जयपुर मेट्रो: गुलाबी नगरी जयपुर ‘स्मार्ट-सिटी’

जयपुर मेट्रो: गुलाबी नगरी जयपुर  ‘स्मार्ट-सिटी’

जयपुर – विश्व पर्यटन मानचित्र पर अपनी सुनहरी पताका फहराने वाली ऐतिहासिक गुलाबी नगर जयपुर बुधवार को मेट्रो रेल के शुभारंभ के साथ ही देश की प्रमुख स्मार्ट सिटीज की श्रेणी में शामिल होने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम आगे बढ़ायेगी। साथ ही राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली, गुडगांव, नोएडा, मुम्बई, कोलकत्ता, बेगलुरू आदि महानगरों के मेट्रो रेल नेटवर्क क्लब में भी शामिल हो जायेगी।

मुख्यमंत्री श्रीमती वसुंधरा राजे बुधवार तीन जून को ग्यारह बजे जयपुर मेट्रो रेल परियोजना मानसरोवर मेट्रो रेलवे स्टेशन पर का विधिवत शुभारंभ करेगी। राज्य के नगरीय विकास मंत्री श्री राजपाल सिंह शेखावत उद्घाटन समारोह की अध्यक्षता करेगें। उद्घाटन के पश्चात् अपरान्ह दो बजे से इसके सभी नौ मेट्रो स्टेशनों से मेट्रो रेल की नियमित सेवाये भी शुरू हो जायेगी।

राजधानी जयपुर में मेट्रो रेल परियोजना अपने प्रथम चरण के फेज-1 में जयपुर मेट्रो रेल देश की सबसे बड़ी आवासीय कॉलोनी मानी जाने वाली जयपुर के मानसरोवर को शहर कोट में स्थित ऐतिहासिक चांदपोल से जोड़ेगी। जयपुर मेट्रो परियोजना के फेज-1 (ए) के अन्तर्गत 9.63 कि.मी. लम्बी रेल लाईन पर यह मेट्रो रेल दौड़ेगी। मानसरोवर से चांदपोल तक बिछाई गई इस रेल लाईन का 9.13 कि.मी. हिस्सा भूतल से ऊपर और 0.50 कि.मी. भूमिगत है। इस रूट पर कुल नौ मेट्रो स्टेशनों में मात्र एक स्टेशन भूमिगत है। शेष सभी भूतल से ऊपर है।

जयपुर मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक श्री निहालचंद गोयल ने बताया कि दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन के तकनीकी सहयोग से निर्मित जयपुर मेट्रो के प्रथम चरण के फेज-1 (ए) पर करीब 2023 करोड़ रुपये की लागत आई है और लगभग सवा चार साल में पूरी हुई यह परियोजना देश में सबसे तेजी से पूर्ण होने वाली मेट्रो परियोजनाओं में से एक है।

उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री श्रीमती राजे द्वारा हरी झंडी दिखाने के साथ ही पिंकसिटी जयपुर में मेट्रो की पिंक लाईन पर मेट्रो रेल संचालन का एक नया इतिहास बनेगा।

जयपुर मेट्रो रेल प्रशासन ने किराया प्रणाली को आधुनिक बनाते हुए व्यस्ततम एवं गैर व्यस्तम समय के अनुसार दो भागों में बाटा हैं व्यस्ततम समय में प्रारंभिक किराया दस रूपये तथा गैर व्यस्ततम किराया पांच रूपये रखा गया है। किराया एकत्रीकरण के लिए स्वचालित मशीने लगाई गई है। साथ ही स्मार्ट कार्ड से यात्रा करने वाले यात्रियों को किराये में 15 प्रतिशत तक की छूट दी जाएगी। इन काडों को जयपुर मेट्रो कि वेबसाइट एवं स्टेशनों पर लगाई गई टिकट मशीनों से रिचार्ज किया जा सकता है।

पर्यटकों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए मेट्रो प्रशासन ने पर्यटकों के लिए दो प्रकार के कार्ड (एक दिन के लिए एवं तीन दिन के लिए) प्रदान करने की सुविधा दी है। जिनसे कार्ड के जारी होने के निर्धारित दिनों के दौरान असीमित फेरो में यात्रा की जा सकती है।

मानसरोवर से चांदपोल के बीच प्रतिदिन चलने वाली मेट्रो रेल सुबह 6.45 से शाम 9.00 बजे के बीच प्रत्येक दस से पंद्रह मिनट की आवृत्ति में अपनी सेवायें प्रदान करेगी। जिस पर करीब एक लाख यात्री प्रतिदिन यात्रा कर सकेगें।

मेट्रो प्रशासन ने सुरक्षा के भी पुख्ता प्रबंध किये है। राजस्थान पुलिस के जवानों को विशेष ट्रेनिंग देकर आधुनिक उपकरणों से लेस किया गया है। मेट्रो प्रशासन द्वारा मेट्रो के संचालन एवं रख-रखाव के लिए रखे गये स्टॉफ में महिलाओं की भागीदारी को 30 प्रतिशत तक सुनिश्चित किया गया है। पूर्ण रूप से वातानुकूलित जयपुर मेट्रो रेल में यात्रियों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए प्रत्येक मेट्रो स्टेशन पर नि:शुल्क पीने के पानी की व्यवस्था की गई है।

मेट्रो रेल व्यवस्था में किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए सभी तरह की आपातकालीन सुविधाओं के पुख्ता प्रबंध किये गये है। यात्रियों के साथ आगंतुकों को भी नि:शुल्क दुर्घटना बीमा स्कीम के तहत लाभ दिये जाने का प्रावधान रेल प्रशासन ने किया है। यात्रियों की शहर की परिवहन व्यवस्था तक पहुंच सुनिश्चित करने के लिए फिडर सेवाओं का संचालन भी मेट्रो रेल प्रशासन ने सुनिश्चित किया है। इसके लिए प्राइवेट भागीदारों को आमंत्रित किया गया है। सभी मेट्रो फीडर सेवाएं मेट्रो रेल स्टेशन से शुरू होकर स्टेशन पर ही खत्म होगी। जिससे यात्रियों को आने जाने में सहुलियत एवं समय की बचत हो सकेगी।

जयपुर मेट्रो रेल कॉपोर्रेशन में अधिकतर रेलवे स्टेशनों पर पार्किंग की सुविधाएं उपलब्ध करवाई है। अभी तक कुल 24 हजार वर्गमीटर जगह में पार्किंग की सुविधायें प्रदान की गई है। जहां पर करीब ढ़ाई हजार स्कूटर एवं कार को पार्क किया जा सकता है।

जयपुर मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक श्री निहालचंद गोयल ने बताया कि जयपुर मेट्रो रेल अपनी परिवहन सुविधाओं को बढ़ाने के लिए मेट्रो रूट का विस्तार करने के लिए भी कार्य कर रहा है। जिसमें से फेस-1 का 1 (ए) + 1 (बी) हिस्से की लंबाई 12.07 किलोमीटर है। इसके 1 (ए) हिस्से पर रेल परिचालन बुधवार से आंरम्भ हो जायेगा और 1 (बी) पर सेवाओं के विस्तार के लिए कार्य किया जा रहा है। इस फेस पर करीब 3,149 करोड़ रुपये की लागत आने की उम्मीद है। इसके बाद फेस-2 के तहत 23.80 किलोमीटर लंबी रेल लाईन का निर्माण भी प्रस्तावित है। जिस पर करीब 10,394 करोड़ रू. की लागत आने की उम्मीद है।

उम्मीद है कि जयपुर मेट्रो रेल यात्रियों के लिए परिवहन के क्षेत्र में एक जीवन रेखा साबित होगी। इससे जयपुर में बढ़ते हुए ट्रॉफिक के दबाब को कम करने में मदद मिलेगी। साथ ही यात्रियों के धन एवं समय की बचत भी होगी। जयपुर मेट्रो रेल स्थानीय निवासियों एवं जयपुर आने वाले पर्यटको को बेहतर सुविधाएं प्रदान करने में मील का पत्थर साबित होगी।

Related post

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान  : श्री पी के रुस्तगी, अध्यक्ष, कॉर्पोरेट मामलों की समिति

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान : श्री पी के रुस्तगी,…

नई दिल्ली——अच्छी तरह से विनियमित पूंजी बाजार सकारात्मक आर्थिक गतिविधियों के लिए एक अच्छा चक्र बनाने…
अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

नई दिल्ली    —एनसीएलटी  और पीएचडीसीसीआई की आईबीसी समिति ने माननीय बॉम्बे उच्च न्यायालय के फैसले पर…
” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा  :  आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा : आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

उमेश कुमार सिंह ————  हर इंसान के जीवन में कुछ अच्छी आदतें होती है और कुछ…

Leave a Reply