किडनी प्रभावित क्षेत्र—

किडनी प्रभावित क्षेत्र—

रायपुर ———–किडनी प्रभावितों और अन्य मरीजों के इलाज के लिए मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह के निर्देश पर राज्य के गरियाबंद जिले के सुदूरवर्ती ग्राम सुपेबेड़ा (विकासखण्ड-देवभोग) और विकासखण्ड मुख्यालय देवभोग में स्वास्थ्य विभाग द्वारा आयोजित शिविर लगातार चल रहा है।

मरीजों के लिए परिवहन, भोजन और आवास की भी समुचित व्यवस्था की गई है। ओड़िशा की सरहद से लगा यह इलाका छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर से लगभग सवा दो सौ किलोमीटर की दूरी पर है।

जवाहर लाल नेहरू मेडिकल कॉलेज रायपुर से सम्बद्ध अम्बेडकर अस्पताल के वरिष्ठ किडनी रोग विशेषज्ञ (नेफ्रोलॉजिस्ट) डॉ. पुनीत गुप्ता आज देवभोग पहुंच गए। उन्होंने वहां सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में आयोजित शिविर में मरीजों का स्वास्थ्य परीक्षण किया और मौके पर मौजूद मेडिकल टीम को जरूरी दिशा-निर्देश दिए।

प्रशासन ने मरीजों को आयुर्वेद चिकित्सा सुविधा भी देने का निर्णय लिया है। इसके लिए शासकीय आयुर्वेद औषधालय ग्राम खोकसरा में पदस्थ डॉ.आर.बी. पाण्डेय की ड्यूटी सप्ताह में तीन दिन-सोमवार, बुधवार और शुक्रवार को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र देवभोग में लगाई गई है।

ज्ञातव्य है कि मुख्यमंत्री के निर्देश पर स्वास्थ्य विभाग के प्रमुख सचिव श्री सुब्रत साहू, स्वास्थ्य सेवाओं के आयुक्त श्री आर. प्रसन्ना, जिला कलेक्टर श्रीमती श्रुति सिंह और लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के प्रमुख अभियंता श्री टी.जे. कोसरिया ने कल संयुक्त रूप से देवभोग और सुपेबेड़ा का दौरा किया था।

प्रमुख सचिव श्री साहू और आयुक्त श्री प्रसन्ना ने देवभोग के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में भर्ती मरीजों से भी मुलाकात की थी और उनकी चिकित्सा व्यवस्था का जायजा लिया था।

यह भी उल्लेखनीय है कि राजधानी रायपुर से वहां पहुंचे वरिष्ठ चिकित्सा विशेषज्ञों और पैरामेडिकल कर्मचारियों की 26 सदस्यीय टीम विगत तीन दिनों से सुपेबेड़ा प्रवास पर है। उनके द्वारा बीमारी के कारणों और परिस्थितियों का बारीकी से अध्ययन किया जा रहा है। साथ ही घर-घर सर्वेक्षण भी किया जा रहा है।

Related post

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान  : श्री पी के रुस्तगी, अध्यक्ष, कॉर्पोरेट मामलों की समिति

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान : श्री पी के रुस्तगी,…

नई दिल्ली——अच्छी तरह से विनियमित पूंजी बाजार सकारात्मक आर्थिक गतिविधियों के लिए एक अच्छा चक्र बनाने…
अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

नई दिल्ली    —एनसीएलटी  और पीएचडीसीसीआई की आईबीसी समिति ने माननीय बॉम्बे उच्च न्यायालय के फैसले पर…
” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा  :  आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा : आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

उमेश कुमार सिंह ————  हर इंसान के जीवन में कुछ अच्छी आदतें होती है और कुछ…

Leave a Reply