• January 8, 2019

कृषि विपणन और उद्यानिकी विभाग की समीक्षा

कृषि विपणन और उद्यानिकी विभाग की समीक्षा

जयपुर———अतिरिक्त मुख्य सचिव कृषि श्री पी.के.गोयल ने पंत कृषि भवन में कृषि विपणन विभाग, कृषि विपणन बोर्ड और उद्यानिकी विभाग की गतिविधियों, कार्यक्रमों और योजनाओं की समीक्षा की।

श्री पी.के. गोयल ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि वे फील्ड में जाकर विभागीय योजनाओं की मॉनटरिंग करें, ताकि योजनाओं का क्रियान्वयन त्वरित और पारदर्शिता तरीके से हो सके। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे मुख्यालय में बैठकर योजनाओं की कागजी समीक्षा की जगह, फील्ड में जाकर हकीकत जानकर काम करें।

अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री गोयल ने कृषि विपणन विभाग और कृषि विपणन बोर्ड की समीक्षा करते हुए, अधिकारियों को पीएचएम गतिविधियों को प्रोत्साहित करने के निर्देश दिए।

उन्होंने विभाग द्वारा पोस्ट हार्वेट मैनेजमेंट गतिविधियों की धीमी प्रगति पर नाराजगी जाहिर की और इसमें गति लाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि उनका उद्देश्य किसानों को उनकी फसल का उचित मूल्य दिलाना होना चाहिए।

अतिरिक्त मुख्य सचिव ने कृषि और सम्बद्ध विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिए कि आगामी वर्ष में शुरू होने वाली योजनाओं से सम्बंधित टेंडर प्रक्रिया को पूर्व में पूरा कर लिया जाए, ताकि योजनाओं के क्रियान्वयन में किसी भी प्रकार की देरी न हो।

श्री गोयल ने उद्यान विभाग की समीक्षा करते हुए प्रत्येक जिले के अलग से फसल चिन्हित कर, उसके उत्पादन को प्रोत्साहन देने के लिए कार्ययोजना बनाने के निर्देश दिए।

बैठक में उद्यानिकी विभाग के निदेशक श्री मोहन लाल यादव, कृषि विपणन विभाग के निदेशक श्री दीपक नंदी, कृषि विपणन बोर्ड की प्रशासक डॉ. वीना प्रधान, संयुक्त सचिव कृषि श्री एस.पी. सिंह सहित सम्बंधित विभागों के उच्चाधिकारी उपस्थित थे।

Related post

सुप्रीम कोर्ट में कल फिर गूंजा : बड़ौदा डाइनामाइट केस !

सुप्रीम कोर्ट में कल फिर गूंजा : बड़ौदा डाइनामाइट केस !

के 0 बिक्रम राव ——-  सुप्रीम कोर्ट में कल (8 मई 2024) न्यायमूर्ति संजीव खन्ना ने…
तीसरे चरण : 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में  – रात 8 बजे तक 61.45% मतदान

तीसरे चरण : 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में – रात 8 बजे तक 61.45% मतदान

आम चुनाव के तीसरे चरण में 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में शांतिपूर्ण मतदान मतदान प्रतिशत – रात…
विश्व अस्थमा दिवस 07 मई : : अस्थमा की रोकथाम के लिए बचाव और सतर्कता है जरूरी : विनिता झा

विश्व अस्थमा दिवस 07 मई : : अस्थमा की रोकथाम के लिए बचाव और सतर्कता है जरूरी…

आकांक्षा प्रिया———   निया भर के लोगों में अस्थमा सांस से जुड़ी हुई एक गंभीर समस्या बनी…

Leave a Reply