चक्रवात “मोचा” म्यांमार 13-14 मई तक प्रकोप सामना करने के लिए तैयार

चक्रवात “मोचा” म्यांमार 13-14 मई तक प्रकोप  सामना करने के लिए तैयार

चक्रवात मोचा के भारतीय तट को बख्शने की संभावना है जबकि म्यांमार 13-14 मई तक इसके प्रकोप का सामना करने के लिए तैयार है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग द्वारा शनिवार को जारी ट्रॉपिकल साइक्लोन आउटलुक रिपोर्ट में उल्लिखित अधिकांश मॉडलों से यह संकेत मिलता है।

मौसम विशेषज्ञों ने, हालांकि, बताया कि क्षेत्र में गर्मी के कारण चक्रवात के तेज होने की संभावना है; और पश्चिम बंगाल सहित भारतीय तटीय क्षेत्रों और इसके भीतरी इलाकों में चक्रवात के कारण महत्वपूर्ण वर्षा होने की संभावना है।

चक्रवात मोचा

आईएमडी ने, हालांकि, पुष्टि की कि “एक चक्रवाती संचलन बना है और 6 मई, 2023 को 0300 UTC (भारतीय समयानुसार सुबह 8.30 बजे) पर बंगाल की खाड़ी और उसके पड़ोस के दक्षिण-पूर्व में बना है।”

इसने आगे कहा, “इसके प्रभाव में, 8 मई की सुबह (और) तक उसी क्षेत्र में एक कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है … 9 मई के आसपास बंगाल की खाड़ी के दक्षिण-पूर्व में एक अवसाद में … एक चक्रवाती तूफान में तेज होने की संभावना है। लगभग उत्तर की ओर बंगाल की खाड़ी के मध्य की ओर बढ़ रहा है।

6 मई को जारी आईएमडी की रिपोर्ट में कहा गया है, “8 से 10 मई तक उत्पत्ति (अवसाद के) के ट्रैक्ट समय के संबंध में विभिन्न मॉडलों में बड़ी भिन्नता है”; लेकिन मॉडल चक्रवाती तंत्र के “गंभीर चक्रवाती तूफान” में तीव्रता का संकेत दे रहे हैं।

रिपोर्ट यह भी बताती है कि हालांकि संभावित चक्रवात और लैंडफॉल बिंदुओं के बारे में मॉडल में भिन्नता है, लैंडफॉल 13-14 मई के बीच “दक्षिण से उत्तर पूर्व म्यांमार” होने की उम्मीद है। पहले की भविष्यवाणियों ने लैंडफॉल की तारीखों को 12 से 13 मई के बीच होने का संकेत दिया था।

आईएमडी के डीजी मृंतिजॉय महापात्र ने शनिवार को प्लुरल्स को चेतावनी देते हुए कहा, “ज्यादातर मॉडल के अनुसार, चक्रवात के म्यांमार में लैंडफॉल होने की संभावना है और हमने किसी भी भारतीय तट पर लैंडफॉल की चेतावनी जारी नहीं की है।” -दबाव क्षेत्र बनता है।

“रिपोर्ट केवल भारत के लिए नहीं है बल्कि क्षेत्र के कई देशों के लिए है और मॉडल केवल संभावनाओं को संदर्भित करते हैं। वास्तविक व्याख्या तभी संभव है जब निम्न दबाव का क्षेत्र बनेगा। हम यह सुनिश्चित करने के लिए इतनी जल्दी विज्ञप्ति जारी कर रहे हैं कि मछुआरे गहरे समुद्र से सुरक्षित लौट सकें या इस अवधि के दौरान उद्यम न करें”, महापात्रा ने कहा।

आईआईटी मुंबई और मैरीलैंड विश्वविद्यालय, संयुक्त राज्य अमेरिका के एक पृथ्वी प्रणाली वैज्ञानिक रघु मुर्तुगुड्डे ने भी कहा कि भारतीय तट बख्शा जाने की संभावना है और म्यांमार लैंडफॉल का गंतव्य प्रतीत होता है; “हमें कम दबाव के बनने का इंतजार करना होगा लेकिन मॉडल संकेत देते हैं कि म्यांमार संभावित लैंडफॉल पॉइंट है और पश्चिम बंगाल या उड़ीसा के तटों को बख्शा जाएगा।”

“लेकिन चक्रवात के तेजी से तीव्र होने की संभावना के लिए बाहर देखने की जरूरत है क्योंकि मार्च के बाद से क्षेत्र में बहुत गर्मी हो गई है; उस स्थिति में, चक्रवात तेजी से मजबूत हो सकता है और उच्च श्रेणियों तक पहुँच सकता है। नतीजतन, म्यांमार में लैंडफॉल के बावजूद, बंगाल के तट पर इस अवधि के दौरान महत्वपूर्ण बारिश हो सकती है,” वैज्ञानिक ने शनिवार को द प्लुरल्स को बताया।

 

Related post

Leave a Reply