• May 5, 2023

जो आतंक को बढ़ावा दे, वह शांति की बात कैसे कर सकता है: विदेश मंत्री एस जयशंकर

जो आतंक को बढ़ावा दे, वह शांति की बात कैसे कर सकता है: विदेश मंत्री एस जयशंकर

पणजी. भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि जम्मू-कश्मीर भारत का एक अभिन्न अंग था, है और रहेगा. देश के सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की तरह जम्मू-कश्मीर में भी जी-20 की बैठकें हो रही हैं, इसमें कुछ भी असामान्य नहीं है. SCO सदस्य देश के विदेश मंत्री के तौर पर पाकिस्तान के विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो जरदारी के साथ बाकी सदस्य देशों के विदेश मंत्री की तरह ही व्यवहार किया गया, लेकिन आतंकवाद के प्रोमोटर, प्रोटेक्टर और आतंकवाद उद्योग के प्रवक्ता के तौर पर उनकी(पाकिस्तान) पोजीशन को काउंटर किया गया.

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि पाकिस्‍तान की विश्‍वसनीयता लगातार कम हो रही है. भारत के चीन और पाकिस्‍तान के साथ रिश्‍ते सामान्‍य नहीं है, जब तक सीमा पर हालात सामान्‍य नहीं होते; ये रिश्‍ते सामान्‍य हो भी नहीं सकते. कश्‍मीर में जी-20 की बैठकें मुद्दा नहीं है. उनका जी-20 से कोई लेना देना नहीं, उनका श्रीनगर से भी कोई लेना देना नहीं. श्रीनगर को लेकर कोई मुद्दा नहीं है. अगर कोई मुद्दा पाकिस्‍तान के साथ है तो वह पीओके का है. कश्मीर पर सिर्फ एक सवाल पर चर्चा हो सकती है कि पीओके से पाकिस्तान अपना अवैध कब्जा कब खत्म करेगा?

पाकिस्‍तान पर बरसे, कहा- जो आतंक को बढ़ावा दे, वह शांति की बात कैसे कर सकता है
बिलावल भुट्टो के बयान पर जयशंकर ने कहा कि पाकिस्‍तान के बयान से लगता है कि वह आतंकवाद को सही ठहरा रहे हैं. हम पाकिस्तान को पूरी दुनिया के सामने बेपर्दा कर रहे हैं. जो देश आतंकवाद को बढ़ावा देता है वह शांति की बात नहीं कर सकता. जयशंकर ने कहा कि पाकिस्तान-चीन के बीच तथाकथित कॉरिडोर के बारे में SCO की बैठक में एक नहीं दो बार ये स्पष्ट कर दिया गया कि कनेक्टिविटी विकास के लिए जरूरी है लेकिन कनेक्टिविटी किसी की संप्रभुता और क्षेत्रिय अखंडता का उल्लंघन नहीं कर सकती. गौरतलब है कि गोवा के पणजी में शुक्रवार को विदेश मंत्रियों की SCO परिषद की बैठक हुई. एससीओ की बैठक का मूल उद्देश्य आतंकवाद से मुकाबला है.  इसमें भारतीय विदेश मंत्री डॉ. जयशंकर ने सभी सदस्‍य देशों के विदेश मंत्रियों का स्वागत किया.

(न्यूज 18 )

Related post

द्वितीय चरण : 88 लोकसभा सीट:  60.96 प्रतिशत मतदान

द्वितीय चरण : 88 लोकसभा सीट: 60.96 प्रतिशत मतदान

PIB Delhi. —– आम चुनाव 2024 के दूसरे चरण के मतदान के तहत 88 लोकसभा सीटों…
तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति

तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति

तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति भ्रमित होते आम मतदाता किस पर करे विश्वास ——–  सुरेश…
VVPAT पर्चियों के 100% सत्यापन की याचिका खारिज  : सुप्रीम कोर्ट

VVPAT पर्चियों के 100% सत्यापन की याचिका खारिज : सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने 24 अप्रैल को मतदाता सत्यापन योग्य पेपर ऑडिट ट्रेल (वीवीपीएटी) पर्चियों के साथ…

Leave a Reply