उधमपुर : “ग्राम उदय से भारत उदय” अभियान

उधमपुर : “ग्राम उदय से भारत उदय” अभियान
पेसूका —————— केन्द्रीय पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास (स्वतंत्र प्रभार), प्रधानमंत्री कार्यालय, कार्मिक, लोक शिकायतें, पेंशन, परमाणु ऊर्जा और अंतरिक्ष राज्य मंत्री, डॉ जितेंद्र सिंह ने उधमपुर में आज “ग्राम उदय से भारत उदय” अभियान का शुभारंभ किया।

मध्य प्रदेश के महू में आज प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा राष्ट्रीय शुभारंभ किए जाने के साथ ही “ग्राम उदय से भारत उदय” अभियान देश भर में मनाया जा रहा है।

डॉक्टर जितेंद्र सिंह, जो जम्मू एवं कश्मीर के उधमपुर-डोडा-कठुआ लोकसभा क्षेत्र से सांसद भी हैं, ने ज़िला प्रशासन एवं नागरिक समाज से दस दिवसीय “ग्राम उदय से भारत उदय” अभियान को पूरी गंभीरता से मनाने का आग्रह किया, क्योंकि यह न सिर्फ डॉक्टर बाबा साहब अम्बेडकर को श्रद्धांजलि होगा बल्कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले निर्धनों एवं आम आदमी के लिए शुरू की गई जनकल्याणकारी योजनाओं के क्रियान्वयन में भी मददगार होगा।

डॉक्टर जितेंद्र सिंह ने ज़िला आयुक्त को “जन धन योजना,” “जीवन ज्योति बीमा योजना” एवं “फसल बीमा योजना” समेत केंद्र सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं के बारे में जनजागरूकता हेतु कार्यशालाओं के आयोजन की सलाह भी दी।

डॉक्टर जितेंद्र सिंह ने कहा कि संसदीय चुनाव के दौरान उन्होंने वादा किया था कि वह सांसदों के लिए स्थानीय क्षेत्र विकास योजना के अंतर्गत आधिकारिक तौर पर तय धनराशि की तुलना में अधिक धन खर्च करेंगे, एवं इसी वायदे को पूरा करते हुए प्रथम दो वर्षों में उन्होंने 6.5 करोड़ रुपए आबंटित किए हैं, जबकि दो वर्ष के लिए स्थानीय क्षेत्र विकास राशि केवल 5 करोड़ है। उन्होंने कहा कि इसमें से उधमपुर के लिए 1.88 करोड़ रुपए आबंटित किए गए हैं।

डॉक्टर जितेंद्र सिंह ने आगे कहा कि उधमपुर जनपद में सांसद निधि के तहत वित्तपोषित कई परियोजनाओं में कार्यक्रम “राहत” के तहत 29 पैदल पारपथ, उधमपुर शहर में 2 सामुदायिक हॉल गोल्डी में 1 सामुदायिक हॉल, रामनगर में 1 सामुदायिक हॉल एवं रामचौक चेनानी, रामलीला मैदान चेनानी एवं सरर चेनानी में से प्रत्येक में 1 सामुदायिक हॉल हैं।

 

उन्होंने कहा कि इसके अतिरिक्त “दीन दयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना” के अंतर्गत मार्च 2017 तक उधमपुर ज़िले का संपूर्ण ग्रामीण विद्युतीकरण हो जाएगा एवं प्रदेश में पूर्णरूपेण ई-गवर्नेंस एवं बायोमीट्रिक सेवाओं को अपनाने वाले प्रथम ज़िलों में इसका शुमार हो जाएगा।

डॉक्टर जितेंद्र सिंह ने बताया कि सांसद निधि के अतिरिक्त उधमपुर में केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही परियोजनाओं में रेडियो स्टेशन की स्थापना, जिसके लिए भूमि की पहचान का कार्य पूरा हो चुका है, एवं देविका नदी को साफ करने की परियोजना है।

Related post

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान  : श्री पी के रुस्तगी, अध्यक्ष, कॉर्पोरेट मामलों की समिति

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान : श्री पी के रुस्तगी,…

नई दिल्ली——अच्छी तरह से विनियमित पूंजी बाजार सकारात्मक आर्थिक गतिविधियों के लिए एक अच्छा चक्र बनाने…
अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

नई दिल्ली    —एनसीएलटी  और पीएचडीसीसीआई की आईबीसी समिति ने माननीय बॉम्बे उच्च न्यायालय के फैसले पर…
” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा  :  आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा : आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

उमेश कुमार सिंह ————  हर इंसान के जीवन में कुछ अच्छी आदतें होती है और कुछ…

Leave a Reply