कृत्रिम बुद्धिमत्ता (AI) : अमेरिका को AI मॉडल के विकास के लिए लाइसेंसिंग और परीक्षण आवश्यकताओं पर विचार करना चाहिए

कृत्रिम बुद्धिमत्ता (AI) : अमेरिका को AI मॉडल के विकास के लिए लाइसेंसिंग और परीक्षण आवश्यकताओं पर विचार करना चाहिए

टोक्यो, 20 मई (Reuters) – ग्रुप ऑफ सेवन (G7) देशों के नेताओं ने  कृत्रिम बुद्धिमत्ता (AI) को “भरोसेमंद” बनाए रखने के लिए तकनीकी मानकों के विकास और अपनाने का आह्वान किया, यह कहते हुए कि प्रौद्योगिकी के शासन ने इसके साथ तालमेल नहीं रखा है ।

जापान के हिरोशिमा में हुई बैठक में जी7 के नेताओं ने माना कि “हासिल करने के दृष्टिकोण से  भरोसेमंद ए आई की आम दृष्टि और लक्ष्य अलग-अलग हो सकते हैं” , उन्होंने एक बयान में कहा कि   लोकतांत्रिक मूल्य” पर    एआई जैसी डिजिटल प्रौद्योगिकियों के लिए नियम “हमारे साझा के अनुरूप होना चाहिए” ।

समझौता यूरोपीय संघ के बाद आया, जो जी 7 में भाग लेता है, इस महीने एआई प्रौद्योगिकी को विनियमित करने के लिए कानून पारित करने के करीब पहुंच गया, संभवतः दुनिया का पहला व्यापक एआई कानून जो उन्नत अर्थव्यवस्थाओं के बीच एक मिसाल कायम कर सकता है।

यूरोपीय आयोग के अध्यक्ष उर्सुला वॉन डेर लेयेन ने शुक्रवार को कहा, “हम चाहते हैं कि एआई सिस्टम सटीक, विश्वसनीय, सुरक्षित और गैर-भेदभावपूर्ण हों, चाहे उनकी उत्पत्ति कुछ भी हो।”

G7 नेताओं ने कहा कि उन्हें “जनरेटिव AI के अवसरों और चुनौतियों का तुरंत जायजा लेने की जरूरत है”, जो कि Chat GPT ऐप द्वारा लोकप्रिय तकनीक का एक सबसेट है।

OpenAI के ChatGPT ने एलोन मस्क और AI विशेषज्ञों के एक समूह को मार्च में समाज के लिए संभावित जोखिमों का हवाला देते हुए अधिक शक्तिशाली सिस्टम विकसित करने के लिए छह महीने के लिए एक अलार्म उठाने के लिए प्रेरित किया। एक महीने बाद, यूरोपीय संघ के सांसदों ने विश्व के नेताओं से एआई प्रौद्योगिकियों को नियंत्रित करने के तरीके खोजने का आग्रह किया, यह कहते हुए कि वे अपेक्षा से अधिक तेजी से विकास कर रहे थे।

संयुक्त राज्य अमेरिका ने अब तक एआई को नियंत्रित करने के लिए एक सतर्क रुख अपनाया है, राष्ट्रपति जो बिडेन ने पिछले महीने कहा था कि यह देखा जाना बाकी है कि क्या एआई खतरनाक है। Microsoft समर्थित (MSFT.O) OpenAI के सीईओ सैम ऑल्टमैन ने  एक सीनेट पैनल को बताया कि अमेरिका को AI मॉडल के विकास के लिए लाइसेंसिंग और परीक्षण आवश्यकताओं पर विचार करना चाहिए।

जापान, इस वर्ष G7 का अध्यक्ष, और भी अधिक उदार रहा है, इसके जोखिमों की निगरानी करते हुए AI को सार्वजनिक और औद्योगिक रूप से अपनाने के लिए समर्थन देने का संकल्प लिया है। प्रधान मंत्री फुमियो किशिदा ने पिछले सप्ताह सरकार की एआई परिषद को बताया, “संभावनाओं और जोखिमों दोनों से ठीक से निपटना महत्वपूर्ण है।”

एआई के प्रति पश्चिमी देशों के अलग-अलग दृष्टिकोण चीन की प्रतिबंधात्मक नीति के विपरीत हैं। अप्रैल में इसके साइबरस्पेस नियामक ने देश के मूल समाजवादी मूल्यों के साथ जनरेटिव एआई-संचालित सेवाओं को संरेखित करने के लिए मसौदा उपायों का अनावरण किया।

एआई को कैसे विनियमित किया जाना चाहिए, इस पर मतभेदों को स्वीकार करते हुए, जी 7 नेताओं ने शुक्रवार को इस वर्ष के अंत तक जनरेटिव एआई, जैसे कि कॉपीराइट और गलत सूचना के आसपास के मुद्दों पर चर्चा करने के लिए “हिरोशिमा एआई प्रक्रिया” नामक एक मंत्रिस्तरीय मंच बनाने पर सहमति व्यक्त की।

नेताओं ने अंतर्राष्ट्रीय संगठनों जैसे कि आर्थिक सहयोग और विकास संगठन से नीति विकास के प्रभाव पर विश्लेषण पर विचार करने का भी आग्रह किया।

शिखर सम्मेलन ने पिछले महीने जी 7 डिजिटल मंत्रियों की बैठक का पालन किया, जहां इसके सदस्य – यू.एस., जापान, जर्मनी, ब्रिटेन, फ्रांस, इटली, कनाडा और यूरोपीय संघ – ने कहा कि उन्हें “जोखिम-आधारित” एआई नियमों को अपनाना चाहिए।

यूरोपीय संघ और अमेरिका के 30-31 मई को स्वीडन में व्यापार और प्रौद्योगिकी परिषद में उभरती प्रौद्योगिकियों पर विचारों का आदान-प्रदान करने की भी उम्मीद है।

टोक्यो में कांटारो कोमिया और स्टॉकहोम में सुपंथा मुखर्जी द्वारा रिपोर्टिंग; हिरोशिमा में एंड्रियास रिंकी द्वारा अतिरिक्त रिपोर्टिंग; विलियम मल्लार्ड द्वारा संपादन

हमारे मानक: थॉमसन रॉयटर्स ट्रस्ट सिद्धांत।

Related post

Leave a Reply