• February 23, 2023

गठबंधन सरकार का विकास केवल कागजों तक सीमित : बजट निराशाजनक:– अशोक तंवर

गठबंधन सरकार का विकास केवल कागजों तक सीमित : बजट निराशाजनक:– अशोक तंवर

सिरसा (सतीश बंसल पत्रकार)——-   पूर्व सांसद एवं आम आदमी पार्टी के वरिष्ठ नेता डॉण् अशोक तंवर ने हरियाणा सरकार की ओर से प्रस्तुत किए गए चौथे बजट को पूरी तरह से निराशाजनक व आमजन की अपेक्षाओं के विपरीत बताते हुए कहा कि विकास के नाम पर लंबे चौड़े दावे करने वाली गठबंधन सरकार केवल कागजों  में  ही विकास तक सीमित है और धरातल पर भ्रष्टाचार व अपराध का बोलबाला है।
सिरसा स्थित अपने आवास पर पार्टी कार्यकर्ताओं व अपने समर्थकों से रूबरू होते हुए डॉण् अशोक तंवर ने इस बजट को चुनावी बजट करार देते हुए कहा कि सिरसा में विकास की एक भी नई ईंट न लगाने के कारण राज्य सरकार सिरसा में निकाय चुनाव को करवाने से बच रही है। उन्होंने कहा कि पूर्व में भी मुख्यमंत्री की घोषणाओं पर कोई कार्य आरंभ नहीं हुआ जिससे वीरवार को प्रस्तुत किए गए बजट से क्या अपेक्षा की जा सकती है। उन्होंने कहा कि प्रस्तुत किए गए बजट में सिरसा जिले की पूरी तरह से अनदेखी की गई है जिसका खामियाजा प्रदेश की गठबंधन सरकार को निकाय व विस चुनावों में भुगतना पड़ेगा।
इस दौरान डॉण् अशोक तंवर ने दिल्ली एमसीडी के मेयर व डिप्टी मेयर के चुनावों में मिली जीत पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए नवनिर्वाचित मेयर शैली ओबरॉय एवं डिप्टी मेयर को अपनी ओर से शुभकामनाएं दी। अशोक तंवर ने कहा कि पिछले लंबे समय से भाजपा ने दिल्ली के
विकास की जिस गति को रोका हुआ थाए वह आम आदमी पार्टी के आने से बहाल होगी व आप के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व में दिल्ली के प्रत्येक व्यक्ति को अधिकाधिक सुविधाएं देने के साथ.साथ विकास की मंद पड़ी व्यवस्था को गति दी जाएगी।
आप नेता डॉण् तंवर ने कहा कि दिल्लीवासियों ने जो विश्वास अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व में दिखाया हैए वही विश्वास अब निकट भविष्य में हरियाणा में होने वाले नगरनिकाय व विधानसभा चुनावों में भी देखने को मिलेगा। उन्होंने कहा कि शिक्षाए स्वास्थ्यए बिजली की उपलब्धता एवं तमाम आमजन के हितार्थ दी जाने वाली सुविधाओं को भी हरियाणा के प्रत्येक नागरिक को मयस्सर करवाया जाएगा।
चालान के डर से नहीं अपनी सुरक्षा के लिए करें यातायात नियमों का पालन 
उपायुक्त पार्थ गुप्ता ने कहा कि सड़क पर वाहन चलाते समय यातायात नियमों की पालना स्वयं की सुरक्षा के लिए करें न कि चालान के डर से। इसलिए सड़क पर वाहन चलाते समय यातायात नियमों का ईमानदारी के साथ पालन करें। हलमेट जरुर पहनें। सीट बैलट लगाएं तेज गति में वाहन न चलाएं और वाहन चलाते समय मोबाइल का इस्तेमाल ना करें।
यह बात उपायुक्त ने वीरवार को बाबा भूमणशाह चौक पर सड़क सुरक्षा जागरुकता सप्ताह के शुभारंभ अवसर पर कही। इस दौरान उपायुक्त ने दोपहिया वाहन चालकों को हेलमेट भी वितरित किए और उन्हें सड़क सुरक्षा नियमों की पालना करने के लिए प्रेरित किया। इस अवसर पर आरटीओ संजय बिश्रोईए डीएसपी धर्मबीर सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।
उन्होंने कहा कि कई बार देखने में आता है कि वाहन चालक चालान के डर से हेलमेट या सीट बेल्ट लगाने भर की औपचारिकता करता हैए जोकि गलत है। यातायात नियमों का पालन चालान के डर से नहीं अपितु अपनी सुरक्षा के लिए करें। सड़क सुरक्षा नियम नागरिकों की सुरक्षा के लिए हैं। अपनी सुरक्षा अपने हाथ में है। अपने साथ.साथ अपने परिवार की सुरक्षा का भी ध्यान रखें। स्वयं भी सड़क सुरक्षा नियमों का पालन करें और दूसरों को भी इसके लिए प्रेरित करें।
उपायुक्त ने कहा कि प्रशासन की ओर से आरटीए व पुलिस विभाग मिलकर सुड़क सुरक्षा सप्ताह मना रहे हैंए जिसकी शुरुआत आज की गई है। उन्होंने कहा कि सड़क सुरक्षा जागरुकता सप्ताह मनाए जाने का मुख्य उद्ड्ढेश्य यही है कि आमजन यातायात नियमों के प्रति जागरुक हों और वाहन चलाते समय इनकी ईमानदारी से पालना करें। सड़क सुरक्षा सप्ताह के दौरान विभिन्न गतिविधियां स्कूलए कॉलेज व अन्य संस्थानों में चलाई जाएंगीए जिसमें यातायात नियमों के बारे में बताया जाएगा व इनकी पालना के लिए प्रेरित किया जाएगा।
उन्होंने आरटीए व पुलिस अधिकारियों को निर्देश दिए कि यातायात नियमों की अवहेलना करने वालों की चालान करने के साथ.साथ उन्हें नियमों के बारे में जागरुक भी किया जाए। इसके साथ.साथ जागरुकता गतिविधियां भी चलाई जाएंए जिससे नागरिकों को नियमों की जानकारी भी हो और वे इसकी पालना के प्रति जागरुक भी हों।
वाहन चलाते समय यातायात नियमों की पालना करके न केवल स्वयं की बल्कि दूसरों की भी सुरक्षा होती है। दोपहिया वाहन चालक हेलमेट जरुर पहनें। अपनी साइड चलें और मोबाइल का इस्तेमाल न करें। चार पहिया वाहन चालक सीट बेल्ट का इस्तेमाल जरुर करें। शराब पीकर वाहन न चलाएं। कहीं पर भी मुडऩे से पहले इंटिकेटर का इस्तेमाल जरुर करें। निर्धारित गति से अधिक गाड़ी ना चलाएं। ट्रेफिक सिंगनल का पालन करें।

पशु.पक्षियों से करें प्यारए सेवा में रहे तत्पर : उपायुक्त पार्थ गुप्ता
सिरसा ————- उपायुक्त पार्थ गुप्ता ने कहा कि पशु.पक्षियों का हमारे जीवन में विशेष महत्व है। भगवान व प्रकृति ने पृथ्वी पर सभी जीवों के लिए विशेष प्रकार का वातावरण दिया है। सभी जीव व मनुष्य एक.दूसरे के पूरक हैं और जीव.जंतु व पशु.पक्षी कई प्रकार से हम सब के लिए बहुत ही लाभदायक हैं। इन सभी के जीवन से ही प्रकृति का संतुलन भी बना रहता है। इसलिए मानव का प्रथम कर्तव्य बनता है कि वह इन सभी जीवों से प्रेम करे व इनकी सुरक्षा करे तथा इन्हें किसी प्रकार का नुकसान न पहुंचा।

उपायुक्त ने यह विचार आज वीरवार को हिसार रोड स्थित एनिमल एंड बड्ड्ढर्स वेल्फेयर सोसायटी द्वारा संचालित पशु.पक्षी शेल्टर होम का दौरा करने के दौरान व्यक्त किए। उपायुक्त ने शेल्टर होम में मौजूद पशु.पक्षियों की घायल अवस्था व इनके इलाज व देखभाल के लिए किए जा रहे प्रयासों को देखा तथा सोसायटी के चेयरमैन जसपाल द्वारा एनिमल व बड्ड्ढर्स की सेवा के लिए किए जा रहे प्रयासों की सराहना की। उन्होंने कहा कि पशु.पक्षी हमेशा से मनुष्य के सहायक रहे हैं यह उनके व्यवहार से भी समझा जा सकता है। जसपाल जिस प्रकार से घायल पशु.पक्षियों की सेवा कर रहे हैं वह काबिल.ए.गौर है।

जिलावासियों को भी ऐसे व्यक्ति से प्रेरणा लेनी चाहिएए जो नि: स्वार्थ भाव से इन एनिमल व बड्ड्ढर्स की सेवा कर रहे हैं। हमें भी प्रयास करने की चाहिए कि अगर हमारे आसपास कोई एनिमल या बड्ड्ढर्स घायल मिलता हैए तो उसकी देखभाल करनी चाहिए या फिर इस सेंटर की मदद से उसका इलाज करवाना चाहिए।

पशु.पक्षी भी समझते हैं प्रेम की भाषा

उपायुक्त ने कहा कि जिस प्रकार इंसान प्रेम के भाव को समझते हैंए उसी प्रकार पशु.पक्षियों को भी प्रेम की आवश्यता होती है और वे इंसान द्वारा किये जाने वाले प्रेम को आसानी से पहचान लेते हैं। पशु.पक्षियों में निस्वार्थ प्रेम की भावना होती है। हमें अपने आसपास स्थित पशु.पक्षियों के लिए भोजनए आवास आदि की व्यवस्था करनी चाहिएए इसलिए अपने घरों के बाहर या छत पर पानी अवश्य रखें। गर्मी व सर्दी से परेशान पशु.पक्षियों की मदद करनी चाहिए। उनके लिए दाना.चारा आदि की भी व्यवस्था करें। केंद्र में जसपाल ने जब गिद्ध को जटायु नाम से पुकारा तो वह तुरंत छत पर उसकी गोद में आ गया। इस मौके पर मौजूद उपायुक्त पार्थ गुप्ता ने भी इस प्रेम.भाव की खूब प्रशंसा की
जसपाल ने बताया कि इस समय शेल्टर होम में विभिन्न प्रजातियों के करीब 200 पक्षी व 50 पशु मौजूद हैंए जिन्हें यहां घायल अवस्था में लाया गया और इनका यहां पर इलाज करवाया गया।

शेल्ट होम में कबूतर गिद्ध तोते सहित अन्य पक्षी गाय ,सूअर ,बकरी, मुर्गे , कुते आदि मौजूद हैं। उन्होंने बताया कि यह शेल्टर होम सितंबर 2018 में शुरू किया गया था। इसकी एक ब्रांच डिंग में भी स्थित है। उन्होंने लोगों से अपील की है कि वे पशु.पक्षियों को किसी प्रकार का नुकसान न पहुंचाएं और अगर उनके आसपास कोई घायल पशु.पक्षी मिलता है तो वे हिसार रोड पर स्थित इस शेल्टर होम से संपर्क कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि डाण् योगेश सांगवान की ओर से इस शेल्टर होम के लिए सेवा भाव से निरूशुल्क जमीन उपलब्ध करवाई गई है और डा0 सतपाल प्रजापति पशु.पक्षियों के इलाज में नि:शुल्क मदद करते हैं।
इस अवसर पर नगर परिषद के कार्यकारी अधिकारी संदीप मलिक उप निदेशक पशुपालन डा0 विद्यासागर बंसल ए राजकीय नेशनल कालेज के प्रिंसीपल डा0 संदीप गोयल सोसायटी की महासचिव डा0 अनुदीप गोयल समाजसेवी संजीव जैन आदि उपस्थित थे।

सतीश बंसल पत्रकार
सिरसा हरियाणा
मोबाइल व्हट्सएप्प नंबर 7027101400

Related post

Leave a Reply