• November 1, 2014

एकता दिवस के रूप में मनायी पटेल जयन्ती

एकता दिवस के रूप में मनायी पटेल जयन्ती

जयपुर- राष्ट्र की स्वतंत्राता एवं एकता को संरक्षित और उसे सुदृढ़ करने के साथ ही लोगों में एकजुटता एवं समर्पण की भावना को मजबूत करने के उद्देश्य से शुक्रवार को सरदार वल्लभभाई पटेल के जन्म दिवस को राज्य भर में राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में धूमधाम से मनाया गया । इस अवसर पर सभी ने देश की एकता, अखण्डता और अक्षुणता की शपथ ली और ‘रन फॉर यूनिटी’ रेली में बढ़चढ़ कर हिस्सा लिया।index

अजमेर :
महिला एवं बाल विकास राज्य मंत्राी श्रीमती अनिता भदेल ने शुक्रवार को पटेल मैदान में लौह पुरूष सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती पर आयोजित ”रन फॉर यूनिटी’ एवं राष्ट्रीय एकता दिवस समारोह को सम्बोधित किया। उन्होंने कहा कि सरदार वल्लभ भाई पटेल का जीवन पूरे देशवासियों के लिए अनुकरणीय है। हम सभी को उनके जीवन से प्रेरणा लेनी चाहिए।

श्रीमती भदेल ने इस अवसर पर रेली को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया और कहा कि युवा ”रन फॉर यूनिटीÓÓ का महत्व समझें। यह दौड़ सिर्फ दौड़ नहीं बल्कि देश का श्री पटेल के प्रति सम्मान है। युवाओं को श्री पटेल के जीवन से सीख लेकर राष्ट्र उत्थान में जुटना चाहिए।

जिला कलक्टर डॉ. आरूषि ए.मलिक ने पटेल मैदान में उपस्थित युवाओं को राष्ट्रीय एकता दिवस पर शपथ दिलाई। इस अवसर पर कई गणमान्य व्यक्तियों ने सरदार वल्लभ भाई पटेल की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर श्रद्घा सुमन अर्पित किए।

यह दौड़ पटेल मैदान से मेडिकल कॉलेज चौराहा, विजयलक्ष्मी पार्क, अजमेर क्लब, अम्बेड़कर सर्किल होती हुई सूचना केन्द्र के सामने से पटेल मैदान पहुंंची। सांसद श्री सांवर लाल जाट, पूर्व सासंद श्री रासा सिंह रावत, श्री कंवल प्रकाश सहित अन्य जनप्रतिनिधियों ने मार्ग में कई जगह ”रन फॉर यूनिटी’ का स्वागत किया।

भीलवाड़ा

जिला कलक्टर डॉ. रविकुमार सुरपुर ने भीलवाड़ा के चित्राकूट धाम में आयोजित जिला स्तरीय समारोह में अधिकारियों, कर्मचारियों, छात्रा-छात्रााओं तथा उपस्थित गणमान्यजनों को राष्ट्रीय एकता एवं अखण्डता की शपथ दिलाई।

 डॉ. सुरपुर ने सरदार वल्लभ भाई पटेल की जीवनी तथा व्यक्तित्व एवं कृतित्व पर प्रकाश डालते हुए कहा कि  हमें सरदार पटेल के आदर्श जीवन से प्रेरणा ग्रहण करनी चाहिए।  चित्राकूट धाम में आयोजित समारोह के पश्चात जिला कलक्टर ने चित्राकूट धाम से ही ‘रन फॉर यूनिटी’ दौड़ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। दौड़ में शामिल विभिन्न विद्यालयी

छात्रा-छात्रााओं, खिलाडिय़ों, एन सी सी केडेट व स्काउट गाइड ने शहर के मुख्य मार्गो पर दौड़ते हुए रन फॉर यूनिटी के माध्यम से राष्ट्रीय एकता, अखण्डता एवं भाईचारे का संदेश दिया। इस अवसर पर  जिले के विभिन्न विद्यालयों में राष्ट्रीय एकता एवं अखण्डता विषय पर पोस्टर प्रतियोगिता आयोजित की गई। जिले के सभी ब्लॉक मुख्यालयों पर तथा विद्यालय स्तर पर भी शपथ, उद्बोधन एवं रन फॉर यूनिटी के कार्यक्रम आयोजित हुए।

चूरू :

कार्यवाहक जिला कलक्टर श्री आर. एस. कविया ने जिला मुख्यालय पर आयोजित एकता दौड़ ‘रन फॉर यूनिटीÓ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस मौके पर उन्होंने सभी को राष्ट्रीय एकता की शपथ दिलाई और सरदार पटेल के पदचिह्नों पर चलने का आह्वान किया। युवा जागृति संस्थान के श्री जयसिंह पूनिया ने भी राष्ट्रीय एकता व अखंडता में युवाओं की भूमिका पर प्रकाश डाला।  अलग-अलग विद्यालयों से आए छात्रा-छात्रााओं सहित संस्था प्रधान, टीम प्रभारियों, अधिकारी व कर्मचारियों ने देश की आंतरिक सुरक्षा और एकता अक्षुण्ण बनाए रखने की शपथ ली।

जैसलमेर :

जैसलमेर के हनुमान चौराहा पर आयोजित समारोह में जैसलमेर विधायक श्री छोटू सिंह भाटी, जिला कलक्टर श्री एन.एल. मीना और जिला पुलिस अधीक्षक डॉ राजीव पचार ने सरदार वल्लभ भाई पटेल के छायाचित्रा पर माल्यार्पण किया।

राष्ट्रीय एकता दिवस के उपलक्ष्य पर जिला कलेक्टर ने संभागीयों एवं विद्यालयी छात्रा-छात्रााओं को राष्ट्रीय एकता की शपथ दिलाई और हरी झंडी दिखाकर एकता दौड को रवाना किया।

इस अवसर पर पुलिस लाईन जैसलमेर में पुलिस परेड का आयोजन किया गया। पुलिस बैंड की मधुर धुनों पर पुलिस की टुकडी द्घारा परेड की प्रस्तुति की गई।

अलवर

जिला कलक्टर श्री एम.पी.स्वामी की अध्यक्षता में स्थानीय इन्दिरा गाध्ंाी स्टेडियम में जिला स्तरीय ”राष्ट्रीय एकता दिवस” उत्साहपूर्वक मनाया गया।

जिला कलक्टर ने कार्यक्रम में उपस्थित विद्यार्थियों एवं आमजन को संबांधित करते हुये कहा कि राष्ट्रीय एकता के प्रतीक सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयन्ती के अवसर पर राष्ट्रीय एकता दिवस के शुभअवसर पर हमें उनके स्वपन के अनुरूप राष्ट्र की एकता व अख्ंाडता को अक्षुण्ण बनाने में स्वयं को राष्ट्र के प्रति समर्पित करें। उन्होंने विद्यार्थियों का आह्वान करते हुये कहा कि उन्हें सरदार वल्लभ भाई पटेल के पदचिन्हों पर चलकर एक मजबूत राष्ट्र के निर्माण में अपनी महत्ती भूमिका निभायें।

जिला कलक्टर द्वारा कार्यक्रम में  उपस्थित अधिकारियों, कर्मचारियों, प्रबुद्घ नागरिकों तथा विद्यार्थियों को राष्ट्रीय एकता की शपथ दिलवाई गईं, इसके पश्चात् रन फॉर यूनिटी (राष्ट्रीय एकता दौड़) को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया, रन फॉर यूनिटी स्टेडियम से रवाना होकर कम्पनी बाग तक पहॅुंचकर सम्पन्न हुई। उन्होंने इसके पश्चात् स्टेडियम से विभिन्न दलों की मार्च-पास्ट टुकडिय़ों को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया।

कोटा

सरदार वल्लभभाई पटेल की जयंती शुक्रवार को राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मनाई गई। इस अवसर पर जिला मुख्यालय सहित उपखण्ड, तहसील एवं ग्राम पंचायत मुख्यालयों पर राष्ट्रीय एकता की शपथ दिलाई गई तथा ‘रन फोर यूनिटीÓ का आयोजन किया गया। जिला कलक्टर श्री जोगा राम के मुख्य आतिथ्य में समारोह आयोजित हुआ। रन फॉर यूनिटी में जिला कलक्टर की अगवाई में अधिकारी, कर्मचारियों, गणमान्य नागरिकों एवं विद्यार्थियों ने राष्ट्रीय एकता का संदेश दिया गया।

समारोह में सबसे पहले राष्ट्रीय एकता शपथ दिलाई गई। जिला कलक्टर श्री जोगा राम ने कहा कि लोकपुरूष सरदार वल्लभभाई पटेल ने देश की विविधतापूर्ण रियासतों और रजवाडों को शांतिपूर्ण तरीके से एक सूत्र में पिरोकर अतुलनीय कार्य किया तथा स्वतंत्रता संग्राम में भी महत्वपूर्ण योगदान दिया। ऐसे महापुरूष को नमन करते हुए उनके दिये संदेश को हमें जीवन में धारण करना चाहिये और देश की एकता को अक्षुण्ण बनाये रखने के लिए सदैव प्रतिबद्घ रहना चाहिये। उन्होंने सरदार वल्लभभाई पटेल के चित्र के सम्मुख दीप प्रज्वलित कर एवं माल्यार्पण कर कार्यक्रम की शुरूआत की।

हनुमानगढ

राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में सरदार पटेल की जंयती शुक्रवार को जिले में धूमधाम से मनाई गई। इस अवसर पर जिले, उपखंड मुख्यालय, तहसील मुख्यालय और ग्राम पंचायत मुख्यालय पर एकता शपथ दिलाने के बाद एकता के लिए दौड का आयोजन किया गया । वहीं अंत में आरएसी, पुलिस, एनसीसी और स्काउट गाइड के विद्यार्थियों ने मार्च पास्ट किया । जिला स्तरीय कार्यक्रम हनुमानगढ जंक्शन स्थित जिला कलेक्ट्रेट में आयोजित किया गया। जिला कलेक्टर श्री पीसी किशन ने सरदार पटेल की प्रतिमा के आगे पुष्प अर्पित करने के बाद स्कूल के बच्चों और जिले के अधिकारियों, कर्मचारियों और स्थानीय वाशिंदों को राष्ट्रीय एकता की शपथ दिलाई। शपथ दिलाने के बाद एकता के लिए दौड का आयोजन किया गया।

झालावाड़

सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती पर आयोजित राष्ट्रीय एकता दिवस के अवसर पर शुक्रवार को राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय न्यू ब्लॉक में अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री खजान सिंह ने अधिकारियों, कर्मचारियों एवं छात्र-छात्राओं को राष्ट्रीय एकता की शपथ दिलाई।

राष्ट्रीय एकता दिवस पर शपथ के पश्चात एनसीसी, स्काउट, पुलिस टुकडी द्वारा मार्च पास्ट का आयोजन किया गया। इसके बाद अतिरिक्त जिला कलक्टर ने ÓÓ रन फॉर यूनिटी ÓÓ को हरीझण्डी दिखाकर रवाना किया। इस अवसर पर उपखण्ड अधिकारी अशोक सांगवा झालावाड़, नगरपरिषद के आयुक्त जुगल किशोर मीणा सहित अन्य अधिकारी, कर्मचारी मौजूद रहे।

नागौर

सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती पर नागौर जिला मुख्यालय तथा उपखण्ड मुख्यालयों पर राष्ट्रीय एकता दिवस शुक्रवार को हर्षोल्लास के साथ मनाया गया।

सांसद श्री सी.आर. चौधरी ने विद्यार्थियों, अधिकारीगणों तथा उपस्थित जनों को राष्ट्रीय एकता की शपथ दिलाई। शपथ ग्रहण के बाद सांसद चौधरी ने उपस्थित जनों को सम्बोधित करते हुए कहा कि सरदार पटेल ने राष्ट्रीय एकता के लिए जीवन में वह कार्य किए जो 500 वर्ष में भी किये जाने सम्भव नहीं थे। उन्होनें कहा कि सरदार पटेल ने स्वराज, एकता तथा राष्ट्र की अखण्डता के लिए जो प्रयास किए वह हम सब के लिए अनुकरणीय है। जिला स्टेडियम तक मैराथन दौड़ ÓÓरन फॉर यूनिटीÓÓ आयोजित की गई।

स्कूली छात्र-छात्राओं के साथ नागौर सांसद श्री सी.आर. चौधरी भी मैराथन में दौड़े।

झुंझुनू

प्रशिक्षु आई.ए.एस. श्री कानाराम ने कहा कि लौह पुरूष सरदार वल्लभ भाई पटेल का जीवन हम सब के लिए अनुकरणीय है, उनके आदर्शो को हम अपने जीवन में उतारें। उन्होंने कहा कि अत्यन्त हर्ष का विषय है कि हम सरदार पटेल की जयन्ती को राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मना रहे हैं। वे शुक्रवार को सरदार वल्लभ भाई पटेल की 138 वीं जयन्ती, राष्ट्रीय एकता दिवस के उपलक्ष्य में गांधी चौक में आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित कर रहे थे।

अतिरिक्त जिला कलेक्टर श्री सुरेन्द्र माहेश्वरी ने राष्ट्रीय एकता की शपथ दिलवाई। एन.सी.सी. तथा पुलिस जवानों द्वारा मार्च पास्ट का आयोजन भी किया गया।

भरतपुर

लौहपुरूष सरदार वल्लभभाई पटेल की जयन्ती पर शुक्रवार को एकता दौड़ (रन फोर यूनिटी) का आयोजन हुआ। दौड़ से पहले एमएसजे कॉलेज ग्राउण्ड में स्कूली विद्यार्थियों, पुलिस के जवानों, अधिकारी व कर्मचारियों तथा आम नागरिकों को राष्ट्रीय एकता की जिला कलक्टर श्री गिरिराज सिंह कुशवाहा ने शपथ दिलाई।

दौड़ शुरु होने से पहले जिला कलक्टर श्री गिरिराज सिंह कुशवाहा ने सभी को सम्बोधित करते हुए कहा कि लौहपुरूष सरदार वल्लभभाई पटेल सहित अन्य महापुरूषों के जीवन एवं कार्यो की जानकारी भावी पीढी को देनी होगी ताकि समाज व देश खुशहाल एवं मजबूत बन सके। उन्होंने कहा कि देश की एकता व अखण्डता को अक्षुण्य बनाये रखने तथा अपना जीवन राष्ट्र की सेवा में समर्पित करने का हमें संकल्प लेना होगा तभी सरदार पटेल के प्रति सच्ची श्रृद्घांजलि होगी। इस अवसर पर कार्यवाहक संभागीय आयुक्त श्री गुमानसिंह बारहठ, अतिरिक्त कलक्टर प्रशासन श्री ओपी जैन ने भी सरदार पटेल के जीवन के सम्बंध में विस्तार से जानकारी दी।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply