जनता का विश्वास और सौंपे गए दायित्व का निर्वहन से लक्ष्य प्रप्त–कमिश्नर श्री ब्रजेशचंद्र मिश्र

जनता का विश्वास और सौंपे गए दायित्व का निर्वहन से लक्ष्य प्रप्त–कमिश्नर श्री ब्रजेशचंद्र मिश्र

दुर्ग (छत्तीसगढ)———–सिविल सर्विसेस दिवस के अवसर पर बीआईटी कालेज, दुर्ग के ऑडिटोरियम में कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में दुर्ग कमिश्नर श्री ब्रजेशचंद्र मिश्र ने कहा कि जनता का विश्वास और सौंपे गए दायित्व का निर्वहन प्राथमिकता से करने पर किसी भी योजना का लक्ष्य प्राप्त किया जा सकता है।

उन्होंने कहा कि हम सब समाज के अंग है और हमारी अलग-अलग क्षेत्रों में महती जिम्मेदारी है। प्रशासन में जहां अधिकारी होने के नाते महत्वपूर्ण दायित्व और जिम्मेदारियों का निर्वहन करने की चुनौती होती है वहीं समाज का हिस्सा होने के नाते नैतिक जिम्मेदारी का भी निर्वहन करने का दायित्व होता है।

उन्होंने समाज की अपेक्षा और लोगों की आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए शासन द्वारा सौंपे गए दायित्वों को समय-सीमा में पूर्ण करने की बात कही। उन्होंने सेवा के दौरान चुनौतियों को स्वीकार करते हुए अपने द्वारा किए जा रहे कार्यों की कसौटी में खरा उतरने के लिए आत्म-चिंतन कर कमियों को दूर करने पर जोर दिया। आज से 25-30 वर्ष पूर्व के समाज व प्रशासन और आज के समय में आए बदलाव पर प्रकाश डालते हुए आपसी समन्वय स्थापित कर कार्य करने की बात कही है।

इस अवसर पर कलेक्टर श्रीमती आर. शंगीता ने कहा कि अधिकारी अपनी महत्वपूर्ण जवाबदारियों का निर्वहन अंतर्रात्मा व सत्कर्म से करें। जरूरतमंद लोगों की समस्याओं को गम्भीरता से सुने और उसका तत्परतापूर्वक निराकरण करें। उन्होंने आगे कहा कि जनता की अपेक्षा और उनके विश्वास बनाए रखे। समय-सीमा के अंदर बेहतर कार्य करने की कोशिश किया जाए। हर एक योजना का विशेष महत्व होता है और उसे समय-सीमा में पूर्ण करने की चुनौती होती है। अधिकारी इसे महत्वपूर्ण जिम्मेदारी समझकर दायित्वों को बेहतर से बेहतर करने का प्रयास करें।

इस अवसर पर जिला प्रशासन दुर्ग द्वारा सेवा क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य किए जाने पर 5 अधिकारियों/कर्मचारियों को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। डिप्टी कलेक्टर श्रीमती अंशिका पाण्डेय, अहिवारा के सीएमओ श्री राजेश तिवारी, कुम्हारी के राजस्व निरीक्षक श्री खीर सागर नायक, नगर निगम भिलाई के स्वच्छता निरीक्षक श्री चन्द्रपाल हरमुख एवं कलेक्ट्रेट कार्यालय के डाटा एन्ट्री ऑपरेटर श्री पंकज सिलेदार को सम्मानित किया गया।

इस अवसर पर उपस्थित अधिकारियों और कर्मचारियों ने प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के भाषण का जीवंत प्रसारण भी सुना। अपर कलेक्टर श्री पी.एस. एल्मा, नगर निगम आयुक्त श्री के.एल. चौहान सहित बड़ी संख्या में अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply