कृषि महोत्सव : कम्पोजिट लॉजिस्टिक हब का लोकार्पण

कृषि महोत्सव : कम्पोजिट लॉजिस्टिक हब का लोकार्पण
 

कृषि महोत्सव में किसानों के कल्याण के लिये एक महत्वपूर्ण शुरूआत पवारखेड़ा जिला होशंगाबाद से हो रही है। यहाँ 30 मई को मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान विश्व-स्तरीय सुविधाओं से युक्त कम्पोजिट लॉजिस्टिक हब का लोकार्पण करेंगे। इससे लगभग 3000 लोगों को प्रत्यक्ष-अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार मिलेगा और 100 किलोमीटर की परिधि में आने वाला कृषि उद्योग लाभान्वित होगा।

पवारखेड़ा में निजी क्षेत्र के सहयोग से मध्यप्रदेश सरकार ने लॉजिस्टिक हब बनाने का निर्णय लिया था। इस संबंध में 24 सितम्बर, 2011 को मध्यप्रदेश सरकार और केसर मल्टी मॉडल लॉजिस्टिक लिमिटेड के बीच एमओयू हुआ था। इस हब का भूमि-पूजन 24 सितम्बर, 2012 को हुआ। यह परियोजना 210 करोड़ लागत की है। इसके प्रथम चरण में 120 करोड़ का व्यय हुआ है। इससे मण्डी बोर्ड को प्रतिवर्ष 12 करोड़ 70 लाख की रॉयल्टी प्राप्त होगी।

पवारखेड़ा में मेसर्स केसर मल्टी मॉडल लॉजिस्टिक लिमिटेड द्वारा 138.50 करोड़ के निवेश से हब तैयार किया है। इसमें कार्गो एवं कन्टेनर मूवमेंट के लिये इनलेण्ड कन्टेनर डिपो, रेलवे टर्मिनल एवं कोल्ड-चेन के लिये भण्डारण, प्रसंस्करण एवं कोल्ड-स्टोरेज संचालित किया जायेगा। इसमें विभिन्न प्रकार के वेयर-हाउस, कृषि उद्योग, मूल्य संवर्धन सेवाएँ और ट्रक टर्मिनल भी संचालित होंगे। लगभग 88 एकड़ भूमि पर निजी भागीदारी के साथ बनाये जा रहे इस हब में फल, सब्जी और बागवानी फसलों का व्यवसाय करने वाले व्यापारियों को 40 हजार क्विंटल कोल्ड-स्टोरेज की सुविधा मिलेगी। किसान हाई क्वालिटी के सोयाबीन और धान बीज भी सुरक्षित रख सकेंगे। लॉजिस्टिक हब में कृषि उपज की ट्रांसपोर्टिंग के अलावा इसका बड़ा उपयोग फूड प्रोसेसिंग के लिये होगा। हब में 25 एकड़ में आटा, मैदा, दाल और आलूचिप्स की उत्पादन इकाइयाँ खोली जायेंगी। इन उत्पाद का हब में सुरक्षित भण्डारण भी किया जा सकेगा। हब को राष्ट्रीय मानक के रूप में विकसित किया गया है।

पवारखेड़ा का महत्व

पवारखेड़ा कृषि अनुसंधान का एक बड़ा केन्द्र रहा है। यह रेलवे लाइन के निकट और हाई-वे 69 पर स्थित होने के कारण आवागमन की दृष्टि से सुविधाजनक है। यहाँ 100 वर्ष पुराना गेहूँ अनुसंधान केन्द्र भी है, जो जवाहरलाल नेहरू कृषि विश्वविद्यालय द्वारा संचालित है। यहाँ गेहूँ की कई किस्म भी विकसित की गयी हैं।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply