करने से बेहतर है, लेकिन उन्हें पुन: उपयोग या रीसायकल करने के तरीके खोजने जितना फायदेमंद नहीं है। लैंडफिल में, जिन ज्वलनशील पदार्थों से टायर बनाए जाते हैं, वे अनियंत्रित टायर आग का खतरा पैदा कर सकते हैं। परित्यक्त टायर मच्छरों जैसे रोग वाहकों के लिए प्रजनन स्थल भी बन सकते हैं।

एक और समस्या यह है कि टायर जलाने से कई प्रकार के वायु प्रदूषक निकलते हैं। जीवाश्म ईंधन को जलाने से जुड़े सामान्य प्रदूषकों और ग्रीनहाउस गैसों – जैसे कार्बन ऑक्साइड, सल्फर ऑक्साइड और नाइट्रोजन ऑक्साइड के अलावा – टायर जलाने से अन्य खतरनाक हवा के साथ-साथ पॉलीक्लोराइनेटेड बाइफिनाइल (पीसीबी) और पॉलीन्यूक्लियर एरोमैटिक हाइड्रोकार्बन (पीएएच) भी निकल सकते हैं। प्रदूषक और धातुएँ। कई पीएएच कार्सिनोजेनिक हैं, लेकिन जैसा कि स्ट्रॉन्गहोल्ड के आवेदन का विरोध करने वाले पर्यावरण संगठन बताते हैं, पैंथर क्रीक इन प्रदूषकों की रिहाई की निगरानी नहीं करता है।

स्ट्रॉन्गहोल्ड शायद ही पहली कंपनी है जिसने क्रिप्टोकरेंसी खनन के लिए टायर जलाने के बारे में सोचा है। 2017 में, वाइस न्यूज़ ने बताया कि कंपनी स्टैंडर्ड अमेरिकन माइनिंग ने उत्तरी कैरोलिना में स्थित टायर “थर्मल डिमैन्युफैक्चरिंग” कंपनी पीआरटीआई के साथ साझेदारी की थी। स्टैंडर्ड अमेरिकन माइनिंग की दोनों वेबसाइटें और जाहिर तौर पर उन्हें हासिल करने वाली कंपनी अब काम नहीं कर रही हैं, लेकिन पीआरटीआई अभी भी 2021 तक क्रिप्टोकरेंसी माइन करने में लगा हुआ था।

मेल मैगज़ीन ने टेक्सास की एक अन्य कंपनी, एक्सेलप्लस इंटरनेशनल इंक पर रिपोर्ट दी, जिसमें दावा किया गया था कि यह टायर सहित सभी प्रकार के कचरे और कचरे को माइन बिटकॉइन में ईंधन में बदल सकती है। उस कंपनी की वेबसाइट भी अब बंद हो चुकी है, लेकिन एक संग्रहीत स्नैपशॉट से पता चलता है कि कंपनी ने दावा किया था कि इससे उन्हें कार्बन क्रेडिट, टैक्स क्रेडिट और अपशिष्ट निपटान शुल्क मिलेगा।

जैसा कि मैंने पहले बुलेटिन ऑफ द एटॉमिक साइंटिस्ट्स के लिए रिपोर्ट किया था, बिटकॉइन माइनिंग का इतिहास उपलब्ध सबसे सस्ती ऊर्जा खोजने की दौड़ रहा है। तेजी से, खनिकों ने बिजली उत्पादन के साधन स्वयं प्राप्त करने का सहारा लिया है। कुछ ने सेवानिवृत्त बिजली संयंत्र खरीदे हैं, अन्य ने गैस कुओं पर जनरेटर स्थापित किए हैं, स्रोत पर बिटकॉइन खनन किया है। टायर-व्युत्पन्न ईंधन अन्य जीवाश्म ईंधन की तुलना में सस्ता है, इसलिए बिटकॉइन खनिकों द्वारा सस्ती ऊर्जा का पीछा करने की प्रवृत्ति जारी है।

हालांकि स्क्रैप टायरों का पुनर्चक्रण बेहतर माना जाता है, लेकिन इसमें जोखिम भी हो सकते हैं। कुछ हद तक पुनर्नवीनीकृत टायरों से बना कृत्रिम टर्फ तूफ़ान के पानी में तांबे और जस्ता जैसी धातुओं के अत्यधिक विषाक्त स्तर को छोड़ सकता है, जो अगर धाराओं या पानी के अन्य निकायों में बहता है, तो जलीय जीवन के लिए विषाक्त हो सकता है। घरेलू बागवानों को यहां तक ​​चेतावनी दी गई है कि वे सस्ते ऊँचे बिस्तरों के रूप में टायरों का उपयोग न करें क्योंकि उनमें एल्यूमीनियम, कैडमियम, क्रोमियम, तांबा, लोहा, मैग्नीशियम, मैंगनीज, सेलेनियम और सल्फर होते हैं, जो टायर टूटने पर पानी और मिट्टी में जा सकते हैं। .

भले ही स्क्रैप टायरों के निपटान के लिए कुछ अच्छे विकल्प हों, पर्यावरण अधिवक्ताओं ने पेंसिल्वेनिया के पर्यावरण संरक्षण विभाग से पैंथर क्रीक में उत्पादित ऊर्जा के उपयोग पर विचार करने के लिए कहा है। बिजली उत्पादन घरों और व्यवसायों को शक्ति प्रदान करता है, और जब तक नवीकरणीय ऊर्जा में परिवर्तन पूरा नहीं हो जाता, जीवाश्म ईंधन जलाना कुछ हद तक निश्चित रूप से आवश्यक हो सकता है। लेकिन क्रिप्टोकरेंसी को माइन करने के लिए इसका उपयोग कार्बन काउंटी के निवासियों के लिए बहुत कम या कोई उपयोग नहीं है।

ज़ेरबो ने कहा, “क्रिप्टोकरेंसी एक पूरी तरह से बेकार निजी उत्पाद है जो वर्तमान में पैंथर क्रीक के अपशिष्ट कोयले के भस्मीकरण से प्रभावित निवासियों को कोई लाभ नहीं देता है।” उन्होंने तर्क दिया कि इस प्रकार, संयंत्र को एक ठोस अपशिष्ट भस्मक के रूप में अनुमति दी जानी चाहिए, जो एक बिजली संयंत्र की तुलना में अधिक वायु प्रदूषण निगरानी आवश्यकताओं के अधीन होगा।

कार्बन काउंटी की निवासी और स्थानीय पर्यावरण समूह सेव कार्बन काउंटी की अध्यक्ष लिंडा क्रिस्टमैन ने बताया कि कार्बन काउंटी पेंसिल्वेनिया राज्य की सबसे गरीब काउंटियों में से एक है, जिससे यह एक पर्यावरणीय न्याय का मुद्दा बन गया है। उन्होंने कहा कि पैंथर क्रीक के एक मील के भीतर 36 प्रतिशत आबादी संघीय गरीबी स्तर के तहत रह रही है। उन्होंने कहा, “इससे पैंथर क्रीक जैसी कंपनियां यह सोच सकती हैं कि वे कुछ भी करके बच सकती हैं।” “हम यहां ‘नहीं’ कहने के लिए आए हैं।”

साथ मिलकर, हम दुनिया को सुरक्षित बनाते हैं।

बुलेटिन विशेषज्ञ आवाज़ों को शोर से ऊपर उठाता है। लेकिन एक स्वतंत्र, गैर-लाभकारी मीडिया संगठन के रूप में, हमारा संचालन आप जैसे पाठकों के समर्थन पर निर्भर करता है। नेताओं को जवाबदेह ठहराने वाली गुणवत्तापूर्ण पत्रकारिता जारी रखने में हमारी मदद करें। किसी भी स्तर पर हमारे काम में आपका समर्थन महत्वपूर्ण है। बदले में, हम वादा करते हैं कि हमारा कवरेज समझने योग्य, प्रभावशाली, सतर्क, समाधान-उन्मुख और निष्पक्ष होगा। हम सभी मिलकर कुछ अलग कर सकते हैं।

 

Related post

Leave a Reply