• April 17, 2015

चुनी हुई ग्राम पंचायतों में सामाजिक अंकेक्षण अभियान

चुनी हुई ग्राम पंचायतों में सामाजिक अंकेक्षण अभियान

जयपुर – राज्य में प्रत्येक ब्लॉक में दो ग्राम पंचायतों का सामाजिक अंकेक्षण एक अभियान के रूप में शुरू किया गया है। यह अभियान केन्द्रीय ग्रामीण विकास मंत्रालय, ग्रामीण विकास विभाग तथा सामाजिक अंकेक्षण, निदेशालय के निर्देशानुसार शुरू किया गया है। इस अभियान के लिए प्रत्येक ब्लॉक से दो ग्राम पंचायतों का चयन 10 अप्र्रेल, 2014 को पारदर्शी लॉटरी प्रक्रिया से जिला मुख्यालय पर किया गया था।

ग्रामीण विकास विभाग के शासन सचिव श्री राजीव सिंह ठाकुर ने बताया कि इस अभियान में वित्तीय वर्ष 2014-15 में कराए गए कार्यों का सामाजिक अंकेक्षण महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारन्टी स्कीमों तथा इंदिरा आवास योजना के अनुसार किया जायेगा।

उन्होंने बताया कि इस अभियान के तहत सफल संचालन के लिए राज्य सरकार स्तरीय कार्यशाला 3 मार्च, 2015 को इंदिरा गांधी पंचायतीराज एवं ग्रामीण विकास संस्थान, जयपुर में आयोजित की गई। इसी के साथ 6 से 8 अप्रेल, 2015 को राज्य स्तर पर प्रशिक्षकों का प्रशिक्षण केन्द्रीय ग्रामीण विकास मंत्रालय तथा केन्द्रीय राष्ट्रीय ग्रामीण विकास संस्थान के सहयोग से आयोजित किया गया।

उन्होंने बताया कि राज्य सरकार द्वारा लाभार्थियों में से चयनित ब्लॉक संसाधन व्यक्तियों तथा ग्राम संसाधन व्यक्तियों का चयन कर जिला स्तर पर प्रशिक्षण 22 से 24 अप्रेल, 2015 को आयोजित किया जायेगा।

उन्होंने बताया कि सामाजिक अंकेक्षण अभियान एक मई से 15 मई 2015 तक भारत सरकार एवं सिविल सोसायटी संगठनों की सहभागिता में चलाया जायेगा। जिसमें 6, 7, 14 व 15 मई, 2015 को ग्राम सभाओं का आयोजन लॉटरी प्रक्रिया द्वारा चुनी गई ग्राम पंचायतों में होगा। इसी के साथ प्रत्येक ब्लॉक स्तर पर सुनवाई 20 से 30 मई, 2015 के बीच आयोजित होगी।

Related post

अधिकांश भारतीय ग्लोबल वार्मिंग पर चिंतित, करते हैं प्रधानमंत्री मोदी के मिशन लाइफ का समर्थन

अधिकांश भारतीय ग्लोबल वार्मिंग पर चिंतित, करते हैं प्रधानमंत्री मोदी के मिशन लाइफ का समर्थन

लखनऊ (निशांत सक्सेना) ———–  येल प्रोग्राम ऑन क्लाइमेट चेंज कम्युनिकेशन और सीवोटर इंटरनेशनल द्वारा किए गए…
स्वच्छता की ओर बढ़ता गांव

स्वच्छता की ओर बढ़ता गांव

कविता कुमारी  (गया) — करीब 10 वर्ष पूर्व जब केंद्र सरकार ने देश में स्वच्छ भारत अभियान…
कैंसर के बढ़ते खतरे को गंभीरता से लेने की जरूरत है

कैंसर के बढ़ते खतरे को गंभीरता से लेने की जरूरत है

सैयदा तैय्यबा काज़मी (पुंछ, जम्मू)——–  हाल ही में बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री की कैंसर से मौत…

Leave a Reply