• May 23, 2023

जी 20 पर्यटन बैठक की मेजबानी करने के भारत के फैसले का विरोध : पाकिस्तान प्रशासित कश्मीर

जी 20 पर्यटन बैठक की मेजबानी करने के भारत के फैसले का विरोध : पाकिस्तान प्रशासित कश्मीर

मुजफ्फराबाद, पाकिस्तान, 22 मई (Reuters) – एक सरकारी अधिकारी ने कहा विवादित हिमालयी क्षेत्र के अपने हिस्से में जी20 पर्यटन बैठक की मेजबानी करने के भारत के फैसले का विरोध करने के लिए सैकड़ों लोगों ने सोमवार को पाकिस्तान प्रशासित कश्मीर में रैली की।

नई दिल्ली सोमवार से बुधवार तक कश्मीर की ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर में प्रमुख सम्मेलन की मेजबानी कर रही है, इस कदम का पाकिस्तान और लंबे समय से सहयोगी चीन ने विरोध किया है।

अधिकारी राजा अजहर इकबाल ने कहा   कई प्रदर्शनकारियों ने पाकिस्तान प्रशासित कश्मीर की राजधानी मुज़फ़्फ़राबाद और अन्य शहरों में प्रदर्शन किया और नारा लगाया: “भारत जाओ वापस जाओ और बहिष्कार करो, G20 का बहिष्कार करो!” ।

पाकिस्तान के विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो-जरदारी ने सोमवार को क्षेत्र का दौरा किया और कश्मीर विधानसभा को संबोधित किया। उन्होंने जी-20 के जमावड़े को अवैध और विवादित क्षेत्र पर अपने नियंत्रण को लेकर वैधता हासिल करने की भारत की कोशिश करार दिया।

उन्होंने कहा, “भारत G20 अध्यक्ष के रूप में अपनी स्थिति का दुरुपयोग कर रहा है,” उन्होंने कहा, और दुनिया से नई दिल्ली के “सकल मानवाधिकारों के उल्लंघन” पर ध्यान देने का आग्रह किया क्योंकि भारत ने अगस्त 2019 में कश्मीर की विशेष स्थिति को समाप्त कर दिया और इसे एक संघीय क्षेत्र में बदल दिया।

रूपांतरण के बाद से G20 पर्यटन कार्य समूह की बैठक इस क्षेत्र में पहली अंतर्राष्ट्रीय घटना है।

भारतीय विदेश मंत्रालय ने टिप्पणी के अनुरोध का जवाब नहीं दिया।

परमाणु-सशस्त्र राष्ट्र, पाकिस्तान और भारत ने 1947 में ब्रिटेन से आज़ादी के बाद से तीन युद्ध लड़े हैं, उनमें से दो कश्मीर पर हैं, जिनमें से प्रत्येक पर वे पूर्ण रूप से दावा करते हैं लेकिन कुछ हिस्सों को नियंत्रित करते हैं।

G20 में 19 अमीर देश और यूरोपीय संघ शामिल हैं। भारत वर्तमान में इसकी अध्यक्षता करता है, और सितंबर में नई दिल्ली में अपने वार्षिक शिखर सम्मेलन की मेजबानी करने के लिए तैयार है।

भारत को उम्मीद है कि बैठक से सुंदर कश्मीर घाटी में अंतरराष्ट्रीय पर्यटन को पुनर्जीवित करने में मदद मिलेगी, जो 1989 से भारतीय शासन के खिलाफ एक हिंसक इस्लामी विद्रोह से परेशान है, हालांकि हाल के वर्षों में हिंसा का स्तर गिर गया है और घरेलू पर्यटन में उछाल आया है।

(इस कहानी को पैरा 5 में कश्मीर की स्थिति को ‘स्वतंत्र’ से ‘विशेष’ और भारत की कार्रवाई को ‘एनेक्स्ड’ से ‘संघीय क्षेत्र में परिवर्तित’ करने के लिए, और ‘एनेक्सेशन’ को ‘रूपांतरण’ के पैराग्राफ में तय करने के लिए सही किया गया है। 6)

आसिफ शहजाद द्वारा लेखन; बर्नाडेट बॉम द्वारा संपादन
थॉमसन रॉयटर्स ट्रस्ट सिद्धांत।

Related post

Leave a Reply