• August 1, 2015

कोटा डोरिया साड़ी के तीन उत्पादकों का राष्ट्रीय पुरस्कार

कोटा डोरिया साड़ी के तीन उत्पादकों का राष्ट्रीय पुरस्कार

 कोटा, 1 अगस्त/प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा भारत सरकार के टेक्सटाईल्स मंत्रालय की ओर से नेशनल हैण्डलूम दिवस पर आगामी 7 अगस्त को चैन्नई में आयोजित संत कबीर अवार्ड एवं हैण्डलूम वस्त्र उत्पादन पुरस्कार समारोह में कोटा के तीन कोटा डोरिया वस्त्र उत्पादकों को राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। इनमें कैथून नगरपालिका के पूर्व अध्यक्ष एवं इस समय पार्षद नसरूद्दीन अंसारी सहित तीन जनों को राष्ट्रीय स्तर पर सम्मानित किया जाएगा।

       राष्ट्रीय समारोह में नसरूद्दीन अंसारी को सन्  2012 का राष्ट्रीय पुरस्कार दिया जाएगा। जबकि उनके साथ ही सन् 2013 का राष्ट्रीय पुरस्कार अब्दुल हकीम कचारा को तथा सन् 2014 का राष्ट्रीय पुरस्कार मुस्तकीम भाई को दिया जाएगा।

       प्रधानमंत्री के हाथों पुरस्कृत होने वाले ये तीनों ही श्रेष्ठ वस्त्र उत्पादक कोटा जिले के कैथून कस्बे के रहने वाले हैं। इन्हें कोटा डोरिया साडी उत्पादन के क्षेत्र में बेहतरीन कार्य के लिए चुना गया है।

       वस्त्र उत्पादन के क्षेत्र में राष्ट्रीय ख्याति के इन पुरस्कारों के अन्तर्गत प्रत्येक को एक-एक लाख रुपया नगद पुरस्कार, ताम्रपत्र, प्रशस्ति पत्र एवं अंग वस्त्रम् से नवाजा जाएगा। इन उत्पादकों व उत्पादों की सचित्र जानकारी राष्ट्रीय समारोह में विमोचित होने वाले रंगीन ब्रोशर में भी समाहित की गई है।

       राष्ट्रीय स्तर पर सम्मानित होने वाले तीनों ही वस्त्र उत्पादकों की टीम 4 अगस्त को कोटा से जयपुर के लिए रवाना होगी तथा अगले दिन 5 अगस्त को सवेरे 8.15 बजे जयपुर से वायुयान द्वारा चैन्नई के लिए रवाना होंगे।

       नसरूद्दीन बताते हैं कि कोटा डोरिया साड़ी की जिस कलाकृति पर उन्हें राष्ट्रीय पुरस्कार के लिए चुना गया है वह उन्होंने स्वयं ने बड़ी मेहनत से तैयार की है जिसमें स्वयं के हाथ में जाला पद्धति से ही बुनाई एवं डिजाईन का कार्य किया गया है।

       कोटा डोरिया साड़ी के मशहरू उत्पादक नसरूद्वीन अंसारी इस समय नगरपालिका कैथून के चौथी बार पार्षद हैं। सन् 1994 से 1999 तक वे नगरपालिका के अध्यक्ष के रूप में भी कार्य कर चुके हैं। नसरूद्दीन सन् 1995 से 2000 तक राजस्थान राजस्थान सरकार के उपक्रम राजस्थान हाथकरघा विकास निगम जयपुर के निदेशक भी रहे हैं।

—000—

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply