• January 15, 2024

गंगासागर के समुद्र तट -1 से समुद्र तट -6 तक समुद्र तट पर फ्लोटिंग बूम बैरियर : 200 मीटर की दूरी पर: THE TELEGRAPH ONLINE, BENGAL

गंगासागर के समुद्र तट -1 से समुद्र तट -6 तक समुद्र तट पर फ्लोटिंग बूम बैरियर : 200 मीटर की दूरी पर: THE TELEGRAPH ONLINE, BENGAL

राज्य सरकार ने मकर संक्रांति के अवसर पर पवित्र स्नान के दौरान जल में पूजा करने के बाद तीर्थयात्रियों द्वारा बिछाए गए फूलों को इकट्ठा करने के लिए गंगासागर के समुद्र तट -1 से समुद्र तट -6 तक समुद्र तट पर फ्लोटिंग बूम बैरियर लगाए हैं।

जाल से जुड़े हुए तैरते गुब्बारे – छह समुद्र तटों के किनारे कुछ किलोमीटर तक 200 मीटर की दूरी पर लगाए गए हैं ताकि बहते पानी में तैरते फूलों, पत्तियों और प्लास्टिक की थैलियों को नियंत्रित किया जा सके जो खतरे का कारण बनते हैं। .

गंगासागर-बक्खाली विकास प्राधिकरण के कार्यकारी अधिकारी नीलांजन तरफदार ने कहा: “फूल समुद्री पारिस्थितिकी तंत्र को बड़ा नुकसान पहुंचाते हैं। जल में फूल चढ़ाना तीर्थयात्रियों द्वारा अपनाई जाने वाली एक परंपरा है और इसे रोका नहीं जा सकता। इसलिए फूलों को रोकने के लिए फ्लोटिंग बैरियर लगाया गया है। हमने नावों के साथ स्वयंसेवकों को लगाया है जो हर घंटे उन्हें इकट्ठा करते हैं और निर्दिष्ट अपशिष्ट प्रबंधन इकाई में भेजते हैं।”

राज्य पर्यावरण विभाग के 2020 में शुरू किए गए “हरित गंगासागर” प्रयास के तहत शुरू की गई इस पहल का उद्देश्य धार्मिक मण्डली को प्रकृति के अनुकूल और प्लास्टिक मुक्त बनाना है। पिछले चार वर्षों से, गंगासागर-बक्खाली विकास प्राधिकरण के सहयोग से इस अवधारणा को वास्तविक रूप में मूर्त रूप देने के लिए कई नई पहल जोड़ी गई हैं, जो पहल के मुख्य कार्यान्वयन भागीदार के रूप में काम कर रही है।

गंगासागर मेला, एक वार्षिक धार्मिक समागम और कुंभ मेले के बाद दूसरा सबसे बड़ा मेला, हर साल मकर संक्रांति के दौरान गंगा नदी और बंगाल की खाड़ी के संगम पर आयोजित किया जाता है।

इस वर्ष मेला 8 जनवरी को शुरू हुआ और 17 जनवरी को समाप्त होगा। पवित्र स्नान 15 जनवरी की रात को निर्धारित है। पिछले साल, लगभग 70 लाख तीर्थयात्रियों ने मण्डली का दौरा किया था।

तरफ़दार ने कहा, “हम दक्षिण 24-परगना जिला प्रशासन, स्वयंसेवकों, धार्मिक संगठनों, स्थानीय व्यापारियों और तीर्थयात्रियों के सहयोग से विशाल मण्डली को वास्तव में प्रकृति के अनुकूल बनाने की पूरी कोशिश कर रहे हैं।”

“हरित गंगासागर” को वास्तविक रूप में प्रभावी बनाने के लिए, GBDA के नेतृत्व में दक्षिण 24-परगना प्रशासन ने स्थानीय व्यापारियों के निकायों, मछुआरे समुदाय, रामकृष्ण मिशन, भारत सेवाश्रम संघ, इस्कॉन और स्वयं जैसे धार्मिक संगठनों को शामिल किया है। तीर्थयात्रियों को समुद्री पारिस्थितिकी तंत्र के खतरों के बारे में जागरूक करने के लिए सहायता समूह।

फूलों को तैरते हुए, प्लास्टिक के खिलाफ धर्मयुद्ध – छोटे प्लास्टिक बैग, कंटेनर और एकल-उपयोग वाली पानी की बोतलें, अन्य – जारी है। “हमारा मुख्य उद्देश्य हमेशा प्लास्टिक, विशेष रूप से एकल-उपयोग प्लास्टिक बैग के उपयोग को रोकना रहा है। इसके उपयोग को रोकने के लिए, हमने तीर्थयात्रियों, दुकान मालिकों और अन्य आगंतुकों को इसके खतरे और उनकी जिम्मेदारियों के बारे में जागरूक करने की पहल की है। साथ ही, हमने उन्हें प्लास्टिक बैग, कंटेनर और यहां तक कि पानी की बोतलों को बदलने के विकल्प की पेशकश की है, ”दक्षिण 24-परगना के जिला मजिस्ट्रेट सुमित गुप्ता ने कहा।

प्लास्टिक की वस्तुओं के विकल्प के रूप में, जीबीडीए ने जनवरी के पहले सप्ताह से तीर्थयात्रियों और दुकान मालिकों के बीच साल के पत्तों से बने मकई स्टार्च बैग, प्लेट और कटोरे का वितरण शुरू कर दिया है। अब तक अलग-अलग साइज के ऐसे कुछ लाख बैग बांटे जा चुके हैं।

“हमने इन बैगों को द्वीप पर स्थित पांच बाजारों में मुफ्त में वितरित किया है। डाला आर्केड के मालिकों को भी ऐसे बैग मुफ्त दिए गए हैं। मुफ्त प्रसाद देने वाले धार्मिक संगठनों को साल-पत्ते की प्लेट और कटोरे भी दिए गए हैं।” इस्तेमाल की गई वस्तुओं को तुरंत एकत्र किया जा रहा है और अपशिष्ट प्रबंधन इकाई को भेजा जा रहा है, ”तरफदार ने कहा।

सूत्रों ने कहा कि तीर्थयात्रियों और अन्य लोगों द्वारा छोड़े गए कूड़े को इकट्ठा करने और द्वीप को साफ और हरा-भरा रखने के लिए जीबीडीए ने सागर प्रहरी नाम की 140 महिला स्वयंसेवकों को नियुक्त किया है।

Related post

Leave a Reply