जी0एस0टी0 आर्थिक सुधार की दिशा में क्रान्तिकारी कदम–वित्त मंत्री श्री राजेश अग्रवाल

जी0एस0टी0  आर्थिक  सुधार  की  दिशा  में  क्रान्तिकारी कदम–वित्त  मंत्री  श्री  राजेश  अग्रवाल

लखनऊ :——-प्रदेश के वित्त मंत्री श्री राजेश अग्रवाल ने जी0एस0टी0 दिवस के प्रथम स्थापना दिवस पर आमजन, व्यापारियों, उद्यमियों, एडवोकेट, चार्टर एकान्उटेंट आदि को बधाई व शुभकामनायें देते हुये कहा कि जी0एस0टी0 आर्थिक सुधार की दिशा में क्रान्तिकारी कदम है। इसका उद्देश्य व्यापारियों का दोहन रोकने व पूरी पारदर्शिता के साथ आम जन को हर वस्तु सही दाम पर उपलब्ध कराना है।

श्री अग्रवाल ने यह विचार आज जनपद बरेली में जी0एस0टी0 दिवस के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में व्यक्त किये। उन्होंने कहा कि जी0एस0टी0 कांउन्सलिंग की बैठक में विभिन्न राज्यों के मा0 मंत्रीगण, मा0 वित्त मंत्री गण जो विभिन्न विचार धाराओं के होते है बैठकर एक निर्णय लेना बड़ी बात है।

जी0एस0टी0 एक राष्ट्र एक टैक्स है। खाद्यान पर कोई टैक्स नहीं। पं0 दीन0 दयाल उपाध्याय की विचार धारा पर समाज के अन्तिम पायदान के व्यक्ति को सहायता करना है। आज भारत का नाम विश्व में आदर से लिया जाता है।

विदेशों के राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, भारत के प्रधानमंत्री श्री मोदी जी से बात करने के इच्छुक रहते है। जी0एस0टी0 में टैक्नोलॉजी का प्रयोग हुआ, पारदर्शिता है तथा सारी सुविधायें घर बैठे उपलब्ध है। उपभोक्ता व व्यापारी दोनो का हित कैसे हो यह बड़ा कार्य भारत में हुआ है।

विभागीय अधिकारियों, एडवोकेट, चार्टर एकाउन्टेंट, व्यापारियों सभी का सम्मिलित सहयोग रहा। जी0एस0टी में जरुरत के अनुसार 300 से ज्यादा संशोधन हुये। अब आ0एफ0आई0डी0, सी0सी0टी0वी0 जी0पी0एस0 सिस्टम से मालवाहक ट्रको की लोकेशन आदि पता हो रही है। इससे भ्रष्टाचार रुकेगा तथा व्यापारी के माल की सुरक्षा होगी।

श्री अग्रवाल ने कहा कि उ0प्र0 एक बड़ा कंज्यूमर प्रदेश है। 72 घंटे में व्यापारी का रजिस्ट्रेशन हुआ जिससे गत वर्ष में 6 लाख 59 हजार नये व्यापारी का रजिस्ट्रेशन हुआ। जी0एस0टी0 से प्रदेश में 13.32 प्रतिशत टैक्स बढा है। अभी बहुत सम्भावनायें है।

रिटर्न फाइलिंग सरल हुआ। उ0प्र0 भारत में रिटर्न फाइल के सरलीकरण में प्रथम है। 1.5 करोड़ रुपये के टर्न ओवर के लिए समाधन योजना लागू हुई जिससे प्रदेश में 3 लाख 46 हजार व्यापारियों ने स्वीकार कर लाभ उठाया।

वित्त मंत्री ने कहा कि प्रत्येक वाणिज्य कर कार्यालय में हेल्पडेस्क की स्थापना की गई है, जी0एस0टी0 की जानकारी देने हेतु व्यापारियों के साथ 5000 से अधिक कार्यशालायें हुई। ई0वे0 बिल लागू हुआ जिससे करप्शन रुकने व पारदर्शिता आयी। 50 हजार रुपये तक में ई0वे0 बिल की जरुरत नहीं। अभी छोटे व्यापारियों के रिर्टन कम दाखिल हो रहे इसके लिए “वाणिज्य कर विभाग आपके द्वार” योजना 01 जुलाई से 31 अगस्त तक चलेंगे । इससे वाणिज्य कर विभाग के अधिकारी व्यापारियों के पास जाकर उन्हें रिटर्न दाखिल की जानकारी व उनकी दिक्कतो को दूर करने की कार्यवाही करेंगे ताकि सरलता से व्यापारी रिटर्न दाखिल करें।

श्री राजेश अग्रवाल ने कहा कि व्यापारियों से संवाद का सिलसिला चलता रहेगा।

उन्हें आने वाली दिक्कतों को दूर किया जायेगा। उनके सुझावो का संज्ञान लिया जायेगा। उपभोक्ता व व्यापारी हित के कदम उठाये जायेंगे।

इस अवसर पर उद्यमी श्री सुरेश सुन्दरानी ने भी विचार व्यक्त किये। इस मौके पर उद्यमी प्रतिनिधी गण, व्यापारी संगठनो के प्रतिनिधि, एडवोकेट, चार्टर एकाउन्टंटे,व्यापारी गण, गणमान्य नागरिक, वाणिज्य कर विभाग के अधिकारी गण आदि उपस्थित थे।

अ0सूचना अधिकारी- सरिता वर्मा

Related post

द्वितीय चरण : 88 लोकसभा सीट:  60.96 प्रतिशत मतदान

द्वितीय चरण : 88 लोकसभा सीट: 60.96 प्रतिशत मतदान

PIB Delhi. —– आम चुनाव 2024 के दूसरे चरण के मतदान के तहत 88 लोकसभा सीटों…
तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति

तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति

तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति भ्रमित होते आम मतदाता किस पर करे विश्वास ——–  सुरेश…
VVPAT पर्चियों के 100% सत्यापन की याचिका खारिज  : सुप्रीम कोर्ट

VVPAT पर्चियों के 100% सत्यापन की याचिका खारिज : सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने 24 अप्रैल को मतदाता सत्यापन योग्य पेपर ऑडिट ट्रेल (वीवीपीएटी) पर्चियों के साथ…

Leave a Reply