उत्तर बंगाल के बागानों में चाय रिसॉर्ट स्थापित करने की योजना : 4,571 रोजगार सृजित

उत्तर बंगाल के बागानों में चाय रिसॉर्ट स्थापित करने की योजना :  4,571 रोजगार सृजित

राजनीतिक दलों, ट्रेड यूनियनों और चाय बागानों के श्रमिकों ने उत्तर बंगाल के बागानों में चाय रिसॉर्ट स्थापित करने की योजना बना रहे प्रबंधन द्वारा चाय पर्यटन नीति के उल्लंघन पर चिंता व्यक्त की है।

सूत्रों ने कहा कि जहां कुछ रिसॉर्ट सामने आए हैं, वहीं चाय पर्यटन और संबद्ध व्यवसाय प्रस्ताव, 2019 के तहत 1,410 करोड़ रुपये के 19 प्रस्ताव राज्य सरकार के समक्ष अनुमोदन के लिए रखे गए हैं। उद्योग का अनुमान है कि इन परियोजनाओं से 4,571 रोजगार सृजित होंगे।

“चाय बागान श्रमिकों को ऐसी परियोजनाओं में भर्ती नहीं किया जा रहा है, अगर हम मौजूदा रिसॉर्ट्स में चलन में हैं। यह एक गंभीर उल्लंघन है…,” हमरो पार्टी के प्रमुख अजॉय एडवर्ड्स ने कहा।

नीति के प्रावधानों में से एक में कहा गया है: “नई परियोजनाओं से रोजगार इस तरह से उत्पन्न होना चाहिए कि 80 प्रतिशत स्थानीय लोगों को अवसर मिले… चाय बागान के श्रमिकों के वार्डों को प्राथमिकता दी जाएगी।”

गोरखा जनमुक्ति मोर्चा से संबद्ध दार्जिलिंग तराई डुआर्स प्लांटेशन लेबर यूनियन के प्रमुख सूरज सुब्बा ने कहा कि हाल ही में एक कुरसेओंग उद्यान के श्रमिकों ने प्रबंधन द्वारा पूछे जाने पर चाय की झाड़ियों को उखाड़ने से इनकार कर दिया था।

एडवर्ड्स ने कहा, “नीति कहती है कि चाय की झाड़ियों को उखाड़कर और केवल खाली बगीचे की जमीन पर नई परियोजनाएं नहीं आ सकती हैं।”

Related post

Leave a Reply