खांसी की दवाई से हुई मौतों के बाद भारत नीति में बदलाव पर विचार कर रहा है – प्रधानमंत्री कार्यालय

खांसी की दवाई से हुई मौतों के बाद भारत नीति में बदलाव पर विचार कर रहा है – प्रधानमंत्री कार्यालय

नई दिल्ली, 18 मई (Reuters) – प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यालय के एक दस्तावेज़ के अनुसार, देश में बने कफ सिरप को विदेशों में बच्चों की मौत से जोड़ने के बाद भारत अपनी दवा उद्योग नीति में बदलाव पर विचार कर रहा है, जिसमें कहा गया है कि ” उद्योग के बारे में “महत्वपूर्ण बातें” को “अनदेखा” किया गया था।

मोदी के कार्यालय ने 15 मई के दस्तावेज़ और रॉयटर्स द्वारा समीक्षा में कहा, “बच्चों को मारने वाले निर्यात किए गए कफ सिरप का समाधान खोजने के लिए” दक्षिणी भारतीय शहर हैदराबाद में एक विचार-मंथन सत्र आयोजित किया गया था।

स्वास्थ्य मंत्रालय के एक बयान के अनुसार, जिसमें कफ सिरप का उल्लेख नहीं था, स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया और संघीय और राज्य नियामकों ने फरवरी में सत्र में भाग लिया।

प्रधान मंत्री कार्यालय के दस्तावेज़ में कहा गया है, “नीति में बदलाव पर विचार किया गया है,” यह कहते हुए कि “महत्वपूर्ण चीजों” को “अनदेखा” किया गया था। यह विस्तार से नहीं बताया।

मामले की जानकारी रखने वाले एक सूत्र ने कहा कि नीति में बदलाव का मतलब भारत के 41 अरब डॉलर के फार्मास्युटिकल उद्योग की निगरानी बढ़ाना हो सकता है, जो दुनिया में जेनेरिक दवाओं का सबसे बड़ा आपूर्तिकर्ता है।

सूत्र ने कहा कि खांसी की दवाई के साथ-साथ दवाओं के लिए कच्चे माल का परीक्षण बढ़ाना एक ऐसा कदम है जिस पर विचार किया जा रहा है।

बयान, जो पहले रिपोर्ट नहीं किया गया था, ऐसा प्रतीत होता है कि पहली बार प्रधान मंत्री कार्यालय ने खांसी की दवाई विवाद को संबोधित किया है।

मोदी के कार्यालय और स्वास्थ्य मंत्रालय ने टिप्पणी के अनुरोध का जवाब नहीं दिया।

मीडिया आउटलेट News18.com ने मंगलवार को बताया कि भारत के ड्रग रेगुलेटर, सेंट्रल ड्रग्स स्टैंडर्ड कंट्रोल ऑर्गनाइजेशन (CDSCO) ने कफ सिरप के निर्यात से पहले सरकारी प्रयोगशालाओं में परीक्षण का प्रस्ताव दिया है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने पिछले साल पाया कि एक भारतीय दवा निर्माता द्वारा बनाई गई खांसी की दवाई में दो ज्ञात विषाक्त पदार्थों, डायथिलीन ग्लाइकॉल और एथिलीन ग्लाइकॉल के खतरनाक स्तर होते हैं, जिससे गाम्बिया में कम से कम 70 बच्चों की मौत हो जाती है। भारत सिरप और मौतों के बीच संबंध से इनकार करता है।

डब्लूएचओ का कहना है कि वह अभी भी आपूर्ति श्रृंखला के भीतर अपराधी की तलाश कर रहा है, लेकिन अपने प्रयासों में निराश हो गया है —- रॉयटर्स ।

भारत ने एक दूसरी भारतीय कंपनी के खिलाफ कार्रवाई की है, जिसकी खांसी की दवाई उज्बेकिस्तान में 19 बच्चों की मौत से जुड़ी थी, जिसमें उसके तीन कर्मचारियों की गिरफ्तारी भी शामिल थी।

WHO द्वारा एक तीसरे भारतीय दवा निर्माता को मार्शल आइलैंड्स और माइक्रोनेशिया में दूषित सिरप बेचने के लिए पाया गया था।

भारतीय स्वास्थ्य अधिकारियों ने चिंता व्यक्त की है कि दूषित सिरप की घटनाओं से इसके दवा उद्योग को नुकसान होगा। फार्मा आपूर्ति श्रृंखला की सुरक्षा सुनिश्चित करने के तरीकों पर चर्चा करने के लिए इस महीने की शुरुआत में एक भारतीय प्रतिनिधि ने इंडोनेशिया में वैश्विक दवा नियामकों की बैठक में भाग लिया।

डब्ल्यूएचओ के एक प्रवक्ता ने रॉयटर्स को बताया, “प्रतिभागी अधिकारियों ने रोगियों को दवाओं में संदूषण से बचाने के लिए नियामक प्रणालियों को मजबूत करने के लिए तत्काल, लघु, मध्यम और दीर्घकालिक कार्यों के लिए अपनी गहरी प्रतिबद्धता व्यक्त की।”

भारतीय नियामक सीडीएससीओ द्वारा 21 अप्रैल को सभी राज्यों को भेजी गई और रॉयटर्स द्वारा देखी गई एक सलाह के अनुसार, दवा अधिकारियों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि दवाएं भारतीय फार्माकोपिया (आईपी) के मानकों को पूरा करती हैं।

सीडीएससीओ ने कहा कि वह देश में दवा सामग्री के मानकों के बारे में एक सार्वजनिक शिकायत प्राप्त करने के बाद मानकों की आवश्यकता को दोहरा रहा है। शिकायत किसने की, यह नहीं बताया।

यदि कोई दवा आईपी में शामिल नहीं है, तो “किसी अन्य देश के फार्माकोपिया के वर्तमान संस्करण में दवाओं के लिए निर्दिष्ट पहचान, शुद्धता और शक्ति के मानक … लागू हैं और ऐसे मानकों का पालन किया जाएगा जो निर्धारित किए जा सकते हैं।”

भारत के ड्रग्स कंट्रोलर जनरल राजीव सिंह रघुवंशी की एडवाइजरी में कहा गया है, “उक्त मानकों का अनुपालन सुनिश्चित करने के लिए एक बार फिर अनुरोध किया जाता है।”

**************************************************

नई दिल्ली में कृष्णा एन दास द्वारा रिपोर्टिंग; लंदन में जेनिफर रिग्बी द्वारा अतिरिक्त रिपोर्टिंग; मिशेल गेर्शबर्ग और राजू गोपालकृष्णन द्वारा संपादन

थॉमसन रॉयटर्स ट्रस्ट ।

*************************************************

Related post

Leave a Reply