• July 3, 2018

कार्यों के मूल्यांकन के आधार पर स्टार डिपार्टमेंट का दर्जा : सोनल

कार्यों के मूल्यांकन के आधार पर स्टार डिपार्टमेंट का दर्जा : सोनल

झज्जर—जिला प्रशासन ने बेहतर काम करने वाले विभागों को प्रोत्साहित करने के लिए अनूठी पहल शुरू की है। जिला स्तर पर हर विभाग के कार्य का मूल्यांकन होगा और बेहतर काम करने वाले विभाग को स्टार डिपार्टमेंट ऑफ दा मंथ का सम्मान मिलेगा।
1
उपायुक्त सोनल गोयल ने इस संदर्भ में कहा कि, जिले में अनेक विभाग ऐसे हैं जो अपने-अपने कार्यों को काफी दक्षता के साथ कर रहे हैं। हर महीने बेहतर काम करने वाले विभाग को चुना जाएगा ताकि संबंधित विभाग के कर्मचारियों एवं अधिकारियों का मनोबल बढ़े व साथ ही दूसरे विभाग प्ररेणा लेकर अगले महीने का स्टार बनने के लिए दोगुने उत्साह के साथ काम करे।

उपायुक्त ने कहा कि स्टार डिपार्टमेंट के लिए प्रशासनिक अधिकारियों की एक कमेटी का गठन किया जाएगा। कमेटी हर विभाग के कार्यों के मूल्याकंन के उपरांत हर महीने स्टार डिपार्टमेंट का चयन करेगी। उन्होंने बताया कि डिर्पाटमेंट के चयन में सभी पहलुओं से काम का मूल्याकंन किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि अभी तक अमूमन बेहतर कार्य करने वाले विभाग के निष्ठावान कर्मचारियों एवं अधिकारियों को साल में चुनिंदा अवसरों पर ही प्रोत्साहन मिलता है। प्रशासन की इस पहल से स्टार डिपार्टमेंट चयनित करने के साथ-साथ सभी विभागों के काम-काज की समीक्षा भी अपेक्षाकृत प्रभावी ढंग से हो जाएगी।

सरकार की योजनाओं के क्रियान्वयन एवं लक्ष्य प्राप्ति में संबंधित विभाग कहां खड़ा है इसका पूरा खाका सामने आ जाएगा। बड़ी बात यह है कि जो विभाग पूरी शिद्दत के साथ अपने काम में जुटे हैं उन्हें प्रोत्साहन मिलेगा। उपायुक्त ने बताया कि अगस्त महीने के पहले सप्ताह में जुलाई माह के स्टार डिपार्टमेंट आफ दा मंथ का प्रोत्साहन कार्यक्रम शुरू किया जाएगा।

स्टार डिपार्टमेंट बनने के लिए उपायुक्त ने सभी विभाग प्रमुखों को भी कहा है कि वे अपने-अपने विभाग के कार्यों को और अधिक प्रभावी ढंग से लागू करें ताकि मूल्याकंन के समय स्टार विभाग की श्रेणी में शामिल हो सकें। उन्होंने कहा कि स्टार विभाग के काम-काज का लेखा जोखा और प्रभावी क्रियान्वयन को डिस्ट्रिक न्यूज लेटर झज्जर दर्पण में भी सांझा किया जाएगा।

Related post

यह इत्र सबसे महँगा

यह इत्र सबसे महँगा

अतुल मलिकराम ——फूलों का स्वभाव होता है खुद के साथ ही साथ अपने आसपास के वातावरण…
ग्लोबल वॉर्मिंग के कारण भीषण गर्मी से जूझ रहे दो अरब लोग: रिपोर्ट

ग्लोबल वॉर्मिंग के कारण भीषण गर्मी से जूझ रहे दो अरब लोग: रिपोर्ट

लखनऊ (निशांत सक्सेना ) : एक नई रिपोर्ट के अनुसार, जून से अगस्त 2024 के बीच,…

Leave a Reply