• August 10, 2022

उन्हें अपना दिमाग लगाना होगा और देखना होगा कि कोई आपात स्थिति है या नहीं— राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान

उन्हें अपना दिमाग लगाना होगा और देखना होगा कि कोई आपात स्थिति है या नहीं— राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान

केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान ने 10 अगस्त को कहा कि वह इस बात की जांच करेंगे कि क्या कई एलडीएफ (वाम लोकतांत्रिक मोर्चा) सरकार के अध्यादेशों को फिर से लागू करने के लिए कोई आपात स्थिति थी, जो 8 अगस्त तक उनकी मंजूरी के अभाव में समाप्त हो गए थे। दिल्ली में पत्रकारों से बात करते हुए खान ने कहा कि चूंकि फरवरी में उन पर हस्ताक्षर करने के बाद अध्यादेश विधानसभा में रखे या पेश किए बिना फिर से उनके पास वापस आ गए हैं, उन्हें अपना दिमाग लगाना होगा और देखना होगा कि कोई आपात स्थिति है या नहीं।

उन्होंने कहा “अगर इसे सदन में रखे बिना, एक अध्यादेश दूसरी बार मेरे पास आता है, तो मुझे अपना दिमाग लगाना होगा। मुझे यह देखना होगा कि क्या कोई आपात स्थिति है। मुझे अपना दिमाग लगाना होगा और अपने निष्पक्ष निर्णय का प्रयोग करना होगा और फिर केवल मैं ही हस्ताक्षर कर सकता हूं,” ।

राज्यपाल ने कहा, “मुझे यह देखना होगा कि क्या कोई आपात स्थिति मौजूद है जो पुन: घोषणा को सही ठहराती है। इसके लिए मुझे इसका विस्तार से अध्ययन करने की आवश्यकता है। मैं ऐसा नहीं कर सकता, जब मैं दिल्ली के लिए रवाना होने वाले दिन मेरे सामने अध्यादेश रखता हूं।”

यह पूछे जाने पर कि उन पर राजनीति करने के आरोप लगे हैं, खान ने जवाब दिया कि लोग उनकी आलोचना करने के लिए स्वतंत्र हैं और वह किसी के साथ मुद्दों में शामिल नहीं होने जा रहे हैं। उन्होंने कहा, “अपने कार्यों का प्रयोग करते समय, मुझे किसी के द्वारा निर्देशित नहीं किया जाएगा। मुझे केवल अपने निर्णय और विवेक द्वारा निर्देशित किया जाएगा।”

उन्होंने आगे कहा कि उन्हें अध्यादेशों पर हस्ताक्षर करने और उन्हें फिर से लागू करने के लिए कहा जा रहा था जब आखिरी बार हस्ताक्षर करने के बाद एक विधानसभा सत्र आयोजित किया गया था। आरिफ, जिनके बाद में केरल पहुंचने की उम्मीद है, ने कहा कि अध्यादेश जारी करने की शक्ति का उपयोग केवल तभी किया जाना चाहिए जब विधानसभा सत्र में न हो। “यह एक पूर्ण शक्ति नहीं है,” उन्होंने कहा।

उन्होंने अनुसार “एक बार जब मैं एक अध्यादेश पर हस्ताक्षर कर देता हूं, तो उसे सदन के सामने पेश किया जाना होता है। अब अध्यादेश पर हस्ताक्षर करने के बाद, छह महीने बाद मुझे इसे फिर से लागू करने के लिए कहा जा रहा है। बीच में, विधानसभा का सत्र पहले ही हो चुका है। तत्काल का मतलब है वहां कोई सत्र आयोजित नहीं किया जा रहा है,” ।

केरल में सत्तारूढ़ एलडीएफ ने कहा कि वह 8 अगस्त को दिन के अंत में राज्य सरकार के कई अध्यादेशों के व्यपगत होने के संबंध में टकराव या प्रतिकूल दृष्टिकोण अपनाने वाला नहीं था, क्योंकि राज्यपाल ने उन पर हस्ताक्षर नहीं किए थे। उन्हें समझने के लिए समय की कमी के लिए।

8 अगस्त को समाप्त होने वाले अध्यादेशों में, केरल लोकायुक्त (संशोधन) अध्यादेश वह था जो कहता है कि राज्यपाल, मुख्यमंत्री या राज्य सरकार सक्षम प्राधिकारी होंगे और वह या तो लोकायुक्त द्वारा घोषणा को स्वीकार या अस्वीकार कर सकते हैं। सुनवाई का अवसर प्रदान करना। कांग्रेस के नेतृत्व वाला यूडीएफ (यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट) विपक्ष अध्यादेश के खिलाफ था और फरवरी में राज्यपाल से इस पर हस्ताक्षर नहीं करने का आग्रह किया था।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply