• June 26, 2016

जयपुर और उदयपुर वासियों को स्मार्ट सिटी में चयनित होने के लिए बधाई

जयपुर और उदयपुर वासियों को स्मार्ट सिटी में चयनित होने के लिए बधाई

जयपुर————————– प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने शनिवार को स्मार्ट सिटी मिशन में कार्य शुरू होने के अवसर पर जयपुर और उदयपुर शहरवासियों को स्मार्ट सिटी में चयनित होने के लिए बधाई दी। प्रधानमंत्री इस महत्त्वाकांक्षी कार्यक्रम की घोषणा का एक वर्ष पूरा होने पर पुणे के छत्रपति शिवाजी स्पोट्र्स कॉम्प्लेक्स में आयोजित समारोह में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सम्बोधित कर रहे थे।DSC_6484 (1)

प्रधानमंत्री ने कहा कि स्मार्ट सिटी मिशन में जयपुर और उदयपुर के चयन के लिए धन्यवाद के असली हकदार यहां के निवासी हैं। इन लोगों के प्रयासों के कारण ही स्मार्ट सिटी प्रतिस्पर्धा के सभी पेरामीटर्स को समय सीमा में पूरा कराया जा सका और इन दोनों शहरों को प्रतिस्पर्धा में जीत के साथ पहले चरण के 20 शहरों में चुना गया।

मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे ने राजस्थान से जयपुर एवं उदयपुर को इस मिशन के प्रथम चरण में शामिल करने के लिए प्रधानमंत्री का आभार जताया। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री के नेतृत्व में देश तेजी से आगे बढ़ रहा है और पूरी दुनिया भारत की ओर आशा भरी निगाहों से देख रही है। श्रीमती राजे ने प्रधानमंत्री को अवगत कराया कि जयपुर में आज रूफ टॉप सोलर पावर प्लांट लगाने, बस शैल्टर्स में पब्लिक इन्फोरमेशन सिस्टम एवं रामनिवास बाग में नवीनीकृत सावन भादो उद्यान का शुभारम्भ किया गया। साथ ही, शहर की 14 बावड़ियों के संरक्षण एवं जीर्णोद्धार कार्य का शिलान्यास भी किया गया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि जयपुर दक्षिण एशिया के पहले लाइटहाउस सिटी के लिए चुना गया है। इससे पिंकसिटी जयपुर हेम्बर्ग, बार्सिलोना और एडिलेड जैसे शहरों की सूची में शामिल हो गया है। श्रीमती राजे ने कहा कि सिस्को की साझेदारी से शहर में वाई-फाई हॉटस्पॉट, वीडियो सर्वेलांस कैमरा, इन्टरेक्टिव कियॉस्क, रिमोट ई-गवर्नेंस समाधान एवं पार्किंग मैनेजमेंट प्रणालियों की आईटी आधारित कई सेवाओं की शुरूआत की जा रही है। उन्होंने कहा कि जयपुर में कचरे से बिजली बनाने के लिए पीपीपी आधार पर प्लांट लगाया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि उदयपुर में धरोहर संरक्षण एवं विकास के कार्य, स्मार्ट क्लास रूम्स, रूफ टॉप सोलर प्लांट की स्थापना और कमान्ड एवं कन्ट्रोल सेंटर विकसित करने और सीवरेज के कार्य हाथ में लिए गए हैं। श्रीमती राजे ने कहा कि स्मार्ट सिटी मिशन के दूसरे चरण के लिए अजमेर और कोटा के प्रस्ताव भी तय समय से पहले केन्द्र सरकार के पास भिजवा दिए जायेंगे।

इस अवसर पर नगरीय विकास एवं आवासन मंत्री श्री राजपाल सिंह शेखावत, सांसद श्री रामचरण बोहरा, विधायक श्री कैलाश वर्मा, श्री सुरेंद्र पारीक, श्री मोहनलाल गुप्ता, महापौर श्री निर्मल नाहटा, उप महापौर श्री मनोज भारद्वाज, शहर के पार्षदगण, मुख्य सचिव श्री सीएस राजन, अतिरिक्त मुख्य सचिव नगरीय विकास विभाग श्री अशोक जैन, जयपुर विकास आयुक्त श्री शिखर अग्रवाल, जिला कलक्टर श्री सिद्धार्थ महाजन, आयुक्त नगर निगम श्री हेमन्त गेरा, जयपुर स्मार्ट सिटी लि. के सीईओ श्री वी. सरवन सहित वरिष्ठ अधिकारी एवं आमजन उपस्थित थे।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply