• August 7, 2023

जुलूस के दौरान हिंसा : झड़पों में कम से कम सात लोग मारे गए

जुलूस के दौरान हिंसा : झड़पों में कम से कम सात लोग मारे गए

नई दिल्ली, 7 अगस्त (रायटर्स) –  पुलिस ने सोमवार को कहा हरियाणा में एक मुस्लिम इलाके में हिंदू जुलूस के दौरान हिंसा भड़कने के एक हफ्ते बाद हिंदू और मुस्लिम आपस में भिड़ गए, जिसमें एक कब्र और कई वाहनों को आग लगा दी गई और दुकानों में तोड़फोड़ की गई,।

झड़पों में कम से कम सात लोग मारे गए हैं, जिनमें गुरुग्राम जिले में पिछले सप्ताह आग लगा दी गई एक मस्जिद के मौलवी भी शामिल हैं।

पुलिस अधिकारियों ने कहा कि हिंसा रविवार को शुरू हुई और सोमवार तड़के तक फैलती रही जब कई लोगों ने एक  कब्र में आग लगा दी।

उन्होंने कहा, किसी को चोट नहीं आई।

पिछले सप्ताह जहां समस्या शुरू हुई थी, वहां से 200 किलोमीटर दूर, पानीपत जिले के सहायक पुलिस अधीक्षक मयंक मिश्रा ने कहा, “जिले में दुकानों में तोड़फोड़ की तीन घटनाएं हुई हैं। छह लोगों को गिरफ्तार किया गया है।”

भारत के बहुसंख्यक हिंदू समुदाय के सदस्यों और अल्पसंख्यक मुसलमानों के बीच तनाव समय-समय पर पीढ़ियों से घातक हिंसा में बदल गया है।

ताजा परेशानी तब आई है जब मुस्लिम समुदाय के कुछ सदस्यों का कहना है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली हिंदू राष्ट्रवादी भारतीय जनता पार्टी की सरकार उनके साथ गलत व्यवहार करती है। सरकार आरोपों को खारिज करती है.

नवीनतम परेशानी के बावजूद, व्यापार केंद्र गुरुग्राम के जिला मजिस्ट्रेट ने पिछले सप्ताह से लागू निषेधाज्ञा को यह कहते हुए हटा दिया कि “सामान्य स्थिति वापस आ गई है”। लेकिन कई मुसलमानों के लिए ये झड़पें डर लेकर आई हैं.

मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, कुछ लोग अपने गाँव लौटने के लिए शहर छोड़ चुके हैं या अन्य क्षेत्रों में दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ रहने चले गए हैं।

गुरुग्राम में कुछ मुसलमानों का कहना है कि पुरुष उनके समुदायों में आ रहे हैं और उन्हें वहां से हटने पर हिंसा की धमकी दे रहे हैं।

निवासी अमुता सरकार ने एएनआई समाचार एजेंसी को बताया, “उन्होंने हमें अपने घर से बाहर निकलने के लिए कहा या वे इसे जला देंगे। हम डर के कारण जा रहे हैं।”

कानूनी समाचार वेबसाइट लाइव लॉ ने बताया संबंधित घटनाक्रम में, पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय ने सोमवार को नूंह जिले में कई सौ घरों के एक समुदाय के विध्वंस को रोकने के लिए कदम उठाया, जहां पिछले सप्ताह हिंसा शुरू हुई थी, ।

पुलिस ने कहा कि हिंदू जुलूस पर हमला करने वाले लोग “अवैध” संरचनाओं की बस्ती से आए थे।

नूंह प्रशासन ने एक बयान में कहा, ”विध्वंस अभियान रोक दिया गया है।”

साक्षी दयाल की रिपोर्ट; रॉबर्ट बिरसेल द्वारा संपादन
थॉमसन रॉयटर्स ट्रस्ट सिद्धांत।

Related post

Leave a Reply