• February 20, 2015

घुड़सवारी प्रतियोगिता: राजस्थान पुलिस का डंका

घुड़सवारी प्रतियोगिता: राजस्थान पुलिस का डंका

जयपुर-राजस्थान पुलिस अकादमी में चल रही 33वीं अखिल भारतीय पुलिस घुड़सवारी प्रतियोगिता के सातवें दिन गुरुवार को राजस्थान पुलिस ने घुड़सवारी में अपना कारनामा दिखाया और वन डे इवेंट नोविस व्यक्तिगत प्रतियोगिता के स्र्वण, रजत और कांस्य तीनों पदक अपने नाम कर लिए। वन डे इवेंट नोविस (टीम) में भी राजस्थान पुलिस ने स्र्वण पदक जीता। आज कुल दो स्र्वण पदक जीतकर राजस्थान पुलिस के घुड़सवारों ने साबित कर दिया कि कड़ी मेहनत से हर मुकाम हासिल किया जा सकता है।

सही जम्प से मिली सफलता

क्रॉस कंट्री एरिया में हुई प्रतियोगिताओं में घुड़सवारों ने अद्भुत कौशल का प्रदर्शन किया। घोड़ों ने विभिन्न बाधाओं को बड़ी कुशलता के साथ पार किया। घोड़ों ने पानी, गड्ढ़ों, झोपड़ी, रेत आदि कई बाधाओं को पार किया और घुड़सवारों को मंजिल तक पहुंचाया। घुड़सवारों में पदक जीतने की होड़ साफ नजर आ रही थी। घुड़सवारों ने त्वरित र्निणय लेकर घोड़ों से सही जम्प लगवाई। घोड़ों ने भी अपने सवार को निराश नहीं किया और जान मुश्किल में डालकर कड़े इम्तिहान दिए। दर्शकों की तालियों से क्रॉस कंट्री एरिया गूंज उठा।

हैक्स प्रतियोगिता में पंजाब पुलिस की महिला हैड कॉन्स्टेबल आशीष रानी और राजस्थान पुलिस की पूजा पूनिया ने शानदार खेल का प्रदर्शन किया।

आज के परिणाम

क्रॉस कंट्री एरिया में वन डे इवेंट नोविस (व्यक्तिगत) में राजस्थान पुलिस के श्री भगवत दास ने स्वर्ण पदक जीता। दूसरे स्थान पर राजस्थान पुलिस के ही जितेंद्र रहे। तीसरे स्थान पर राजस्थान पुलिस के फूल सङ्क्षह रहे।

वन डे इवेंट नोविस (टीम) में राजस्थान पुलिस की टीम ने स्वर्ण पदक जीता। बीएसएफ- ए टीम दूसरे स्थान पर रही। तीसरे स्थान पर आईटीबीपी- ए रही।

क्रॉस कंट्री एरिया में वन डे इवेंट ओपन (टीम) में बीएसएफ- ए टीम प्रथम स्थान पर रही। नेशनल पुलिस अकादमी की टीम दूसरे स्थान पर रही। हरियाणा पुलिस की टीम तीसरे स्थान पर ही।

वन डे इवेंट ओपन (व्यक्तिगत) में बीएसएफ के श्री सुमेर सिंह प्रथम स्थान पर रहे। बीएसएफ के श्री धर्मपाल दूसरे स्थान पर रहे। नेशनल पुलिस अकादमी के श्री तेजपाल डाबर तृतीय स्थान पर रहे।

हैक्स प्रतियोगिता में आईटीबीपी के श्री अमित छेत्री ने स्र्वण पदक जीता। रजत पदक नेशनल पुलिस अकादमी के श्री प्रतीक ठुबे ने जीता। कांस्य पदक आईटीबीपी के श्री तीर्थ साहू ने जीता।

उल्लेखनीय है कि 33वीं अखिल भारतीय पुलिस घुड़सवारी प्रतियोगिता में देशभर की 17 टीम और 260 घोड़े हिस्सा ले रहे हैं। इस आयोजन में कुल 27 प्रतिस्पर्धाएं होंगी। प्रतियोगिता का समापन 20 फरवरी को सायं 4.00 बजे मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे राजस्थान पुलिस अकादमी स्टेडियम में करेंगी। र्कायक्रम की अध्यक्षता गृहमंत्री श्री गुलाब चंद कटारिया करेंगे।

इस आयोजन का आनंद विभिन्न स्कूलों के बच्चे और शहर के गणमान्य नागरिक नि:शुल्क उठा सकते हैं। उल्लेखनीय है कि पहली अखिल भारतीय पुलिस घुड़सवारी प्रतियोगिता का आयोजन वर्ष 1967 में नेशनल पुलिस अकादमी माउंट आबू में किया गया था। इस आयोजन के बाद अब पहली बार राजस्थान पुलिस को इस आयोजन का गौरव प्राप्त हुआ है।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply