• June 14, 2019

उद्योगपतियों की बैठक में रोजगार सृजन पर फोकस — उद्योग मंत्री श्याम रजक

उद्योगपतियों की बैठक में रोजगार सृजन पर फोकस — उद्योग मंत्री श्याम रजक

उद्योग मंत्री श्याम रजक नें बिहार इंडस्ट्रीज एसोसिएशन, इंडस्ट्रियल हाउस सभागार में बिहार इंडस्ट्रीज एसोसिएशन के पदाधिकारियों के साथ बैठक की।

एसोसिएशन के सभी पदाधिकारीओं नें माननीय मंत्री के समक्ष बिहार के इंडस्ट्री से जुड़ी समस्याओं को बताया। फलस्वरुप मंत्री श्री रजक नें सभी समस्यों का समीक्षा कर उसे जल्द से जल्द सुलझाने का वादा किया।

उन्होंने कहा कि बिहार में बड़े उद्योगों की संभावना कम है क्योंकि कहा यहाँ प्राकृतिक संपदा की कमी है। लघु एवं मध्यम उद्योग मेरी पहली प्राथमिकता होगी। कलस्टर बनाकर कई योजनाओं का कार्यान्वयन किया जाएगा।

रोजगार सृजन पर पूरा फोकस होगा।

उन्होंने कहा कि आप सबों को मैं आस्वस्त करता हूँ कि तय समय सीमा में बिहार में उद्योग से जुड़ी आप सभी की समस्याओं की समीक्षा होगी एवं बिहार में उद्योग के लिए अनुकूल वातावरण बनाया जाएगा।

खादी ग्रामोद्योग आयोग———–रजक नें संबोधन में कहा कि माननीय मुख्यमंत्री जी का यह संकल्प है कि बिहार के युवाओं को रोजगार देकर आगे बढ़ाया जा सके। इसके लिए सभी पदाधिकारियों, बैंकों को भी पहल करने की जरूरत हैं।

विभाग के पदाधिकारीगण अगर आवेदनों का निष्पादन करने में कोताही बरतेगी और बैंक लोन देने में कोताही बरतेगी तो सरकार का यह संकल्प कभी पूरा नहीं हो सकता।

श्री रजक नें कहा कि मैं समझता हूं कि बैंकों को लोन के पैसों के रिफंड की फिक्र रहती है। पर हम सबों को विभिन्न राज्यों में दिए गए लोन के आंकड़ों को देखने की जरूरत है। आपको बिहार में लोन वापसी का प्रतिशत गुजरात और महाराष्ट्र जैसे उद्योगिक राज्यों से बेहतर मिलेगा। मैं किसी पर आरोप प्रत्यारोप नहीं कर रहा पर अगर नीरव मोदी और विजय माल्या जैसे लोगों को बड़ा से बड़ा लोन मिल सकता है तो हमारे बेरोजगार युवाओं को क्यों नहीं?

इसलिए सबों के सम्मलित सहयोग से बिहार के युवाओं को उद्यमी बननें में मदद मिलेगी और बिहार सरकार की मंशा पूरी हो सकेगी।

इस दौरान उद्योग विभाग के सचिव लोकेश कुमार,खादी ग्रामोद्योग आयोग के पदाधिकारीगण और विभिन्न बैंकों के पदाधिकारीगण मौजूद थे।

Related post

यह इत्र सबसे महँगा

यह इत्र सबसे महँगा

अतुल मलिकराम ——फूलों का स्वभाव होता है खुद के साथ ही साथ अपने आसपास के वातावरण…
ग्लोबल वॉर्मिंग के कारण भीषण गर्मी से जूझ रहे दो अरब लोग: रिपोर्ट

ग्लोबल वॉर्मिंग के कारण भीषण गर्मी से जूझ रहे दो अरब लोग: रिपोर्ट

लखनऊ (निशांत सक्सेना ) : एक नई रिपोर्ट के अनुसार, जून से अगस्त 2024 के बीच,…

Leave a Reply