एन0ए0एल0एस0ए0 की महत्वपूर्ण भूमिका सामाजिक और आर्थिक समानता भी सभी को दी जानी चाहिए : केंद्रीय कानून मंत्री

एन0ए0एल0एस0ए0 की महत्वपूर्ण भूमिका सामाजिक और आर्थिक समानता भी सभी को दी जानी चाहिए : केंद्रीय कानून मंत्री

केंद्रीय कानून मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने  कहा कि देश के सभी नागरिकों के लिए सामाजिक और आर्थिक समानता सुनिश्चित करने में राष्ट्रीय कानूनी सहायता सेवा प्राधिकरण (एनएएलएसए) की महत्वपूर्ण भूमिका है।

मेघवाल ने  एसकेआईसीसी में 19वीं कानूनी सेवा प्राधिकरण की बैठक में अपने संबोधन में कहा, “हमें 26 नवंबर 1956 को राजनीतिक समानता मिली। सामाजिक और आर्थिक समानता भी सभी को दी जानी चाहिए।”

उन्होंने कहा कि एनएएलएसए के तहत उठाए गए कदमों को कभी-कभी छोटे कदम कहा जाता है।

उन्होंने कहा, “एनएएलएसए के माध्यम से छोटे-छोटे कदम उठाते रहें। ये कदम लोगों के लिए न्याय के बड़े आंदोलन में बदल जाएंगे।”

मेघवाल ने आम नागरिकों को कानूनी सहायता सेवाओं के मामले में शीर्ष अदालत के पिछले न्यायाधीशों द्वारा किये गये योगदान को याद किया।

मेघवाल ने कहा, “सीजेआई (पीएन) भगवती ने कहा था कि अगर कोई उन्हें पोस्टकार्ड भेजता है, तो वह एक जनहित याचिका दर्ज करेंगे। यह अधिकार कानूनी सेवा प्राधिकरण ने लोगों को दिया है।”

इस संबंध में उन्होंने कहा, श्रीनगर की बैठक एक “समृद्ध सभा” थी।

उन्होंने कहा, “सर्वोच्च न्यायालय के शीर्ष न्यायाधीश और एक या दो को छोड़कर देश के सभी उच्च न्यायालयों के मुख्य न्यायाधीश यहां हैं।”

उन्होंने कहा, “भारत के पास दो अंतरराष्ट्रीय संगठनों की अध्यक्षता है। एक जी20 और दूसरा एससीओ जिसका इस स्थान से जुड़ाव है। यह अतीत में आदान-प्रदान का स्थान रहा है।”

मेघवाल ने कहा कि कानूनी सहायता सेवाओं में कुछ काम बाकी है।

हम एक कार्यालय खोलेंगे जहां तीन वकील उपलब्ध होंगे। हम इसे कैसे करेंगे, मैं आपसे चर्चा करूंगा। पैरा स्वयंसेवक भी काम कर रहे हैं। कैदियों को कानूनी सहायता मिल रही है। भारत कानूनी प्राधिकरण की सेवाएं सराहनीय हैं। और नालसा काम कर रहा है इस दिशा में शीघ्रता से, “उन्होंने कहा।

मंत्री ने कहा कि “प्रधानमंत्री ने हमें 2047 तक भारत को विकसित राष्ट्र बनाने का लक्ष्य दिया है”।

उन्होंने कहा, “अमृत काल’ का पहला वर्ष और इस पवित्र भूमि पर यह आयोजन शुभ रहेगा।”

मेघवाल ने कहा कि ई-कोर्ट को तेजी से लागू करने की जरूरत है।

उन्होंने कहा  “पहले चरण में, हमने हार्डवेयर पर ध्यान केंद्रित किया, दूसरे चरण में पहुंच में आसानी पर। तीसरे चरण में पेपरलेस आदि है। तीसरे चरण में न्याय वितरण प्रणाली में क्रांति आ जाएगी। आने वाले समय में लोग इसके बारे में बात करेंगे कि इतने बड़े कदम उठाए गए।” ।

Related post

Leave a Reply