• June 19, 2023

कक्षा से करियर तक का नक्शा : बिल गेट्स

कक्षा से करियर तक का नक्शा : बिल गेट्स

बिल गेट्स नोट्स की हिंदी रूपांतर     —– अप्रैल में, मैं कैलिफोर्निया के रैंचो कुकामोंगा में चाफ़ी कॉलेज में एक कंप्यूटर लैब के अंदर बैठा और साइबर सुरक्षा के बारे में छात्रों के साथ बात की- कुछ बहुत कम उम्र के थे। कई लोग तकनीक से उतने ही रोमांचित लग रहे थे जितना कि मैं हमेशा से रहा हूं। एक ने महामारी के दौरान खुद को कंप्यूटर बनाना भी सिखाया। उनकी अलग-अलग पृष्ठभूमि और महत्वाकांक्षाओं के बावजूद, वे सभी एक ही कारण से वहां थे: वे शैफ़ी में साइबर सुरक्षा ट्रैक, या पाथवे का हिस्सा हैं।

यदि आप संयुक्त राज्य अमेरिका में शिक्षा पर काम करने में समय व्यतीत करते हैं, तो एक अच्छा मौका है कि आप “पाथवे” शब्द को उछालेंगे। सबसे अधिक संभावना है, आप इसे हाई स्कूल से उच्च शिक्षा से लेकर करियर को पूरा करने तक की यात्रा के बारे में चर्चा में सुनेंगे- एक यात्रा, जो कई काले और लातीनी छात्रों और कम आय वाली पृष्ठभूमि के लोगों के लिए, अक्सर कुछ भी हो लेकिन सहज होती है। उनमें से अनुपातहीन प्रतिशत के लिए, यह कभी पूरा नहीं हुआ है। रास्ते में बहुत सारे स्पीड बम्प्स, रोडब्लॉक और डिटोर्स हैं और उनका मार्गदर्शन करने के लिए पर्याप्त दिशा नहीं है।

लेकिन एकीकृत, जानबूझकर डिज़ाइन किए गए कार्यक्रम और संरचनाएँ जो K-12, कॉलेज और काम तक फैली हुई हैं, छात्रों के लिए उच्च-गुणवत्ता वाले रास्ते बनाकर मदद कर सकती हैं – शिक्षा से लेकर रोज़गार तक – जो सहज, संरचित और सामान्य हैं। इसलिए पाथवे गेट्स फाउंडेशन में हमारे शिक्षा कार्य का मूल है। हम केवल छात्रों को हाई स्कूल से स्नातक नहीं करना चाहते हैं। हम यह भी नहीं चाहते कि वे सिर्फ कॉलेज पूरा करें। हम यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि उनके पास अनुसरण करने और समाप्त करने के रास्ते हों – कक्षा से लेकर करियर की शुरुआत तक जो उनकी रुचियों के साथ संरेखित हो, और रास्ते में हर कदम पर समर्थित महसूस करने के लिए। इसका मतलब है कि शैक्षिक यात्रा में संक्रमण बिंदुओं को संबोधित करना जो अक्सर उन गतिरोधों, बाधाओं और चक्करों में बदल जाते हैं।

फाउंडेशन में, हम मानते हैं कि इन मार्गों को बनाने के चार प्रमुख घटक हैं। पहला छात्रों को गुणवत्तापूर्ण सलाह देना है जो उन्हें सही कॉलेज और करियर योजना की पहचान करने में मदद करता है। दूसरा उन्हें कॉलेज स्तर के पाठ्यक्रम तक (और क्रेडिट के लिए) पहुंच प्रदान कर रहा है – ताकि वे खुद को सफल कॉलेज के छात्रों के रूप में देख सकें और उस डिग्री को प्राप्त करने में समय और पैसा बचा सकें। तीसरा यह सुनिश्चित कर रहा है कि वे क्रेडिट संस्थानों के बीच हस्तांतरणीय हैं और उनकी डिग्री की ओर गिने जाते हैं। और चौथा उन्हें करियर से जुड़े सीखने के अनुभवों में मदद कर रहा है, जैसे प्रोजेक्ट-आधारित असाइनमेंट, इंटर्नशिप और जॉब शैडो; इस तरह, वे समझ सकते हैं कि जिस काम में उनकी दिलचस्पी है उसे वास्तव में करना कैसा होता है, प्रासंगिक कौशल और अनुभव हासिल करना और क्षेत्र में संबंध बनाना।

ऐसे अन्य संगठन और पहलें हैं जो अलग-अलग तरीके अपनाते हैं। लेकिन लक्ष्य – छात्रों के लिए मूल्यवान साख के साथ स्नातक होना और कार्यबल में सफलतापूर्वक संक्रमण – समान है।

और यह तेजी से जरूरी होता जा रहा है। जैसा कि मैंने पहले लिखा है, 2025 तक संयुक्त राज्य अमेरिका में दो तिहाई नौकरियों के लिए हाई स्कूल से परे कुछ शिक्षा की आवश्यकता होगी। COVID-19 महामारी के कारण बहुत सारे छात्रों ने माध्यमिक शिक्षा के बाद की शिक्षा को छोड़ दिया; बहुतों के पास और कोई चारा नहीं था। लेकिन डेटा हमें बताता है कि जो लोग अपने हाई स्कूल डिप्लोमा प्राप्त करने के दो साल के भीतर कॉलेज शुरू नहीं करते हैं, उनके बने रहने की संभावना कम होती है और अंततः वह पोस्टसेकंडरी डिग्री या क्रेडेंशियल प्राप्त करते हैं। तो लोगों को कॉलेज से स्नातक करने का सबसे अच्छा तरीका है, ताकि वे अपने लिए सबसे अच्छी नौकरियां प्राप्त कर सकें और अपने करियर का अधिकतम लाभ

यह मुझे Rancho Cucamonga में मेरे दिन में वापस लाता है, जहां Chaffey ने ऐसे रास्ते स्थापित किए हैं जो छात्रों को एक महान करियर बनाने के लिए आवश्यक शिक्षा के लिए संरचना और समर्थन प्रदान करने के लिए फाउंडेशन के दृष्टिकोण के साथ संरेखित करते हैं।

एक सामुदायिक कॉलेज के रूप में, शैफ़ी के पास एक अविश्वसनीय रूप से विविध छात्र आबादी है जो बड़े पैमाने पर कम सेवा वाले समुदायों से आती है। साठ-सात प्रतिशत हिस्पैनिक या लातीनी हैं, आठ प्रतिशत काले हैं, और कई माता-पिता, दिग्गज और लौटने वाले छात्र हैं। चाफ़ी के नेताओं में से एक के रूप में, डॉ लौरा होप ने कहा, उनमें से कोई भी शिक्षा के लिए “गरीबी का व्रत” लेने की स्थिति में नहीं है। जबकि सामुदायिक कॉलेज अक्सर सभी के ऊपर अन्वेषण पर जोर देते हैं, अंतहीन अन्वेषण जो छात्रों के लिए कौशल, डिग्री और नौकरियों में परिणाम नहीं देता है, वास्तव में छात्रों की सेवा नहीं करता है।




इसलिए शैफ़ी का काम छात्रों को पहले समझने में मदद करना है और फिर आवश्यक साख और डिग्री प्राप्त करना है, या तो एक निश्चित नौकरी के लिए या चार साल के कॉलेज में स्थानांतरित करने के लिए, यथासंभव कुशलता से।

जैसा कि मैंने पहली बार देखा, शैफ़ी के रास्ते तेजी से उसी पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। यह पूछने के बजाय कि लोग अपने करियर के साथ क्या करना चाहते हैं – 18 साल के बच्चों और पुराने छात्रों दोनों के लिए एक विशाल प्रश्न, और एक जो उन्हें केवल उन व्यवसायों तक सीमित करता है जिनके बारे में वे पहले से ही जानते हैं – शैफ़ी का सलाह कार्यक्रम पूछता है कि वे किसमें रुचि रखते हैं , उनकी ताकत क्या है, वे किस चीज की परवाह करते हैं, और गंभीर रूप से, उनके पास कितना समय है।

नतीजतन, प्रौद्योगिकी में रुचि रखने वाली एक छात्रा जो दूसरों की मदद करने के लिए बुलावा महसूस करती है, उदाहरण के लिए, वह खोज सकती है कि यह साइबर सुरक्षा है – न कि दवा – वह आगे बढ़ना चाहती है। फिर, शैफ़ी छात्र को एक “नक्शा” प्रदान करता है जो उनका मार्गदर्शन करता है और उन्हें सफल होने के लिए आवश्यक सभी जानकारी प्रदान करता है: सटीक कोर्सवर्क जिसे उन्हें पूरा करना है, जिस डिग्री की उन्हें आवश्यकता है और प्राप्त करने की उम्मीद कर सकते हैं (कैरियर से संबंधित प्रमाणपत्र दोनों सहित) और सहयोगी डिग्री), वे क्रेडिट जो वे अपने साथ ला सकते हैं यदि वे चार साल के विश्वविद्यालय में स्थानांतरित करना चुनते हैं, विश्वविद्यालयों चाफ़ी के पास वे मैट्रिक समझौते हैं, नौकरी पूरी होने पर वे योग्य होंगे, यहां तक कि वे वेतन भी उम्मीद कर सकते हैं कमाना। स्कूल उन्हें एक रास्ता दिखाता है, और फिर उसे छोटा करने में मदद करता है।

लेकिन शैफ़ी केवल “पारंपरिक” सामुदायिक कॉलेज के छात्रों को वह रास्ता नहीं दिखाते हैं। अपने दोहरे नामांकन कार्यक्रम के माध्यम से, जो पिछले चार वर्षों में लगभग 20 लोगों से बढ़कर लगभग 3,500 हो गया है, शैफ़ी हाई स्कूल के छात्रों तक भी पहुँच रहा है और उन्हें माध्यमिक और व्यावसायिक सफलता का मार्ग खोजने में मदद कर रहा है। मैं उनमें से कुछ से उस साइबर सुरक्षा वर्ग में मिला था जिसमें मैं बैठा था, और मैं उनसे प्रभावित था, और शैफ़ी उनके लिए क्या कर रहा है। जबकि दोहरे नामांकन कार्यक्रम जो हाई स्कूल के छात्रों को कॉलेज क्रेडिट अर्जित करने की अनुमति देते हैं, पूरे संयुक्त राज्य में मौजूद हैं, पर्याप्त स्कूल उन्हें ऐसे पाठ्यक्रम लेने के लिए प्रोत्साहित नहीं करते हैं जो जानबूझकर उनके हितों से संबंधित हैं और उन्हें संभावित भविष्य के करियर के लिए उजागर करते हैं। इसके बजाय, छात्र अक्सर असंबद्ध क्रेडिट का एक यादृच्छिक वर्गीकरण प्राप्त करते हैं जो बाद में उनके लिए अप्रासंगिक होते हैं। इस समस्या का समाधान करने का एक तरीका शैफी के रास्ते का दृष्टिकोण है।

यह छात्रों को हर उम्र में और उनकी शैक्षिक यात्रा के चरण में स्पष्ट रूप से लाभान्वित करता है, जिससे उन्हें व्यर्थ क्रेडिट से बचने में मदद मिलती है – और समय और पैसा बर्बाद होता है। लेकिन यह अर्थव्यवस्था को भी लाभान्वित करता है, दोनों स्थानीय रूप से अंतर्देशीय साम्राज्य क्षेत्र में जहां शैफ़ी स्थित है और राज्यव्यापी है। जब स्कूल ने साइबर सुरक्षा में अग्रणी बनने का फैसला किया, तो एक प्रेरणा क्षेत्र के उभरते साइबर और तकनीकी उद्योग थे, जो इतनी तेजी से बढ़ रहे थे कि उन्हें नौकरी पर रखने के लिए पर्याप्त योग्य लोग नहीं मिल रहे थे। अपने साइबर सुरक्षा मार्ग के साथ, शैफ़ी एक स्थानीय ज़रूरत को पूरा कर रहा है, एक क्षेत्रीय आर्थिक इंजन के रूप में सेवा कर रहा है, और लगभग 72,000 नौकरी के उद्घाटन के साथ छात्रों को सफलता के लिए तैयार कर रहा है – उनमें से कई छह-फिगर वाले हैं – अकेले कैलिफ़ोर्निया में। क्षेत्रीय भागीदारों के साथ इंटर्नशिप के अवसरों के लिए धन्यवाद, रास्ते के दृष्टिकोण का भी हिस्सा है, जिन छात्रों से मैं मिला उनमें से कुछ स्नातक होने के बाद पहले से ही नौकरी की प्रतीक्षा कर रहे थे।

डॉ. होप के अनुसार, चाफ़ी जैसे कॉलेजों को छात्रों को जो सबसे पहली चीज़ सिखानी है, वह है विश्वास: स्वयं पर विश्वास, और यह विश्वास कि उनकी शिक्षा वास्तव में उनका समर्थन कर रही है और उन्हें सफलता के लिए स्थापित कर रही है। करने से कहना ज्यादा आसान है। लेकिन अनुसरण करने के मार्ग के साथ, छात्रों को खोए हुए महसूस करने की संभावना कम होती है और स्कूल के माध्यम से और एक पूर्ण करियर के लिए अपना रास्ता खोजने की अधिक संभावना होती है। हम उनके लिए जितने अधिक उच्च-गुणवत्ता वाले रास्ते बना सकते हैं, उतना बेहतर है।

उठा सकें, उन तक जल्दी पहुंचना और यह सुनिश्चित करना है कि उनके पास रास्ते पर बने रहने के लिए क्या है।

Bill signature

Related post

लंदन की यात्रा  -> मैंने मछली और चिप्स का बढ़िया भोजन :: बिल गेट्स

लंदन की यात्रा -> मैंने मछली और चिप्स का बढ़िया भोजन :: बिल गेट्स

बिल गेट्स द्वारा | 29 मार्च, 2023—–   हाल ही में लंदन की यात्रा के दौरान, मैंने…
मैं अभी भारत की अपनी यात्रा से लौटा हूं, और मैं फिर से वापस जाने का इंतजार नहीं कर सकता-बिल गेट्स

मैं अभी भारत की अपनी यात्रा से लौटा हूं, और मैं फिर से वापस जाने का…

मैं अभी भारत की अपनी यात्रा से लौटा हूं, और मैं फिर से वापस जाने का…

Leave a Reply