एक किलो चाय पत्ती 15-18 रुपये : चाय की पत्तियों की गुणवत्ता में गिरावट : समिति का गठन

एक किलो चाय पत्ती 15-18 रुपये : चाय की पत्तियों की गुणवत्ता में गिरावट : समिति का गठन

भारतीय चाय बोर्ड ने  हरी चाय की पत्तियों की गुणवत्ता में गिरावट के कारणों का पता लगाने के लिए 11 सदस्यीय समिति का गठन किया, एक ऐसा मुद्दा जिसे उद्योग में हितधारकों के एक वर्ग द्वारा हरी झंडी दिखाई गई थी।

उन्होंने यह भी बताया है कि चाय की पत्तियों की गुणवत्ता में गिरावट से अंतत: कीमत की प्राप्ति कम होती है।

चाय बोर्ड के एक सूत्र ने कहा, “समिति का गठन ग्रीन टी की पत्तियों की गुणवत्ता में दिन-ब-दिन गिरावट के कारणों की बारीकी से जांच करने और गुणवत्ता में सुधार के लिए आवश्यक उपाय सुझाने के लिए किया गया है।”

सूत्रों ने कहा कि यह फैसला हाल में बोर्ड की बैठक में लिया गया। बोर्ड के सचिव ऋषिकेश राय द्वारा छोटे चाय उत्पादकों, खरीदे-पत्ती कारखानों, चाय बागानों के प्रतिनिधियों और बोर्ड के एक अधिकारी वाली समिति की घोषणा की गई।

चाय की पत्तियों की गुणवत्ता हमेशा एक मुद्दा रही है, खासकर छोटे चाय क्षेत्र में।

एक तरफ, छोटे चाय उत्पादकों ने शिकायत की है कि खरीदे गए पत्तों के कारखाने (स्टैंडअलोन कारखाने जो उनसे पत्ते खरीदते हैं) उन्हें उचित कीमत नहीं दे रहे हैं। दूसरी ओर, बीएलएफ के मालिकों ने दावा किया कि उन्हें भेजी जाने वाली चाय की पत्तियां अक्सर आवश्यक गुणवत्ता से मेल नहीं खाती हैं।

पिछले हफ्ते, उत्तर बंगाल के उत्पादकों ने कहा कि वे एक किलो चाय पत्ती 15-18 रुपये में बेच रहे थे, जबकि उत्पादन लागत लगभग 20 रुपये थी।

इस क्षेत्र से जुड़े दिग्गजों ने कहा कि चाय बोर्ड ने पहले कहा था कि बारीक पत्ती की गिनती (दो पत्तियां और एक कली) चाय की किसी भी मात्रा में 65 प्रतिशत होनी चाहिए।

हालांकि, 2021 में असम में छोटे उत्पादकों और बीएलएफ के बीच हुई एक बैठक में यह निर्णय लिया गया कि बारीक पत्तों की न्यूनतम संख्या 40 प्रतिशत होनी चाहिए।

कमेटी को तीन महीने के भीतर अपनी रिपोर्ट देने को कहा गया है।

भारतीय लघु चाय उत्पादक संघों के परिसंघ के अध्यक्ष बिजॉयगोपाल चक्रवर्ती समिति के सदस्य हैं। उन्होंने उम्मीद जताई कि समिति गुणवत्ता में सुधार के लिए उपचारात्मक उपायों की सिफारिश करने में सक्षम होगी।

Related post

Leave a Reply