चूना पत्थर खदानों की सफल ई-नीलामी

चूना पत्थर खदानों की सफल ई-नीलामी

रायपुर ——–(छ०गढ)———————केन्द्रीय इस्पात एवं खान मंत्री श्री नरेन्द्र तोमर ने केन्द्र के खान एवं खनिज विकास संशोधन अधिनियम 2015 के तहत देश में पहली बार छत्तीसगढ़ में हुई चूना पत्थर खदानों की सफल ई-नीलामी के लिए मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह को बधाई दी है। ये खदानें बलौदाबाजार-भाटापारा जिले के करही-चण्डी में स्थित हैं।

श्री तोमर ने मुख्यमंत्री को भेजी गई चिट्ठी में लिखा है कि चूना पत्थरों की दो खदानों के नीलामी कर छत्तीसगढ़ इस संशोधन अधिनियम के क्रियान्वयन में देश का सबसे अग्रणी राज्य बन गया है। केन्द्रीय इस्पात एवं खान मंत्री ने इस बात पर भी खुशी जताई है कि इससे छत्तीसगढ़ को जहां जिला खनिज निधि में चार हजार 413 करोड़ 30 लाख रूपए की रायल्टी मिलेगी, वहीं राष्ट्रीय खनिज उत्खनन न्यास (नेशनल मिनरल एक्सप्लोरेशन ट्रस्ट) से भी राज्य को 313 करोड़ 80 लाख रूपए मिलेंगे।

उन्होंने कहा कि यह निश्चित रूप से सराहनीय है। श्री तोमर ने मुख्यमंत्री को लिखा है – खनिज ब्लाकों की यह कठिन लेकिन सफल नीलामी आपके मार्गदर्शन और दिशा-निर्देशों के अनुरूप  राज्य प्रशासन द्वारा अथक और सजग प्रयासों से किया गया है। आपके प्रयास वास्तव में अत्यंत सराहनीय हैं। श्री तोमर ने मुख्यमंत्री को नीलामी की आगामी प्रक्रियाओं में भी केन्द्रीय इस्पात एवं खान मंत्रालय की ओर से हर संभव सहयोग का आश्वासन दिया है।

उल्लेखनीय है कि केन्द्र सरकार के खान एवं खनिज विकास नियामक संशोधन अधिनियम 2015 के तहत छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा राज्य के बलौदाबाजार-भाटापारा जिले में स्थित करही-चण्डी चूना पत्थर खदानों की ’ई-नीलामी’ की गई, जिसमें आधार मूल्य से 58.9 प्रतिशत अधिक दर मिली। केन्द्र सरकार ने अपनी नई खदान आवंटन नीति में ऐसा प्रावधान किया है कि जिससे राज्यों को अधिकतम खनिज राजस्व मिलने का मार्ग खुल गया है।

रा

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply