• June 18, 2017

किन्नर समाज को मुख्य धारा में लाने के लिए कृत संकल्पित

किन्नर समाज को मुख्य धारा में लाने के लिए कृत संकल्पित

जयपुर—————-केन्द्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री श्री थावर चन्द गहलोत ने कहा कि केन्द्र सरकार किन्नर समाज को सामाजिक समरसता की मुख्य धारा में लाने के लिए कृत संकल्पित है।

श्री गहलोत शनिवार को यहां जे.सी.सी. में आयोजित एक सम्मान किन्नरों के नाम कार्यक्रम को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि किन्नर भी इसी समाज का हिस्सा है और जितना अधिकार समाज में हमारे को है उतना ही अधिकार समाज में किन्नरों का भी है। उन्होंने कहा कि ऎसे आयोजनों की शुरूआत से किन्नरों के उत्थान एवं सम्मान में बढ़ोतरी होगी। 1

श्री गहलोत ने कहा कि केन्द्र सरकार किन्नरों के लिए छात्रवृत्ति एवं शिक्षा के प्रति भी कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि पूर्व में भी किन्नरों को समाज में आदर के साथ देखा जाता था और आज भी वहीं महत्व है। उन्होंने इस आदर को और अधिक महत्व दिलाने के लिए आगे आकर कार्य करने की बात कही। उन्होंने किन्नरों से कहा कि केन्द्र सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का अधिक से अधिक लाभ ले ताकि किन्नर समाज के सर्वागिण विकास को और बढ़ावा मिलें।

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री डॉ. अरूण चतुर्वेदी ने कहा कि राज्य सरकार किन्नर समाज के सर्वागिण विकास के लिए दृढ़ संकल्पित है। उन्होंने कहा कि किन्नर समाज को समाज में आदर स्वरूप देखा जाता है। उन्होंने कहा कि ऎसे आयोजन से किन्नर समाज का चहुंमुखी विकास होगा। उन्होेंने आश्वस्त किया कि राज्य सरकार किन्नरों के विकास के लिए हमेशा तत्पर है एवं रहेगी।

कार्यक्रम में जयपुर महापौर श्री अशोक लाहोटी ने किन्नर समाज के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आवास उपलब्ध करवाने का आश्वासन दिया एवं किन्नरों के अधिकारों के लिए कार्य कर समाज की मुख्य धारा में लाने की बात कही।

कार्यक्रम में गंगा माँ सभा के अध्यक्ष स्वामी जितेन्द्रा नंद सरस्वती बनारस एवं उज्जैन अखाड़ा के संरक्षक श्री ऋषि अजय दास सहित विभिन्न प्रांतो से आये किन्नरों ने भी विचार व्यक्त किये।

कार्यक्रम में किन्नर अखाडे की महामंडलेश्वर लक्ष्मी नारायण त्रिपाठी एवं पुष्पा गिदवानी उपस्थित थी। कार्यक्रम की शुरूआत मुख्य अतिथि द्वारा दीप प्रज्जवलित एवं गणेश वदंना से हुई। इस अवसर पर देशभर से आये समाज सेवी किन्नरों का सम्मान किया गया एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया।

कार्यक्रम में अनुसूचित जाति आयोग के उपाध्यक्ष श्री विकेश खोलिया सहित देशभर से आये समाज सेवी किन्नर उपस्थित थे।

Related post

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान  : श्री पी के रुस्तगी, अध्यक्ष, कॉर्पोरेट मामलों की समिति

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान : श्री पी के रुस्तगी,…

नई दिल्ली——अच्छी तरह से विनियमित पूंजी बाजार सकारात्मक आर्थिक गतिविधियों के लिए एक अच्छा चक्र बनाने…
अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

नई दिल्ली    —एनसीएलटी  और पीएचडीसीसीआई की आईबीसी समिति ने माननीय बॉम्बे उच्च न्यायालय के फैसले पर…
” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा  :  आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा : आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

उमेश कुमार सिंह ————  हर इंसान के जीवन में कुछ अच्छी आदतें होती है और कुछ…

Leave a Reply