उत्तर प्रदेश में 16 नई डिस्टिलरी लगेंगी

उत्तर प्रदेश में  16 नई डिस्टिलरी लगेंगी

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में इथेनॉल के उत्पादन की क्षमता में उल्लेखनीय वृद्धि की जा रही है, क्योंकि वित्तीय वर्ष 2021-22 के दौरान 16 नई डिस्टिलरीज स्थापित की जानी हैं। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, यह नई डिस्टिलरीज 1,250.44 करोड़ रुपये का नया निवेश लाएगी। इसके अलावा, 11 चीनी मिलों ने भी दैनिक गन्ना पेराई क्षमता बढ़ाने के लिए बड़ा निवेश किया है।

दोनों कदमों से गन्ना किसानों को लाभ होने की उम्मीद है क्योंकि उन्हें मिलों से अपने बकाये के भुगतान के लिए अधिक इंतजार नहीं करना पड़ेगा। वर्ष 2017-18 से 31 जनवरी 2021 तक राज्य में 54 डिस्टिलरीज के माध्यम से कुल 261.72 करोड़ लीटर इथेनॉल का उत्पादन हुआ है, जो एक रिकॉर्ड है। डालमिया समूह के स्वामित्व वाली इन डिस्टिलरी में से एक ने भी उत्पादन शुरू कर दिया है, जबकि शेष 15 साल के अंत तक उत्पादन शुरू कर देंगे। गन्ना किसानों और चीनी उद्योग दोनों को उत्तर प्रदेश सरकार और उसकी निवेशक-हितैषी नीतियों से लाभ हुआ है।

यह पहली बार है जब निवेशकों ने राज्य में इतनी बड़ी संख्या में डिस्टिलरी स्थापित करने में रुचि दिखाई है। यूपी में डिस्टिलरी स्थापित करने वाले प्रमुख औद्योगिक घरानों में डीसीएम श्रीराम और बलरामपुर चीनी मिल्स लिमिटेड भी शामिल हैं। राज्य में पिछले शासन के दौरान स्थिति अलग थी जब निवेशकों की डिस्टिलरी स्थापित करने में बहुत कम दिलचस्पी दिखाई थी, जबकि चीनी मिलें एक के बाद एक बंद हो रही थीं।

2017 में यूपी में योगी के सत्ता में आने के बाद गन्ना किसानों और चीनी उद्योग दोनों के लिए चीजें तलाशनी शुरू हुईं। गन्ने की फसल पर एक बड़ी आबादी की निर्भरता के कारण यूपी सरकार ने गन्ना खेती और चीनी उद्योग को बढ़ावा देने को प्राथमिकता दी। सरकार द्वारा कई बंद मिलों को चालू कर दिया गया और फिर से खोली गई चीनी मिलों में वीनस, गगलहेरी और बुलंदशहर की चीनी मिलें शामिल हैं।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply