• August 2, 2021

“एनएसओ अपनी तकनीकों को पूरी तरह से कानून प्रवर्तन और जांच की गई सरकारों की खुफिया एजेंसियों को बेचता है “

“एनएसओ अपनी तकनीकों को पूरी तरह से कानून प्रवर्तन और जांच की गई सरकारों की खुफिया एजेंसियों को बेचता है “

शीर्षक में चार शब्दों को राजनीतिक नेताओं (विपक्षी सदस्यों और मंत्रियों), न्यायाधीशों, सिविल सेवकों, छात्रों, नागरिक अधिकार कार्यकर्ताओं, पत्रकारों और व्यापारियों पर जासूसी करने के लिए स्पाइवेयर के उपयोग पर बहस को परिभाषित करना चाहिए।

पेगासस नाम के द्वेषपूर्ण स्पाइवेयर के निर्माता और मालिक एनएसओ ग्रुप के लिखित संचार में चार शब्द हैं। यह बयान एनएसओ समूह के पहले के एक बयान का पालन करता है कि “एनएसओ अपनी तकनीकों को पूरी तरह से कानून प्रवर्तन और जांच की गई सरकारों की खुफिया एजेंसियों को बेचता है।”

उसी समय, हालांकि, एनएसओ समूह ने खुद को उस वास्तविक उपयोग से दूर कर लिया है जिसके लिए इसके “ग्राहकों”, यानी सरकारों द्वारा स्पाइवेयर डाला गया था। कुछ क्लाइंट-सरकारों ने स्पाइवेयर का दुरुपयोग किया हो सकता है। भारतीय संदर्भ में प्रश्न हैं। इससे पहले कि मैं उन्हें सूचीबद्ध करूं, यहां एक चेतावनी दी गई है: असहज प्रश्न उनके लिए नहीं हैं जो सुकरात या तर्क या तर्कपूर्ण तर्क पसंद नहीं करते हैं। बाकी के लिए, प्रश्न हैं:

कोई सीधा जवाब नहीं

1. क्या भारत सरकार या उसकी कोई एजेंसी NSO समूह की क्लाइंट थी?
यह एक सरल और सीधा प्रश्न है। इसका उत्तर केवल हां या ना में हो सकता है, लेकिन, किसी अस्पष्ट कारण से, सरकार ने सीधा जवाब देने से इनकार कर दिया है। जैसे-जैसे सरकार इस सवाल का जवाब देने से इनकार करती है, वैसे-वैसे संदेह दिन-ब-दिन बढ़ता जा रहा है।

2. सरकार का संभावित जवाब द वायर की उस रिपोर्ट से जटिल हो गया है जो अंतरराष्ट्रीय जांच पर आधारित है कि “एनएसओ समूह का एक भारतीय ग्राहक” था। मुवक्किल भारत सरकार नहीं तो कौन थी?

सरकार कह सकती है कि “हम मुवक्किल नहीं हैं” लेकिन इससे सवाल उठेगा कि “फिर, भारतीय ग्राहक कौन था?”। सरकार कह सकती है “मुझे नहीं पता”, लेकिन इससे यह सवाल पैदा होगा, “क्या आप यह जानने के लिए उत्सुक नहीं हैं कि भारतीय ग्राहक कौन था?”। सरकार नहीं जानती कि उस प्रश्न का उत्तर कैसे दिया जाए, क्योंकि उत्तर कुछ भी हो, यह प्रश्नों की एक श्रृंखला को गति प्रदान करेगा जिसका उत्तर देने के लिए सरकार तैयार नहीं है।

3. यदि भारत सरकार या उसकी एजेंसी ग्राहकों में से एक थी, तो उसने स्पाइवेयर कब हासिल किया?
यदि सरकार स्पष्ट होने के बारे में आश्वस्त थी, तो वह पहले प्रश्न को ‘नहीं’ कहकर उत्तर दे सकती थी और इस प्रश्न का ‘नहीं उठता’। फिर से, किसी अस्पष्ट कारण से, सरकार ने इस प्रश्न का भी सीधा उत्तर देने से इनकार कर दिया है – और इसलिए संदेह तेजी से बढ़ा है।

अजीब उदासीनता

4. एमनेस्टी इंटरनेशनल और फॉरबिडन स्टोरीज की जांच में ‘पर्सन ऑफ इंटरेस्ट’ की लंबी लिस्ट सामने आई। आइए उस सूची को एक तरफ रख दें और केवल उन व्यक्तियों के नामों पर ध्यान केंद्रित करें जिनके फोन वास्तव में घुसपैठ किए गए थे (कथित तौर पर)।

द वायर के अनुसार, इनमें श्री अश्विनी वैष्णव और श्री प्रहलाद पटेल, दोनों मंत्री शामिल हैं। इस खुलासे से सरकार परेशान क्यों नहीं है?

नागरिकों के रूप में, हम जानना चाहते हैं कि क्या मंत्रियों के फोन में घुसपैठ की गई थी। सरकार बेफिक्र होने का नाटक क्यों कर रही है? क्या यह सही प्रतिक्रिया नहीं होगी यदि सरकार ने संबंधित मंत्रियों को 2017-2019 के दौरान उनके द्वारा उपयोग किए गए उपकरणों को फोरेंसिक जांच के लिए जमा करने के लिए कहा?

सच्चाई जानने के लिए सरकार कोई चिंता नहीं दिखाती – जिज्ञासा भी नहीं – और इस तरह की उदासीनता ने उस पर संदेह की एक बड़ी, गहरी छाया डाली है।

जांच से जो निष्कर्ष निकले हैं, वे धीरे-धीरे सामने आ रहे हैं। प्रहरी चेतावनी प्रतीत होता है। सरकार सावधानी और चेतावनियों के पीछे छिपाने की कोशिश कर रही है। सावधानी या चेतावनियों में कुछ भी इस कड़वे सच को कम नहीं कर सकता है कि एनएसओ समूह का एक भारतीय ग्राहक था और भारत में कुछ फोन घुसपैठ कर लिए गए थे। मुझे पूरा यकीन है कि भारतीय मुवक्किल का नाम जल्द ही सामने आएगा। यह भी संभव है कि भारत में रुचि रखने वालों की सूची में और फोन फॉरेंसिक जांच के लिए पेश किए जाएंगे और इससे पता चलेगा कि उनमें से कुछ में स्पाइवेयर द्वारा घुसपैठ की गई थी। ऐसे में सरकार क्या करेगी?

भारत बनाम अन्य देश

पेगासस के खुलासे पर मोदी की सरकार की प्रतिक्रिया फ्रांस जैसे उदार लोकतंत्र, इजरायल जैसे कठोर लोकतंत्र और हंगरी जैसे संदिग्ध लोकतंत्र की प्रतिक्रिया के बिल्कुल विपरीत है।

फ्रांस ने इस आरोप पर गंभीर आपत्ति जताई, राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन ने एक आपातकालीन सुरक्षा बैठक बुलाई, जांच की एक श्रृंखला के लिए बुलाया, इज़राइल के प्रधान मंत्री नफ्ताली बेनेट से बात की, और श्री बेनेट ने उन्हें आश्वासन दिया कि वह जांच के निष्कर्षों को साझा करेंगे जो इज़राइल ने किया था। इसके तुरंत बाद, इजरायल के रक्षा मंत्री बेनी गैंट्ज़ ने फ्रांस के साथ शांति स्थापित करने के लिए संभवतः फ्रांस के लिए उड़ान भरी।

इज़राइल ने एनएसओ समूह के खिलाफ आरोपों की राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद द्वारा समीक्षा का आदेश दिया। इज़राइल सरकार के अधिकारियों ने एक जांच की शुरुआत को चिह्नित करते हुए NSO समूह के कार्यालयों का “दौरा” किया।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply