• March 25, 2017

खेलों से बढ़ता भाईचारा और राष्ट्रीय भावना- कृषि मंत्री धनखड़

खेलों से बढ़ता भाईचारा और राष्ट्रीय भावना- कृषि मंत्री धनखड़

(पत्रकार गौरव शर्मा)——— कृषि मंत्री ओम प्रकाश धनखड़ ने शनिवार को चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय में आयोजित 17वीं अंतर कृषि विश्वविद्यालय खेलकूद प्रतियोगिता का उद्घाटन करके उपस्थित खिलाडिय़ों को संबोधित करते हुए कही। उन्होंने कहा कि खेल राष्ट्रीय एकता के लिए महत्वपूर्ण हैं खेलों से पूरे देश के लोगों में एकात्मकता की भावना पैदा होती है।

उन्होंने कहा खेलों में देश एकता की बहुत बड़ी ताकत होती है। खिलाड़ी हमेशा गीता के उपदेश के अनुरूप खेल को अनुशासन में रहकर खेलता है। जिस प्रकार गीता मनुष्य को जीवन का लक्ष्य प्राप्त करने का उपदेश देती है उसी प्रकार खिलाड़ी को भी खेल भावना के साथ खेल जीतने की प्रेरणा देती है। 1

उन्होंने कहा कि गीता में स्वधर्म का संदेश भगवन कृष्ण ने दिया था। अपने लक्ष्य को निर्धारित करके उसे पाना ही धर्म है। इसी प्रकार खिलाडी का लक्ष्य पहले ही निर्धारित होता है।

इससे पूर्व कृषि मंत्री ने 17वीं अंतर कृषि विश्वविद्यालय खेलकूद प्रतियोगिता का शुभारंभ करने की घोषणा करके झण्डा फहराया तथा खिलाडिय़ों द्वारा दी गई मार्चपास्ट की सलामी ली। इस प्रतियोगिता में देशभर से कृषि विश्वविद्यालयों, पशुचिकित्सा एवं पशु विज्ञान विश्वविद्यालयों तथा भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद् के शिक्षण संस्थानों की लगभग 60 टीमों के 2500 से अधिक खिलाड़ी भाग ले रहे हैं।

कृषि मंत्री ओ पी धनखड़ ने कहा कि यहाआये खिलाड़ियो को हरियाणवी व्यंजन विशेषकर खीर और हलवा जरूर परोसा जाये।

भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद् के उप-महानिदेशक (फसल-विज्ञान) डॉ. जे.एस. सन्धु ने इस प्रतियोगिता में भाग लेने वाले खिलाडिय़ों का स्वागत किया तथा हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय द्वारा इस आयोजन के लिए किए गए प्रबंधों की सराहना की।

विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. के.पी. सिंह ने कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए कहा कि साइना नेहवाल, बिजेन्द्र सिंह व साक्षी मलिक जैसी खेल हस्तियां इसी विश्वविद्यालय की उपज हैं। उन्होंने खिलाडिय़ों से खेल में अनुशासित तरीके से प्रदर्शन करने की अपील की।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply