एंटी स्मोकिंग एक्ट कालाअंब पुलिस नंबर वन

एंटी स्मोकिंग एक्ट कालाअंब पुलिस  नंबर वन

शिमला –(हिमाचल प्रदेश) /रुद्रेश शर्मा—– सार्वजनिक स्थलों पर धूम्रपान करने वालों के खिलाफ कार्रवाई करने में औद्योगिक क्षेत्र कालाअंब की पुलिस पूरे सिरमौर जिला में नंबर वन बनकर सामने आई है। यह क्षेत्र हरियाणा के साथ सटा है। ऐसा नहीं कि पुलिस ने इस क्षेत्र में हरियाणा या अन्य राज्यों से यहां आकर काम कर रहे मजदूर तबके को जागरूक नहीं किया, बल्कि समय-समय पर सार्वजनिक स्थलों पर धूम्रपान न करने का संदेश दिया है। नैतिकता के आधार पर कालाअंब पुलिस द्वारा नशे को लेकर जागरूक करने के लिए उद्योगों में भी जाकर मजदूर तबके को जागरूक किया जा रहा है।

अब यदि एंटी स्मोकिंग एक्ट को सख्ती से लागू करने की बात कहीं जाए, तो इसमें भी कालाअंब पुलिस सबसे आगे हैं। प्राप्त आंकड़ों के अनुसार जिला सिरमौर में जनवरी माह से लेकर अब तक सार्वजनिक स्थलों पर धूम्रपान व गुटका खाने वाले व्यक्तियों के 1008 चालान किए गए। इसकी एवज में करीब 78 हजार रूपए जुर्माना वसूला गया। इन आंकड़ों में कालाअंब पुलिस ने सबसे अधिक 339 चालान काटे गए। इसके तहत करीब 19 हजार 300 रूपए का राजस्व सरकार को दिया गया।

बता दें कि कालाअंब एक औद्योगिक क्षेत्र है। जहां करीब 3० हजार से अधिक की संख्या में प्रवासी कामगार कार्य करते है। वही 15 हजार के करीब स्थानीय कामगार भी अपनी रोजी रोटी कमा रहे है। बाहरी लोगों की आमद व सीमावर्ती क्षेत्र होने के कारण यहां अपराध व नियमों की अवहेलना आम बात हैै।

पंरतु कालाअंब पुलिस की सर्तकता व मुस्तैदी के कारण मौजूदा हालात में अपराध व नियमों को तोडने वालों पर कड़ा शिकंजा कसा गया है। लोगों की माने तो अब यहां सरेआम लोग धुम्रपान करते नहीं दिखते है, जिससे काफी हद तक महिलाओं को राहत पहुंची है।

कालाअंब के बैरियर पर बस का इंतजार कर रही सीमा, रेखा, मंजु, सरोज व कमला आदि से जब इस बारे में बात की गई तो उन्होंने बताया कि काफी समय पहले कालाअंब बैरियर पर लोग बस का इंतजार करते थे तो बीड़ी सिगरेट के धुए उड़ते रहते थे। जबकि बसों में भी लोगो का यही हाल था।

परंतु काफी समय से अब लोगांे में चालान होने का डर देखा गया है। वहीं बैरियर पर हर समय कोई न कोई पुलिस कर्मचारी नजर आता रहता है, जिससे डर के कारण भी यहां सार्वजनिक धुम्रपान करने वालों की कमी देखी जा रही है।

दूसरी तरफ कालाअंब के धुम्रपान की आदत के शिकार लोगों की माने तो पुलिस के चालान काटने के डर से अब वे कार्यालयों व आस पास के किसी भवन में टॉयलेट आदी में बैठ कर धुम्रपान करना पड़ता है। कही एक सिगरेट की कीमट उन्हे 3 सौ रूपए तक न चुकानी पड़े।

गौर रहे कि जिला सिरमारै के नाहन थाना से करीब 141, पांवटा से 113, रेणुका जी से 88, शिलाई से 55, राजगढ़ से 77, पच्छाद से 26, संगडाह से 23 व एसडीपीओ से करीब 46 चालान धुम्रपान निषेध एक्ट के तहत काटे गए, जिसमें कालाअंब 339 चालान काट कर सिरमौर में सबसे आगे है।

उधर इस मामले में पूछे जाने पर कालाअंब पुलिस थाना के एसएचओ योगेंद्र सिंह का कहना है कि सीमावर्ती क्षेत्र होने के कारण यहां बाहरी लोगों की आमद अधिक रहती है। वहीं लोगो को इस एक्ट की अधिक जानकारी भी नहीं थी, जिसके चलते यहां नियम तोडने वालों की संख्या अधिक है। परंतु चालान काटने से अब काफी हद तक सार्वजनिक स्थलों पर धुम्रपान करने वालों में कमी देखी जा रही है।

Related post

सुप्रीम कोर्ट में कल फिर गूंजा : बड़ौदा डाइनामाइट केस !

सुप्रीम कोर्ट में कल फिर गूंजा : बड़ौदा डाइनामाइट केस !

के 0 बिक्रम राव ——-  सुप्रीम कोर्ट में कल (8 मई 2024) न्यायमूर्ति संजीव खन्ना ने…
तीसरे चरण : 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में  – रात 8 बजे तक 61.45% मतदान

तीसरे चरण : 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में – रात 8 बजे तक 61.45% मतदान

आम चुनाव के तीसरे चरण में 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में शांतिपूर्ण मतदान मतदान प्रतिशत – रात…
विश्व अस्थमा दिवस 07 मई : : अस्थमा की रोकथाम के लिए बचाव और सतर्कता है जरूरी : विनिता झा

विश्व अस्थमा दिवस 07 मई : : अस्थमा की रोकथाम के लिए बचाव और सतर्कता है जरूरी…

आकांक्षा प्रिया———   निया भर के लोगों में अस्थमा सांस से जुड़ी हुई एक गंभीर समस्या बनी…

Leave a Reply