कृषि मंत्रालय : भारत और न्‍यूजीलैंड द्विपक्षीय व्‍यापार बढ़ाने पर सहमत

कृषि मंत्रालय  : भारत और न्‍यूजीलैंड द्विपक्षीय व्‍यापार बढ़ाने पर सहमत
नई दिल्ली  -न्‍यूजीलैंड के प्राथमिक उद्योग मंत्री श्री नाथान गाई ने एक वरिष्‍ठ स्‍तर के शिष्‍टमंडल के साथ केंद्रीय कृषि मं‍त्री श्री राधा मोहन सिंह से मुलाकात की। शिष्‍टमंडल का स्‍वागत करते हुए श्री राधा मोहन सिंह ने कहा कि कृषि और संबंधित क्षेत्रों में दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय सहयोग बढ़ाने की काफी संभावना है। एक द्विपक्षीय संस्‍थागत सहमति में प्रवेश करके संभावनाओं से लाभ प्राप्‍त करना दोनों देशों की जरूरत है। श्री सिंह ने पशुधन, प्रसंस्‍करण, शीत-श्रृंखला प्रबंधन, मवे‍शी नस्‍ल और सेब, चेरी आदि में जर्म प्‍लाज्‍म के आदान-प्रदान के साथ ही कीवी की खेती और फसल पश्‍चात प्रबंधन तथा मूल्‍य वर्द्धित फसलों की संरक्षित खेती के क्षेत्रों में न्‍यूजीलैंड के अनुभव से सीखने और सहयोग करने की दिशा में भारत की इच्‍छा व्‍यक्‍त की।

कृषि मंत्री ने बताया कि भेंड़ के लिए पाश्‍चर प्रबंधन, मांस के लिए उपयोग में आने वाली प्रजाति के भेंड़ के प्रबंधन के क्षेत्र में वैज्ञानिकों के आदान-प्रदान और सरकारी भेंड़ फार्मों के विशेषज्ञों के आदान-प्रदान कार्यक्रम में भी भारत इच्‍छुक है।

भारत से न्‍यूजीलैंड को होने वाले निर्यात में वृद्धि पर जोर देते हुए मंत्री महोदय ने कहा कि लहसुन, अंगूर, गेहूं, मूंगफली, चीनी आदि जैसी कृषिगत जिंसों के भारत से न्‍यूजीलैंड में आयात की काफी संभावना है। इसलिए दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय व्‍यापार को और आगे बढ़ाने की आवश्‍यकता है। उन्‍होंने प्राथमिक आधारित क्षेत्रों में सहयोग के लिए विधिवत संस्‍थागत कार्यक्रम स्‍थापित करने की जरूरत पर भी जोर दिया। श्री सिंह ने एक मुक्‍त व्‍यापार समझौते और व्‍यापक आर्थिक सहयोग समझौते के लिए व्‍यवहार्यता के मूल्‍यांकन की दिशा में दोनों देशों के बीच आयोजित नौ दौर की वार्ताओं की चर्चा की। उन्‍होंने कहा कि फाइटोसैनीटरी मुद्दे के समाधान के लिए बढ़-चढ़कर काम करना दोनों देशों के लिए आवश्‍यक है। न्‍यूजीलैंड के लिए प्राथमिक उद्योग मंत्री श्री नाथान गाई ने बताया कि न्‍यूजीलैंड भारत के साथ सूचना प्रौद्योगिकी, आतिथ्‍य और पर्यटन के क्षेत्र में अपनी विशेषज्ञता को पहले से ही साझा कर रहा है। उन्‍होंने आश्‍वासन दिया कि न्‍यूजीलैंड एक मुक्‍त व्‍यापार समझौता कायम करने की दिशा में अपने स्‍तर से जोरदार प्रयास करेगा।

श्री राधा मोहन सिंह ने न्‍यूजीलैंड से आग्रह किया कि वह इंडियन इम्‍यूनोलॉजिकल लिमिटेड नामक एक भारतीय कंपनी को स्‍थापित करने में अपना सहयोग दे, जो टीकाकरण के माध्‍यम से मवेशियों की बीमारियों के नियंत्रण के लिए काम करेगी। श्री सिंह ने 2015 में क्रिकेट विश्‍व कप के बड़े आयोजन में न्‍यूजीलैंड की बड़ी सफलता की कामना की।

Related post

द्वितीय चरण : 88 लोकसभा सीट:  60.96 प्रतिशत मतदान

द्वितीय चरण : 88 लोकसभा सीट: 60.96 प्रतिशत मतदान

PIB Delhi. —– आम चुनाव 2024 के दूसरे चरण के मतदान के तहत 88 लोकसभा सीटों…
तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति

तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति

तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति भ्रमित होते आम मतदाता किस पर करे विश्वास ——–  सुरेश…
VVPAT पर्चियों के 100% सत्यापन की याचिका खारिज  : सुप्रीम कोर्ट

VVPAT पर्चियों के 100% सत्यापन की याचिका खारिज : सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने 24 अप्रैल को मतदाता सत्यापन योग्य पेपर ऑडिट ट्रेल (वीवीपीएटी) पर्चियों के साथ…

Leave a Reply