केन्द्र सरकार से आग्रह : हिमाचल में सेटेलाइट के माध्यम से बंदोबस्त करवाने का

केन्द्र सरकार से आग्रह :  हिमाचल में सेटेलाइट के माध्यम से बंदोबस्त करवाने का

शिमला  –    स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री श्री कौल सिंह ठाकुर, जिनके पास राजस्व विभाग भी है, ने आज नई दिल्ली में केन्द्रीय ग्रामीण विकास मंत्री श्री बीरेन्द्र चैधरी से भेंटकर प्रदेश में कार्यान्वित किए जा रहे बंदोबस्त कार्य को सेटेलाइट के माध्यम से करवाने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश की कठिन भौगोलिक परिस्थितियों के कारण, परम्परागत ढंग से किये जा रहे बंदोबस्त कार्य में अनेक त्रुटियां रहने की संभावनाएं रहती है, जिसके कारण लोगों की समस्याएं बढ़ जाती हैं।

उन्होंने आग्रह किया कि यह कार्य सेटेलाइट के माध्यम से किया जाए तथा सेटेलाइट से होने वाले बंदोबस्त का खर्च केन्द्र और प्रदेश सरकार 90ः10 के हिसाब से वहन करें। प्रदेश के सिरमौर, मण्डी तथा कांगड़ा जिलों के चुनिंदा गावों में प्रयोग के तौर पर सेटेलाइट के माध्यम से बंदोबस्त का कार्य किया जा रहा है। श्री ठाकुर ने प्रदेश को मनरेगा के तहत कम राशि उपलब्ध करवाने का मामला भी केन्द्रीय मंत्री से उठाया। उन्होंने प्रदेश को मनरेगा के तहत पर्याप्त राशि शीघ्र उपलब्ध करवाने का आग्रह किया, जिससे प्रदेश में विकास कार्यों को जारी रखने के साथ-साथ लोगों को रोजगार के अवसर भी प्रदान किये जा सकें।

उन्होंने केन्द्रीय मंत्री से प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत धन में की गई कटौती का मामला भी उठाया। उन्होंने आग्रह किया कि केन्द्र सरकार के समक्ष लम्बित डी.पी.आर. शीघ्र स्वीकृत की जाएं। उन्होंने कहा कि प्रदेश के सभी गांवों को सड़क से जोड़ने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है, जिसमें केन्द्र सरकार के सहयोग की भी आवश्यकता होगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश में भारी बरसात के कारण सड़कों व फसलों को लगभग 7 हजार करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है। उन्होंने कहा कि इस सम्बन्ध में प्रदेश सरकार शीघ्र ही केन्द्र को एक ज्ञापन भी सौंपेगी।

केन्द्रीय मंत्री ने इन मामलों पर सहानुभूतिपूर्वक विचार करने का आश्वासन दिया तथा कहा कि सड़कों की लम्बित डी.पी.आर. को शीघ्र स्वीकृति प्रदान की जाएगी। उन्होंनें कहा कि प्रदेश में विकासात्मक गतिविधियों को कार्यान्वित करने में धन की कमी को आड़े नहीं आने दिया जाएगा।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply