कोयला चोरी, मवेशी तस्करी और स्कूल नौकरियों के घोटालों संघीय एजेंसियों द्वारा एक साथ जांच

कोयला चोरी, मवेशी तस्करी और स्कूल नौकरियों के घोटालों  संघीय एजेंसियों द्वारा एक साथ जांच

राज्य में कथित कोयला चोरी, मवेशी तस्करी और स्कूल नौकरियों के घोटालों में केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) और प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की जांच धीमी पड़ गई क्योंकि दोनों एजेंसियों को मामलों की जांच समाप्त करने के लिए संघर्ष करना पड़ा, जिनमें से कुछ थे दो वर्ष से अधिक पुराना.

उनकी जांच में सत्तारूढ़ टीएमसी के कई प्रमुख नेताओं के साथ-साथ व्यापारियों और नौकरशाहों के नाम सामने आए, जिनका कथित रूप से निष्क्रिय शेल कंपनियों से संबंध था, जिनका इस्तेमाल घोटालों के दौरान एकत्र किए गए धन को निकालने के लिए किया जाता था।

कलकत्ता उच्च न्यायालय के आदेश के बाद नगरपालिका नौकरियों घोटाले में दोनों संघीय एजेंसियों द्वारा एक साथ जांच की गई।

विज्ञापन:

मई में, सीबीआई ने स्कूल शिक्षक भर्ती में कथित अनियमितताओं के संबंध में टीएमसी के राष्ट्रीय महासचिव अभिषेक बनर्जी से पूछताछ की और 19 दिनों के भीतर, ईडी ने उन्हें उसी घोटाले में तलब किया।

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के बाद पार्टी में दूसरे नंबर की नेता मानी जाने वाली बनर्जी ने कहा था कि मई में सीबीआई की पूछताछ में “बड़ा शून्य” निकला और उन्होंने इसे “समय की बर्बादी” कहा।

जून में, बनर्जी की पत्नी रुजिरा को ईडी के अधिकारियों ने कोलकाता के नेताजी सुभाष चंद्र बोस अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर रोक दिया था, जब वह अपने दो बच्चों के साथ संयुक्त अरब अमीरात के लिए उड़ान भरने वाली थीं। जांच एजेंसी ने उसे तलब किया और वह 8 जून को उसके अधिकारियों के सामने पेश हुई।

ईडी ने सितंबर में अभिषेक बनर्जी के माता-पिता अमित और लता को भी स्कूल नौकरियों घोटाले के संबंध में पूछताछ के लिए बुलाया था।

एजेंसी, जिसने कोयला चोरी घोटाले के संबंध में 2021 और 2022 में डायमंड हार्बर से दो बार के टीएमसी सांसद से पूछताछ की थी, नवंबर में उन्हें दूसरी बार बुलाने से पहले, सितंबर में स्कूल नौकरियों घोटाले के संबंध में उनसे फिर से पूछताछ की।

अक्टूबर और नवंबर में राज्य में उत्सवों के बाद, दोनों जांच एजेंसियों ने सक्रियता बढ़ा दी और टीएमसी विधायकों और पार्षदों के साथ-साथ स्कूलों की नौकरियों और नगरपालिका भर्ती घोटालों से कथित संबंधों वाले चार्टर्ड एकाउंटेंट के आवासों पर एक साथ छापेमारी शुरू कर दी।

ईडी ने करोड़ों रुपये के राशन वितरण घोटाले की जांच के दौरान बड़ी रकम का खुलासा किया और अक्टूबर में राज्य के वन मंत्री ज्योतिप्रिय मल्लिक को गिरफ्तार किया।

मल्लिक की गिरफ्तारी से राज्य में कई फर्जी कंपनियों के संचालन का भी पर्दाफाश हो गया।

पार्थ चटर्जी के बाद वह पश्चिम बंगाल के दूसरे मंत्री थे, जिन्हें हाल के वर्षों में भ्रष्टाचार में कथित संलिप्तता के सिलसिले में गिरफ्तार किया गया था।

ईडी ने 2022 में स्कूल नौकरी घोटाले के सिलसिले में तत्कालीन उद्योग मंत्री पार्थ चटर्जी और उनकी दोस्त अर्पिता मुखर्जी को गिरफ्तार किया था।

ईडी के अधिकारियों ने विभिन्न नगर पालिकाओं में भर्तियों में अनियमितताओं की जांच करते हुए मार्च में रियल-एस्टेट डेवलपर अयान सिल को गिरफ्तार किया।

केंद्रीय एजेंसी ने दावा किया कि कांचरापाड़ा, न्यू बैरकपुर, कमरहाटी, टीटागढ़, बारानगर, हलिसहर, दक्षिण दम दम, दम दम और ताकी जैसे नागरिक निकायों में अवैध नियुक्तियों के लिए उम्मीदवारों से 200 करोड़ रुपये एकत्र किए गए थे।

ईडी ने स्कूल नौकरियों घोटाले के सिलसिले में टीएमसी विधायक माणिक भट्टाचार्य और कुंतल घोष और शांतनु भट्टाचार्य को भी गिरफ्तार किया, जिनके कथित तौर पर सत्तारूढ़ दल के साथ करीबी संबंध थे।

इसने विभिन्न घोटालों के तहत धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) के तहत कम से कम पांच आरोपपत्र दायर किए हैं।

अक्टूबर में, सीबीआई ने नागरिक निकायों में भर्ती की जांच के तहत कोलकाता के मेयर और राज्य के शहरी विकास और नगरपालिका मामलों के मंत्री, टीएमसी के एक प्रमुख व्यक्ति, फिरहाद हकीम और पार्टी विधायक मदन मित्रा के आवासों पर तलाशी ली।

नवंबर 2020 में, सीबीआई ने रेलवे साइडिंग और ईस्टर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड (ईसीएल) लीजहोल्ड क्षेत्रों से कोयले के अवैध खनन और चोरी में कथित संलिप्तता के लिए छह लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया था।

संयोग से, माध्यमिक विद्यालयों में भर्तियों में कथित अनियमितताओं से संबंधित मामलों के शीघ्र निपटान पर सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद, सुप्रीम कोर्ट ने सीबीआई को 9 जनवरी, 2024 तक अपनी अंतिम जांच रिपोर्ट पेश करने का निर्देश दिया है।

नाम न छापने की शर्त पर पीटीआई से बात करते हुए, एक वरिष्ठ सीबीआई अधिकारी ने कहा कि एजेंसी अपनी जांच में “बहुत सही रास्ते पर” है और “घोटालों के पीछे के दिमागों को जल्द ही पकड़ लेगी”।

सीबीआई अधिकारी ने कहा, “हमें पूरा यकीन है कि ये सभी घोटाले आपस में जुड़े हुए हैं और इनमें टीएमसी के वरिष्ठ नेता, सरकारी अधिकारी और पुलिस अधिकारी शामिल हैं। इन सभी घोटालों की जांच करना काफी चुनौतीपूर्ण रहा है।”

ईडी के एक अधिकारी के अनुसार, इन घोटालों की जांच में इतना समय इसलिए लग रहा है क्योंकि ये सभी अनियमितताएं “बहुस्तरीय” थीं, जिनमें समाज के विभिन्न वर्गों के लोग शामिल थे।

“सभी घोटाले एक दूसरे से जुड़े हुए प्रतीत होते हैं। घोटाले बहुस्तरीय थे और राज्य के कुछ प्रभावशाली लोग इसमें शामिल थे। एक शब्द में, कोई कह सकता है कि ये घोटाले उलझे हुए हैं। उम्मीद है, चीजें गति पकड़ना शुरू कर देंगी आने वाले वर्ष में, “केंद्रीय एजेंसी के वरिष्ठ अधिकारी ने कहा। पीटीआई एससीएच एसीडी

Related post

Leave a Reply