• January 18, 2018

उन्नत गांव-उन्नत देश–ग्रवित प्रशिक्षण शिविर जारी

उन्नत गांव-उन्नत देश–ग्रवित प्रशिक्षण शिविर जारी

झज्जर (जनसंपर्क विभाग)——— हरियाणा के कृषि, ग्रामीण विकास एवं पंचायत मंत्री ओम प्रकाश धनखड़ की पहल पर आरंभ राज्य स्तरीय ग्रामीण विकास के लिए तरूण(ग्रवित) का झज्जर जिले में आठवां प्रशिक्षण शिविर जारी है।
2
17 जनवरी से आरंभ यह शिविर 21 जनवरी तक चलेगा। गुरूवार को जिला परिषद की सीईओ शिखा, जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी विशाल कुमार तथा ग्रवित के राज्य संयोजक डा. राजीव कटारिया ने अलग-अलग सत्रों में प्रशिक्षुओ को संबोधित किया।

जिला परिषद की सीईओ शिखा ने बताया कि ग्रवित कार्यक्रम उन्नत गांव-उन्नत देश बनाने के लिए ग्रामीण युवाओं में सकारात्मक सोच पैदा करने के लिए आरंभ किया गया है। ग्रवित से जुड़े युवा अपने गांव में जल संरक्षण, बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ, स्वच्छता व पर्यावरण संरक्षण आदि के प्रति लोगों को जागरूक करेंगे तथा गांव में होने वाले विकास में सरकार का सहयोग करेंगे। उन्होंने युवाओं से अधिक से अधिक संख्या में ग्रवित कार्यक्रम से जुडऩे का आह्वान किया।

जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी विशाल कुमार ने कहा कि ग्रवित युवा अपने गांव के विकास तथा गौरव बढ़ाने में सरकार का सहयोग करेंगे। प्रत्येक गांव में ग्राम गौरव पट लगवाने में भी ग्रवित की महत्वपूर्ण भूमिका रहेगी।

गांव में होने वाले हर विकास कार्य में ग्रवित युवा सहयोग करेंगे। ग्रवित कार्यक्रम युवाओं में अपने देश व समाज को आगे ले जाने में योगदान करने के लिए चलाया गया है।

ग्रवित के राज्य संयोजक डा. राजीव कटारिया ने ग्रामीण विकास में युवाओं की भागीदारी, नेतृत्व क्षमता, व्यक्तित्व व कौशल विकास के संदर्भ में ग्रवित युवाओं को विस्तृत व्याख्यान दिया। उन्होंने कहा कि जीवन में सकारात्मकता का बड़ा महत्व है। सकारात्मक सोच व्यक्ति को जीवन में बहुत आगे ले जाती है। इसी सोच के साथ आप अपने गांव को बदल सकते है। अगर गांव बदलेगा तो देश भी बदलेगा।

ग्रवित के जिला संयोजक अनिल दहिया ने प्रशिक्षण शिविर में युवाओं को दी जाने वाली जानकारी से अतिथिगण को अवगत कराया। उन्होंने बताया कि ग्रवित कार्यक्रम सामाजिक बदलाव का प्रतीक बना है। ग्रवित में युवाओं के साथ-साथ लड़कियों ने भी बड़ी संख्या में पंजीकरण करवाया है। उन्होंने बताया कि शुक्रवार से बहादुरगढ़ खंड का भी प्रशिक्षण शिविर आरंभ होगा।

Related post

द्वितीय चरण : 88 लोकसभा सीट:  60.96 प्रतिशत मतदान

द्वितीय चरण : 88 लोकसभा सीट: 60.96 प्रतिशत मतदान

PIB Delhi. —– आम चुनाव 2024 के दूसरे चरण के मतदान के तहत 88 लोकसभा सीटों…
तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति

तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति

तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति भ्रमित होते आम मतदाता किस पर करे विश्वास ——–  सुरेश…
VVPAT पर्चियों के 100% सत्यापन की याचिका खारिज  : सुप्रीम कोर्ट

VVPAT पर्चियों के 100% सत्यापन की याचिका खारिज : सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने 24 अप्रैल को मतदाता सत्यापन योग्य पेपर ऑडिट ट्रेल (वीवीपीएटी) पर्चियों के साथ…

Leave a Reply