• June 18, 2024

‘कॉलोनी’ शब्द का उपयोग बंद करने का फैसला : ‘कॉलोनी’ शब्द का अर्थ गुलामी : सांसद राधाकृष्णन

‘कॉलोनी’ शब्द का उपयोग बंद करने का फैसला : ‘कॉलोनी’ शब्द का अर्थ गुलामी : सांसद राधाकृष्णन

TNM  :

लोकसभा चुनाव में अलाथुर लोकसभा क्षेत्र से सांसद चुने गए के राधाकृष्णन ने कहा कि बस्तियों में रहने वाले लोग नामों पर फैसला करेंगे।

केरल सरकार ने आधिकारिक अभिलेखों में अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति समुदायों की बस्तियों का वर्णन करने के लिए ‘कॉलोनी’ शब्द का उपयोग बंद करने का फैसला किया है। अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और पिछड़ा वर्ग कल्याण और देवस्वोम के निवर्तमान मंत्री के राधाकृष्णन ने इस संबंध में एक आदेश पर हस्ताक्षर किए।

मंत्री पद से इस्तीफा देने से पहले मीडिया को संबोधित करते हुए राधाकृष्णन ने कहा कि ‘कॉलोनी’ शब्द का अर्थ गुलामी शब्द से लिया गया है। उन्होंने कहा, “भारत ब्रिटेन का उपनिवेश था। प्रत्येक क्षेत्र में जमींदारों ने अपने अधीन कॉलोनियां बना रखी थीं। इसलिए, जब हम कॉलोनी शब्द सुनते हैं, तो यह वहां रहने वाले लोगों में हीन भावना पैदा करता है। इसलिए, हम ऐसा नाम इस्तेमाल करेंगे जो बस्ती में रहने वाले निवासियों को पसंद आए।”

हाल ही में हुए लोकसभा चुनावों में अलाथुर लोकसभा क्षेत्र से सांसद चुने गए राधाकृष्णन ने यह भी कहा कि बस्तियों के लिए लोगों के नाम का इस्तेमाल करने से बचा जाएगा क्योंकि इससे राजनीतिक और व्यक्तिगत झुकाव के कारण विवाद पैदा होंगे। उन्होंने कहा, “जिन बस्तियों के नाम लोगों के नाम पर हैं, उन्हें अस्तित्व में रहने दें। लेकिन किसी नई बस्ती का नाम नहीं रखा जाना चाहिए। वायनाड में जब हम उनसे पूछने गए कि वे कौन से नाम पसंद करते हैं, तो एक बस्ती ने कहा ‘उन्नति ग्रामम’, दूसरी बस्ती ने कहा ‘प्रकुर्थी’ ग्रामम। हमें ऐसी कॉलोनियों के लिए नगर शब्द का इस्तेमाल भी कम करना चाहिए।”

लक्ष्म वीडू या एक लाख आवास परियोजना अनुभवी कम्युनिस्ट नेता एम एन गोविंदन नायर का विचार था, जिन्होंने केरल भर में हजारों परिवारों के लिए छत बनाने में मदद की, जो प्रसिद्ध भूमि सुधार अधिनियम के बाद भी जमीन पाने में विफल रहे। इन बस्तियों को लक्ष्म वीडू कॉलोनियों के रूप में जाना जाता है। 1972 में जब इन घरों की शुरुआत हुई थी, तब दीवारों से अलग और गड्ढे वाले शौचालयों वाले 240 वर्ग फीट के जुड़वां घरों को आवास क्रांति के रूप में देखा गया था, लेकिन दलित परिवारों को अलग-थलग करने और उन्हें मुख्यधारा से अलग-थलग करने के लिए इनकी आलोचना की गई।

इनमें से कई बस्तियों को अब लाइफ मिशन जैसे विभिन्न आवास कार्यक्रमों के समर्थन से नया रूप दिया जा रहा है। ऐसी बस्तियों के निवासियों को दर्शाने के लिए अक्सर ‘कॉलोनी’ शब्द का इस्तेमाल जातिवादी गाली के रूप में किया जाता है।

 

Related post

Leave a Reply