• March 24, 2016

‘ईज ऑफ डूईंग बिजनेस’ : 33 के.वी. वाल्टेज स्तर तक के बिजली प्रतिष्ठापन

‘ईज ऑफ डूईंग बिजनेस’ :  33 के.वी. वाल्टेज स्तर तक के बिजली प्रतिष्ठापन

चंडीगढ़—————–हरियाणा में ‘ईज ऑफ डूईंग बिजनेस’ सुनिश्चित करने के दृष्टिगत हरियाणा बिजली डिस्कॉम्स (उतर हरियाणा बिजली वितरण निगम और दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम) ने 33 के.वी. वाल्टेज स्तर तक के बिजली प्रतिष्ठापन (इलैक्ट्रिकल इंस्टालेशनस)का स्व-प्रमाणीकरण लागू किया है।

उतर हरियाणा बिजली वितरण निगम के प्रबन्ध निदेशक श्री नितिन यादव ने आज यहां यह जानकारी देते हुए बताया कि इससे पूर्व 11 के.वी. वाल्टेज स्तर से अधिक की नई बिजली प्रतिष्ठापन के वर्तमान मालिकों और बिजली आपूर्तिकर्ताओं को बिजली सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए चीफ इलैक्ट्रिकल इंस्पेक्टर के कार्यालय द्वारा प्रतिष्ठापन का निरीक्षण करवाने की आवश्यकता होती थी।

स्व-प्रमाणीकरण योजना लागू होने के साथ 33 के.वी. वाल्टेज स्तर तक बिजली प्रतिष्ठापन के मालिकों को अपने प्रतिष्ठानों में सुरक्षा उपाय सुनिश्चित करने के लिए प्रतिष्ठानों का परीक्षण एवं निरीक्षण प्राधिकृत चार्टर्ड इलैक्ट्रिकल सेफ्टी इंजीनियरस द्वारा करवाया जाएगा और स्व-प्रमाणीकरण रिपोर्ट जारी करेंगे।

स्व-प्रमाणीकरण योजना का लाभ उठाने के लिए उपभोक्ता/आवेदक बिजली प्रतिष्ठापन कार्य पूरा होने के बाद लाईसेंसशुदा बिजली ठेकेदारों से निर्धारित परिपत्र में ‘कम्पलिशन और टेस्ट रिपोर्ट’ प्राप्त करेगा।

हरियाणा सरकार की वेबसाइट www.haryana.gov.in/departments/cei.html: पर ऐसे 209 प्राधिकृत चार्टर्ड इलैक्ट्रिकल सेफ्टी इंजीनियरस की सूची उपलब्ध है। प्रतिष्ठापन कार्य का निरीक्षण और परीक्षण करवाने के उपरांत उपभोक्ता चीफ इलैक्ट्रिकल इंस्पेक्टर को स्व-प्रमाणीकरण रिपोर्ट प्रस्तुत करने और सम्बंधित डिस्कॉम्स के एसडीओ से कनैक्शन जारी करवाने में सक्षम होगा।

श्री यादव ने कहा कि प्रदेश में व्यापारिक इकाई की स्थापना करते समय बिजली कनैक्शन लेने की इस प्रक्रिया में तेजी लाई जाएगी। इस प्रकार समस्त प्रदेश के सामाजिक-आर्थिक विकास को बढ़ावा मिलेगा।

Related post

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान  : श्री पी के रुस्तगी, अध्यक्ष, कॉर्पोरेट मामलों की समिति

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान : श्री पी के रुस्तगी,…

नई दिल्ली——अच्छी तरह से विनियमित पूंजी बाजार सकारात्मक आर्थिक गतिविधियों के लिए एक अच्छा चक्र बनाने…
अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

नई दिल्ली    —एनसीएलटी  और पीएचडीसीसीआई की आईबीसी समिति ने माननीय बॉम्बे उच्च न्यायालय के फैसले पर…
” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा  :  आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा : आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

उमेश कुमार सिंह ————  हर इंसान के जीवन में कुछ अच्छी आदतें होती है और कुछ…

Leave a Reply