• August 17, 2021

‘एक्स-विविध’ वीज़ा : भारत में प्रवेश के लिए अफगान नागरिकों के लिए ई-वीजा की एक नई श्रेणी शुरू

‘एक्स-विविध’ वीज़ा :  भारत में प्रवेश के लिए अफगान नागरिकों के लिए ई-वीजा की एक नई श्रेणी शुरू

अफगानिस्तान में मौजूदा स्थिति के मद्देनजर जहां तालिबान ने सत्ता पर कब्जा कर लिया है, भारत ने भारत में प्रवेश के लिए अपने आवेदनों को तेजी से ट्रैक करने के लिए अफगान नागरिकों के लिए ई-वीजा की एक नई श्रेणी शुरू की है। सूत्रों ने कहा कि ये वीजा केवल छह महीने के लिए वैध होगा और सुरक्षा मंजूरी के बाद ही दिया जाएगा।

“एमएचए अफगानिस्तान में मौजूदा स्थिति को देखते हुए वीजा प्रावधानों की समीक्षा करता है। गृह मंत्रालय (एमएचए) के एक बयान में मंगलवार को कहा गया कि भारत में प्रवेश के लिए फास्ट-ट्रैक वीजा आवेदनों के लिए इलेक्ट्रॉनिक वीजा की एक नई श्रेणी “ई-आपातकालीन एक्स-विविध वीजा” शुरू की गई है।

सूत्रों ने कहा कि भारत में छह महीने के लिए अफगानिस्तान से भाग रहे अफगान नागरिकों के ठहरने की सुविधा के लिए वीजा दिया जा रहा है। इस वैधता अवधि के समाप्त होने के बाद क्या होगा, इस पर अभी तक कोई स्पष्टता नहीं है। भारत में शरणार्थी नीति नहीं है और मामले-दर-मामला आधार पर अपने देशों में उत्पीड़न का सामना कर रहे विदेशियों को आश्रय प्रदान करता है।

“भारत पहले से ही विदेशियों को एक्स श्रेणी का वीजा प्रदान करता है, जिनके भारत में प्रवेश का उद्देश्य किसी भी निर्धारित श्रेणी से मेल नहीं खाता है। अफगानिस्तान के मामले में अब तक उस देश के नागरिकों को ई-वीजा सुविधा नहीं दी गई थी। हालांकि, चूंकि हमारा मिशन अब अफगानिस्तान में बंद है, लोगों को ऑनलाइन वीजा प्राप्त करने की अनुमति दी जा रही है। हालांकि, इन सभी आवेदनों को पहले सुरक्षा एजेंसियों द्वारा मंजूरी दी जाएगी, ”गृह मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा।

गृह मंत्रालय की वीज़ा नीति के अनुसार, किसी उद्देश्य के लिए वीज़ा के लिए आवेदन करने वाले विदेशी नागरिक, जो विशेष रूप से किसी वीज़ा श्रेणी के अंतर्गत नहीं आते हैं, उन्हें उचित अवधि के लिए ‘एक्स-विविध’ वीज़ा दिया जा सकता है।

“ऐसा वीजा केवल एकल प्रविष्टि के साथ और विशिष्ट अवधि के लिए यात्रा के उद्देश्य को ध्यान में रखते हुए दिया जा सकता है। यदि वीजा 180 दिनों से अधिक की अवधि के लिए दिया जाता है, तो विदेशी को आगमन के 14 दिनों के भीतर संबंधित एफआरआरओ/एफआरओ में अपना पंजीकरण कराना होगा। यह वीजा गैर-विस्तार योग्य होगा और किसी अन्य प्रकार के वीजा के लिए गैर-परिवर्तनीय होगा, ”एक्स-विविध वीजा पर एमएचए नीति दस्तावेज कहता है।

तालिबान वापस आ गए हैं। अब क्या वे अल-कायदा पर लगाम लगाएंगे या उसका समर्थन करेंगे?
और के लिए यहां क्लिक करें
एक्स-विविध वीज़ा सामान्य रूप से या तो स्वतंत्र रूप से या अन्य वीज़ा श्रेणियों जैसे कि मेडिकल वीज़ा आवेदक के आश्रित बच्चे के साथ संयोजन में दिए जाते हैं।

भारत ने अतीत में सभी धर्मों के अफगान नागरिकों को उस देश में उत्पीड़न का सामना करने के लिए लंबी अवधि के वीजा दिए हैं और बड़ी संख्या में अफगान जो तालिबान के पहले अधिग्रहण के दौरान देश छोड़कर भाग गए और उसके बाद के दो दशकों के युद्ध के दौरान वहां रहना जारी रखा। इंडिया।

गृह मंत्रालय के पूर्वानुमोदन से मामले-दर-मामला आधार पर ऐसे अफगानिस्तानी नागरिकों को एफआरआरओ/एफआरओ द्वारा एक बार में एक वर्ष के लिए स्टे वीज़ा/आवासीय परमिट प्रदान किया जाता है।

हालाँकि, यह केवल उन लोगों के लिए उपलब्ध है जो उत्पीड़न का सामना कर रहे हैं, न कि आर्थिक अप्रवासियों के लिए। ये परमिट राज्य/संघ राज्य क्षेत्र विशिष्ट भी हैं, ऐसे अफगानों की आवाजाही उस राज्य/संघ राज्य क्षेत्र तक सीमित है जहां उन्हें रहने की अनुमति है।

किसी अन्य राज्य/संघ राज्य क्षेत्र में किसी भी स्थान पर जाने के लिए, ऐसे अफगान नागरिकों को संबंधित एफआरआरओ/एफआरओ की पूर्व अनुमति लेनी होगी।

ठहरने के लिए वीजा/आवासीय परमिट का अनुदान भी हर साल उस स्थान पर पुलिस रिपोर्टिंग के अधीन है जहां अफगान नागरिक को रहने की अनुमति है।

विशेष रूप से, अफगानिस्तान पहले से ही पूर्व संदर्भ श्रेणी (पीआरसी) के अंतर्गत आता है।

भारत को वीजा देने के लिए देश इसका मतलब है कि किसी भी उद्देश्य के लिए भारत आने के लिए, एक अफगान नागरिक को एमएचए से मंजूरी लेनी होगी। इस श्रेणी के अन्य विदेशियों में पाकिस्तान, इराक, सूडान, पाकिस्तानी मूल के विदेशी और स्टेटलेस व्यक्ति शामिल हैं।

(इंडियन एक्सप्रेस हिन्दी अंश )

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply