जिला स्तरीय अधिकारियों की समीक्षा बैठक व निर्देश

जिला स्तरीय अधिकारियों की समीक्षा बैठक  व निर्देश

जयपुर——————खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री बारां जिले के प्रभारी श्री बाबूलाल वर्मा ने कहा कि प्रदेश सरकार जन-जन के कल्याण के लिए प्रतिबद्ध है एवं जवाबदेह होकर कार्य कर रही है, अतः अधिकारी संवेदनशील होकर विभागीय लक्ष्य एवं विकास योजनाओं के कार्यों को निश्चित समयावधि में पूर्ण करने हेतु संकल्पित होकर कार्य करें।

????????????????????????????????????
प्रभारी श्री बाबूलाल वर्मा,नगर परिषद आयुक्त श्री रमानंद शर्मा

श्री वर्मा गुरूवार को बारां मिनी सचिवालय सभागार में जिला स्तरीय अधिकारियाेंं की समीक्षा बैठक को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्रीमती वसुंधरा राजे के नेतृत्व में लोक कल्याणकारी योजनाओं व कार्यक्रमों के माध्यम से विकास के नये आयाम स्थापित किए गए हैं, मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान, भामाशाह योजना, भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना, राजश्री योजना, अन्नपूर्णा भण्डार, अन्नपूर्णा रसोई योजना, सम्पर्क पोर्टल समेत कई महत्वपूर्ण योजनाओं के माध्यम से जन-जन को राहत देते हुए आधारभूत विकास भी किया गया है।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री बजट घोषणाएं, मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान एवं जिले के विकास की घोषणाओं संबंधी कार्यों को निश्चित समयावधि में पूर्ण किया जाना चाहिए, इन कायोर्ं में किसी भी प्रकार की कोताही होने पर नियमानुसार कार्यवाही की जाएगी।

उन्हाेंने जिले में हाड़ौती पैनोरमा के कार्य, राजकीय अस्पताल में निर्माणाधीन कार्य, नागदा-अन्ता व अटरू-शेरगढ़ पेयजल योजना, सौलर पम्प व आरओ प्लांट के कार्य, मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान के कार्यों की प्रगति, टेंकर द्वारा पेयजल परिवहन, पट्टा वितरण अभियान, स्वच्छ भारत मिशन की प्रगति रिपोर्ट, जिले में सड़कों की स्थिति, बाढ़ बचाव व प्रबंधन के कार्यों आदि के बारे में विभागवार जानकारी लेकर निर्देश दिए।

बैठक में पीएमओ डॉ. सम्पतराज नागर ने बताया कि अस्पताल में मोर्चरी व मदर मिल्क बैंक का कार्य पूर्ण हो चुका है अन्य कार्यों को शीघ्र ही पूर्ण कर लिया जाएगा। जल संसाधन विभाग के अधिकारी ने नागदा-अन्ता पेयजल योजना के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि 8 में से 6 कलस्टर की टंकियों में पानी पहुंच गया है समस्त टंकियों में 30 जून तक पानी पहुंच जाएगा। अटरू-शेरगढ़ परियोजना के संबंध में कार्यादेश जारी कर दिए गए हैं।

अधीक्षक अभियंता जलग्रहण श्री मुकेश बाबू ने बताया कि जिले में मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान के तहत 3 हजार 104 कार्य प्रारंभ हो चुके हैं शेष कार्यों को भी शीघ्र पूर्ण किया जाएगा।

प्रभारी मंत्री श्री वर्मा ने कहा कि मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान के तहत समस्त कार्यों को निर्धारित अवधि में गुणवत्ता के साथ पूर्ण जाना है इन कार्यों की गुणवत्ता के संबंध में संबंधित क्षेत्र के उपखंड अधिकारियों से भौतिक सत्यापन भी करवाया जाना चाहिए।

प्रभारी सचिव रोहित कुमार ने मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान के कार्यों में जनसहभागिता सुनिश्ििचत करने एवं व्यापक प्रचार-प्रसार के निर्देश दिए।

प्रभारी मंत्री ने शहरी क्षेत्र में पट्टा वितरण अभियान एवं स्वच्छ भारत मिशन के कार्यों की प्रगति रिपोर्ट भी ली।

नगर परिषद आयुक्त श्री रमानंद शर्मा ने बताया कि शहर में 8 शिविर के माध्यम से 137 पट्टे जारी किए गए हैं, सीईओ जिला परिषद श्री रामजीवन मीणा ने ग्रामीण क्षेत्र में पट्टा वितरण की जानकारी दी।

प्रभारी मंत्री श्री वर्मा ने शहरी क्षेत्र में पट्टा वितरण पर असंतोष व्यक्त करते हुए अधिक से अधिक लोगों को लाभांवित करने के निर्देश दिए। साथ ही उन्होंने जिले में स्वच्छ भारत मिशन के तहत शौचालय निर्माण के कार्य को भी गति देने की आवश्यकता बताई।

बैठक में हरनावदा शाहजी से बोरखेड़ी, हरनावदा शाहजी से मनोहरथाना सड़कों की मरम्मत करने, हरनावदा शाहजी में डॉक्टर को नियुक्त करने, बिजली के झूलते तारों को कसने व मौसमी बीमारियों से बचाव व रोकथाम के संबंध में संबंधित विभाग को निर्देशित किया गया।

इस अवसर पर जिला प्रमुख श्री नंदलाल सुमन, विधायक श्री ललित मीणा, श्री राजेन्द्र नागर, जिला कलक्टर डॉ. एस.पी. सिंह, एडीएम श्री वासुदेव मालावत, एसीईओं श्री अशोक पुरसवानी, समस्त उपखंड अधिकारी, विकास अधिकारी समेत विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

बाढ़ बचाव व प्रबंधन पर ध्यान दें

जिले के प्रभारी मंत्री श्री बाबूलाल वर्मा एवं प्रभारी सचिव श्री रोहित कुमार ने अधिकारियों को आगामी मॉनसून के मद्देनजर बाढ़ बचाव, राहत व प्रबंधन के संबंध में पूर्व तैयारी रखते हुए सजग होकर कार्य करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जिले में वर्षा के दौर से पूर्व समस्त सड़कों, पुल व रपट आदि की मरम्मत आदि का कार्य पूर्ण कर लिया जाना चाहिए साथ ही बड़े नालों से गंदगी व मलबा निकालकर निर्बाध जलबहाव को सुनिश्चित किया जाना चाहिए।

प्रभारी मंत्री ने पचेलकलां में राजस्व लोक अदालत शिविर में की जनसुनवाई

खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री एवं बारां जिले के प्रभारी श्री बाबूलाल वर्मा ने कहा कि गांव की विभिन्न समस्याओं को ग्राम स्तर पर ही निस्तारित करने हेतु राजस्व लोक अदालत न्याय आपके द्वार अभियान एवं पट्टा वितरण शिविरों के माध्यम से आमजन को त्वरित राहत प्रदान की जा रही है, अतः सभी को इन शिविरों का पूरा लाभ लेना चाहिए।

श्री वर्मा गुरूवार को पंचायत समिति अन्ता की ग्राम पचांयत पचेलकलां में राजस्व लोक अदालत अभियान न्याय आपके द्वार के तहत आयोजित शिविर में जनसुनवाई के दौरान ग्रामवासियों को संबोधित कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे के नेतृत्व में प्रदेश सरकार द्वारा गांवों की विभिन्न समस्याओं का ग्राम पंचायत स्तर पर निस्तारण करने हेतु राजस्व लोक अदालत अभियान, पट्टा वितरण शिविर जैसे महत्वपूर्ण कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं।

शिविरों में आमजन की कई वर्षों से लंबित समस्याओं का मौके पर ही निस्तारण कर राहत दी जा रही है। शिविरों में सीमाज्ञान, सहमति से बटवारा, रास्ते के विवाद, पेंशन, खाद्य सुरक्षा सूची में नाम जोड़ने, मिट्टी की जांच, स्वास्थ्य जांच समेत कई महत्वपूर्ण कार्य विभिन्न विभागों द्वारा एक ही स्थान पर किए जा रहे हैं जिससे ग्रामवासियों को काफी राहत मिली है।

जनसुनवाई के दौरान प्रभारी मंत्री बाबूलाल वर्मा एवं प्रभारी सचिव श्री रोहित कुमार ने ग्रामवासियों की राजस्व संबंधी समस्याओं के साथ बिजली, पानी, सड़क, अतिक्रमण आदि से संबंधित मूलभूत समस्याओं को सुना और संबंधित विभाग के अधिकारियों को निस्तारण कर राहत देने के निर्देश दिए।

पट्टों का किया वितरण

श्री बाबूलाल वर्मा एवं प्रभारी सचिव श्री रोहित कुमार ने ग्राम पंचायत पचेलकलां में जनसुनवाई के बाद ग्रामवासियों को पट्टों एवं मृदा स्वास्थ्य कार्ड का वितरण भी किया। इस मौके पर प्रभारी सचिव श्री रोहित कुमार ने ग्रामवासियों को 30 दिनों की अवधि में अथवा शिविर में ही पट्टों का रजिस्टे्रशन कराने की बात कही जिससे पट्टों की वैद्यता बनी रहे।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply