• March 31, 2017

एशियन चैम्पियनशिप , न ‘दंगल गर्ल्स’ न ‘रियो गर्ल’

एशियन चैम्पियनशिप , न ‘दंगल गर्ल्स’ न ‘रियो गर्ल’

(पत्रकार गौरव शर्मा)————मई में दिल्ली में होने वाली एशियन रेसलिंग चैंपियनशिप को बड़ा झटका लगा है। इसमें न तो ‘दंगल गर्ल्स’ खेलेंगी और न ही ‘रियो गर्ल’ हिस्सा लेगी। वहीं, ओलंपिक के दो बार पदक विजेता सुशील कुमार और योगेश्वर दत्त भी एशियन चैंपियनशिप में देश की ओर से इस बार खेलते हुए दिखाई नहीं देंगे।
1सोनीपत साई सेंटर में एशियन चैंपियनशिप के लिए हुए ट्रायल में कोई स्टार खिलाड़ी नहीं पहुंचा, जबकि लखनऊ में शुक्रवार को होने वाले महिला पहलवानों के ट्रायल से गीता और बबीता के साथ ही साक्षी ने भी किनारा कर लिया है। इस तरह दिल्ली में मई में होने वाली एशियन कुश्ती चैंपियनशिप में कोई भी ओलंपिक मेडलिस्ट पहलवान खेलता हुआ दिखाई नहीं देगा।
विनेश फौगाट ट्रायल
एशियन चैंपियनशिप के लिए पहलवानों का ट्रायल हुआ है, जिसमें सुशील कुमार व योगेश्वर दत्त ने हिस्सा नहीं लिया है। इसलिए वह एशियन चैंपियनशिप से दूर रहेंगे। वहीं, महिला पहलवानों के होने वाले ट्रायल में गीता, बबीता, साक्षी भी हिस्सा नहीं लेंगी और वे भी एशियन चैंपियनशिप में नहीं खेलेंगी। विनेश फौगाट जरूर एशियन चैंपियनशिप के लिए तैयार हैं। वह ट्रायल में हिस्सा लेंगी, जिसके बाद ही तय होगा कि वह उसमें खेल सकेंगी या नहीं।
-आरके हुड्डा, उपाध्यक्ष भारतीय कुश्ती संघ
शादी के कारण जताई असमर्थता
ओलंपिक मेडल विजेता पहलवान साक्षी मलिक
फौगाट बहनों ने कुछ समय पहले तक एशियन चैंपियनशिप में खेलने की बात कह रही थी, लेकिन ट्रायल से ठीक पहले दोनों ने एशियन चैंपियनशिप में नहीं खेलने का फैसला लिया है। इसलिए वे दोनों ट्रायल में हिस्सा नहीं लेंगी। इनके अलावा रियो ओलंपिक में देश के लिए मेडल जीतने वाली अकेली महिला पहलवान साक्षी मलिक भी एशियन चैंपियनशिप में नहीं खेलेंगी।

इसका एक बड़ा कारण भी माना जा रहा है कि अप्रैल के शुरुआत में साक्षी मलिक की शादी है और उसने कुश्ती संघ को शादी के कारण इस चैंपियनशिप में खेलने में असमर्थता जताई है। देश के लिए सबसे बड़ा झटका देने वाली बात यह है कि ओलंपिक के दोनों पुरुष मेडलिस्ट पहलवानों सुशील कुमार और योगेश्वर भी एशियन चैंपियनशिप में नहीं खेलेंगे।

इससे चैंपियनशिप में देश की चुनौती थोड़ी कमजोर पड़ सकती है, क्योंकि यह दोनों ही पहलवान काफी अनुभवी हैं और तकनीक के साथ अपने अनुभव के दम पर भी यह देश को ओलंपिक में मेडल दिला चुके हैं।

सुशील कुमार डब्ल्यूडब्ल्यूई में जाने की पूरी तैयारी कर चुके हैं। वहीं, योगेश्वर दत्त की कुछ समय पहले शादी होने के कारण व्यस्त चल रहे हैं और वह पुरानी चोटों से शायद अभी उबर नहीं सके हैं।

Related post

तीसरे चरण : 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में  – रात 8 बजे तक 61.45% मतदान

तीसरे चरण : 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में – रात 8 बजे तक 61.45% मतदान

आम चुनाव के तीसरे चरण में 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में शांतिपूर्ण मतदान मतदान प्रतिशत – रात…
विश्व अस्थमा दिवस 07 मई : : अस्थमा की रोकथाम के लिए बचाव और सतर्कता है जरूरी : विनिता झा

विश्व अस्थमा दिवस 07 मई : : अस्थमा की रोकथाम के लिए बचाव और सतर्कता है जरूरी…

आकांक्षा प्रिया———   निया भर के लोगों में अस्थमा सांस से जुड़ी हुई एक गंभीर समस्या बनी…
पुस्तक समीक्षा : लेखिका एवं व्यंग्यकार रिंकल शर्मा रचित “बुरे फंसे” पुस्तक

पुस्तक समीक्षा : लेखिका एवं व्यंग्यकार रिंकल शर्मा रचित “बुरे फंसे” पुस्तक

आकांक्षा प्रिया————– पिछले दिनों मेरे द्वारा पढ़ी जाने वाली पुस्तक रही “बुरे फंसे”, जो कि एक हास्य…

Leave a Reply